IPL 2021 सस्पेंड होने के बाद क्या खिलाडिय़ों को मिलेगी सैलरी, मिलेगी तो कब और कितनी

IPL 2021 बीच में ही सस्पेंड होने के बाद खिलाडिय़ों को मिलने वाली सैलरी पर संकट आन पड़ा है। खिलाडिय़ों को तीन किश्तों में पैसे मिलते हैं और अभी तक एक ही किश्त के पैसे मिले हैं।

 

By: भूप सिंह

Published: 06 May 2021, 06:12 PM IST

 

नई दिल्ली। IPL 2021 भारत में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों के चलते BCCI ने 4 मई को सस्पेंड कर दिया। 60 मैच खेले जाने थे और अभी सिर्फ 29 मैच ही हुए थे। टूर्नामेंट के स्थगित होने के बाद खिलाडिय़ों उनके घर पहुंचाने की कवायद जारी है। इंग्लैंड के कुछ खिलाड़ी अपने देश पहुंच गए हैं तो न्यूजीलैंड के खिलाड़ी 11 मई को रवाना होंगे। वहीं ऑस्ट्रेलिया खिलाडिय़ों को भी पहुंचाने की तैयारियां चल रही हैं। रिपोट्र्स के मुताबिक, आईपीएल के बीच में ही स्थगित होने से BCCI को करीब 2200 करोड़ रुपए का नुकसान झेलना पड़ेगा। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या खिलाडिय़ों को उनकी सैलरी नहीं मिलेगी। आईए जानते हैं क्या खिलाडिय़ों को उनकी सैलरी मिलेगी। अगर नहीं मिलेगा, तो कितने पैसे मिलेंगे और कब मिलेंगे।

यह भी देखें : IPL 2021 स्थगित होने से पहले ये 10 खिलाड़ी हुए कोरोना पॉजिटिव

खिलाडिय़ों को तीन किश्तों में मिलती है राशि
मीडिया रिपोटर््स के मुताबिक, आईपीएल अनुबंध वाले खिलाडिय़ों को तीन किश्तों में पैसे दिए जाते हैं। इसमें दूसरी किश्त टूर्नामेंट पूरा होने पर और अंतिम किश्त जिस साल आईपीएल खेला गाय, वह साल पूरा होने पर मिलती है। ऐसे में कहा जा सकता है कि खिलाडिय़ों को एक किश्त मिली है और बाकी की दोनों किश्तों के लिए महीनों इंतजार करना पड़ेगा।

इन खिलाडिय़ों को सबसे ज्यादा फायदा
IPL में एक नियम बनाया हुआ है कि उन खिलाडिय़ों को पूरा भुगतान किया जाता है तो चोटिल होकर सीजन से बाहर हो जाते हैं। ऐसे में बेन स्टोक्स, एंडम जम्पा और जोफ्रा आर्चर जैसे खिलाडिय़ों को इसका पूरा फायदा मिलेगा। दरअसल, ये खिलाड़ी चोट के चलते पूरे आईपीएल से बाहर हो गए थे। हालांकि सुनील गावस्कर ने पिछले साल इस मामले में आवाज उठाई थी और उन्होंने कहा था कि कुछ खिलाड़ी चोटिल होने के बावजूद एक-या दो खेल जाते हैं। ऐसे में उन्हें पूरा पैसा भी मिला जाता है।

यह भी देखें : शोएब अख्तर बोले-IPL में अगर एक साल पैसा नहीं कमाने से कोई मुसीबत नहीं आ जाएगी

बीच में छोडकऱ जाने वाले खिलाडिय़ों को नहीं मिलती कोई सैलरी
आईपीएल खेल रहे सभी खिलाडिय़ों को पूरी सैलरी आईपीएल वाला साल पूरा होने पर मिलती है। लेकिन कुछ खिलाड़ी बीच में आईपीएल छोड़ देते हैं तो उन्हें कोई सैलरी नहीं मिलती।

भूप सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned