IPL 2021: सौरव गांगुली ने कहा-बायो बबल चुनौतीपूर्ण, लेकिन विदेशी खिलाड़ियों से ज्यादा सहनशक्ति भारतीयों में

बता दें कि बायो बबल की वजह से कुछ विदेशी खिलाड़ी टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। अब इस मामले में बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली का एक बयान सामने आया है। गांगुली का कहना है कि बायो बबल के मामले में भारतीय खिलाड़ी विदेशी खिलाड़ियों से ज्यादा सहिष्णु हैं।

By: Mahendra Yadav

Published: 07 Apr 2021, 04:50 PM IST

देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बीच 9 अप्रेल से IPL 2021 शुरू होने जा रहा है। बता दें कि IPL 2021 के मैच देश के 6 बड़े शहरों में होंगे, जिसमें मुंबई भी शामिल है। महाराष्ट्र में कोरोना के अधिक मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में राज्य सरकार ने वहां सप्ताहांत लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू लगा दिया है। हालांकि इसका आईपीएल के मैचों पर कोई असर नहीं होगा। वहीं कोरोना की वजह से खिलाड़ियों पर भी कुछ पाबंदियां लगाई गई हैं। खिलाड़ियों को पूरे टूर्नामेंट के दौरान बायो बबल में ही रहना होगा। बता दें कि बायो बबल की वजह से कुछ विदेशी खिलाड़ी टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। अब इस मामले में बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली का एक बयान सामने आया है। गांगुली का कहना है कि बायो बबल के मामले में भारतीय खिलाड़ी विदेशी खिलाड़ियों से ज्यादा सहिष्णु हैं।

दिया ऑस्‍ट्रेलियाई टीम का उदाहरण
मानसिक स्वास्थ्य सेवा केंद्र के वर्चुअल अनावरण के दौरान सौरव गांगुली ने बायो बबल के मामले में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम का उदाहरण भी दिया। उन्होंने कहा कि कंगारू टीम ने कोरोना संक्रमण और कठोर बायो-बबल को देखते हुए पिछले दिनों दक्षिण अफ्रीका का दौरा भी रद्द कर दिया था। बता दें IPL 2021 शुरू होने से पहले कुछ ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट से अपना नाम वापस ले लिया। इनके टूर्नामेंट छोड़ने का कारण बायो बबल ही रहा।

भारतीय खिलाड़ियो की तारीफ की
वहीं सौरव गांगुली ने इस मामले में भारतीय खिलाडियों की तारीफ करते कि इंडियन क्रिकेटर्स बायो बबल में करीब 6—7 महीने से हैं और सबकुछ सहते हुए भी शांतिपूर्ण तरीके से क्रिकेट खेल रहे हैं। गांगुली का कहना है कि उन्होंने बहुत से विदेशी खिलाड़ियों के साथ क्रिकेट खेला है और वे मानसिक स्वास्थ्य का त्याग कर देते हैं। वहीं गांगुली का मानना है कि भारतीय प्लेयर्स विदेशी खिलाड़ियोें की तुलना में अधिक सहिष्णु हैं।

यह भी पढ़ें— IPL 2021: जोश हेजलवुड और मिशेल मार्श के आईपीएल छोड़ने के फैसले पर इरफान पठान ने उठाए सवाल

ipl_2021_1.png

बायो बबल में रहना कठिन
हालांकि गांगुली का मानना है कि बायो बबल में रहना थोड़ा कठिन है। पिछले 6—7 महीनों बायो बबल में क्रिकेट चल रहा है। इस दौरान खिलाड़ियों को होटल के कमरे से मैदान और फिर मैदान से सीधे होटल के कमरे में जाना होता है, यह थोड़ा कठिन और अलग जीवन है।

यह भी पढ़ें— IPL 2021: लॉकडाउन के बावजूद मुंबई में खेले जाएंगे मैच, BCCI बना रहा खिलाड़ियों के लिए वैक्सीन का प्लान

इन ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने छोड़ा टूर्नामेंट
बता दें कि पिछले दिनों ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर जोश हेजलवुड ने IPL 2021 से अपना नाम वापस ले लिया। उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के दो अन्य खिलाड़ियों ने भी IPL 2021 से अपने नाम वापस ले लिए थे। ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर मिशेल मार्श ने भी IPL 2021 से अपना नाम वापस ले लिया। वे सनराइजर्स हैदराबाद की टीम में शामिल थे। बताया जा रहा है कि मार्श लंबे समय से बायो बबल में रहने की वजह से परेशान हो गए थे। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर और बल्लेबाज जोश फिलिप्स ने भी टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया था। जोश फिलिप्स ने भी निजी कारणों की वजह से IPL 2021 में नहीं खेलने का निर्णय लिया। जोश फिलिप्स रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की तरफ से खेलने वाले थे।

आइए जानें— IPL 2021 Full Schedule and Fixtures

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned