IPL 2021: सबसे कम उम्र में आईपीएल में डेब्यू करने वाले 5 खिलाड़ी

आईपीएल में खेलना हर क्रिकेटर का सपना होता है।
सबसे कम उम्र में आईपीएल में डेब्यू करने वाले टॉप 5 खिलाड़ी।

By: Shaitan Prajapat

Published: 08 Apr 2021, 04:39 PM IST

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) को दुनियाभर में काफी पसंद किया जाता है। सबसे महंगे लीग में देश ही नहीं बल्कि विदेशी खिलाड़ी खेलने का सपना देखते है। हर सीजन से पहले आईपीएल टीम नए खिलाड़ियो को खरीदकर अपनी टीम में शामिल करती है। इस प्लेटफॉर्म के जरिए खिलाड़ी नाम और पैसों दो खूब कमाते है। इस फटाफट फार्मेट में सभी खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन करते है। हर मैच में एक नया रिकॉर्ड बनाता और टूटता रहा है। आज आपको ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे है जिन्होंने छोटी सी उम्र में खेलना शुरू कर दिया। आइए जानते है वो कौन कौन से खिलाड़ी है जो सबसे कम उम्र में आईपीएल में डेब्यू किया है।


1. प्रयास रे बर्मन (16 साल)
सबसे कम उम्र में आईपीएल खेलना शुरू करने वाले खिलाडियों में बंगाल ने स्पिनर प्रयास रे बर्मन का नाम सबसे पहले आता है। बर्मन ने सिर्फ 16 साल और 157 दिन की उम्र में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलना शुरू कर दिया था। उन्होंने 31 मार्च 2019 को सनराइजर्स बैंगलोर के विरुद्ध आईपीएल डेब्यू किया था आईपीएल के इस इकलौते मैच में बर्मन ने बिना कोई विकेट लिए 56 रन दिए थे।

 

यह भी पढ़े :— IPL 2021: सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले 5 टॉप खिलाड़ी, 349 छक्कों के साथ पहले नंबर पर क्रिस गेल

2. मुजीब उर रहमान (17 साल)
इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर अफगानिस्तान के स्पिनर मुजीब उर रहमान है। मुजीब इकलौते ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने कम में आईपीएल खेलना शुरू किया था। मुजीब में किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हुए 14 जून 2018 को सिर्फ 17 साल और 11 दिन की उम्र में आईपीएल डेब्यू किया था।

3. सरफराज खान (17 साल)
आईपीएल में सबसे कम उम्र मे खेलने वाले खिलाड़ियों में मुंबई के युवा बल्लेबाज सरफराज खान तीसरे नंबर है। सरफराज ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते 22 अप्रैल 2015 कोई सिर्फ 17 साल और 177 दिन की उम्र में चेन्नई सुपर किंग्स के विरुद्ध आईपीएल डेब्यू किया था।


4. प्रदीप सांगवान (17 साल)

इस लिस्ट में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज प्रदीप सांगवान का नाम भी शामिल है। प्रदीप अंडर19 वर्ल्ड कप की देन हैं। उन्होंने 2 मई 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से खेलते हुए चेन्नई सुपर किंग्स के विरुद्ध सिर्फ 17 साल और 179 दिनों में आईपीएल डेब्यू किया था।

5. वाशिंगटन सुंदर (17 साल)
आईपीएल में सबसे कम उम्र मे खेलने वाले खिलाड़ियों में दाएं हाथ के ऑफब्रेक गेदबाज वाशिंगटन सुंदर भी शामिल है। वाशिंगटन ने ने 22 अप्रैल 2017 को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते सिर्फ 17 साल और 199 दिन में सनराइजर्स हैदराबाद के विरुद्ध आईपीएल डेब्यू किया था।

आइए देखें — IPL 2021- Royal Challengers Bangalore Squad and Players list

आइए जानें— IPL 2021 Full Schedule and Fixtures

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned