scriptKKR vs LSG मैच के बाद ऐसा है पॉइंट्स टेबल का हाल, जानिए बाकी सभी टीमों का गणित | IPL 2022 points table calculation RCB DC for 4th position LSG GT in | Patrika News

KKR vs LSG मैच के बाद ऐसा है पॉइंट्स टेबल का हाल, जानिए बाकी सभी टीमों का गणित

locationनई दिल्लीPublished: May 19, 2022 10:30:57 am

Submitted by:

Siddharth Rai

IPL 2022 Points Table: आईपीएल 2022 जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है पॉइंट्स टेबल का गणित और भी दिलचस्प होता जा रहा है। लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटन्स प्लेऑफ में जगह बना चुके हैं। अब घमासान तीसरे और चौथे स्थान के लिए है।

gujarat-titans.jpg

IPL 2022: पॉइंट्स टेबल का गणित

IPL 2022 points table calculation: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का यह सीजन अपने अंतिम दौर में पहुंच गया है। बुधवार रात को हुए लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच खेले गए मुक़ाबले में लखनऊ ने 2 रन से जीत दर्ज़ कर प्लेऑफ में जगह पक्की कर ली है। वहीं कोलकाता इस टूर्नामेंट से बाहर हो गया है। मुंबई इंडियंस (MI) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बाद लीग से बाहर होने वाली कोलकाता तीसरी टीम है।

इस मैच के बाद पॉइंट्स टेबल का गणित और भी दिलचस्प हो गया गया है। गुजरात टाइटन्स (GT) और लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG)पहले दो स्थान पर हैं। प्लेऑफ के बाकी दो स्पॉट के लिए पांच टीमों के बीच जंग है। इस जंग में राजस्थान रॉयल्स (RR) का प्लेऑफ में जाना लगभग तय है। वहीं बढ़िया नेट रनरेट के चलते दिल्ली कैपिटल्स (DC) चौथे स्थान पर जगह बना सकती है। हालांकि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर (RCB) भी 14 अंकों के साथ रेस में है लेकिन बैंगलौर का नेट रन रेट उनके गले की फांस बन सकता है।

आज मुक़ाबला गुजरात टाइटन्स (GT) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर (RCB)के बीच खेला जाएगा। अगर इस मैच में बैंगलौर जीत जाती है तो उनका भविष्य दिल्ली कैपिटल्स (DC) और मुंबई इंडियंस (MI) के बीच खेले जाने वाले मुक़ाबले से तय होगा। लेकिन अगर वे आज हाल जाते हैं तो टूर्नामेंट से बाहर हो जाएंगे। अगर बैंगलौर को प्लेऑफ में जगह बनानी है तो आज गुजरात को बड़े अंतर से हराना होगा।

points_table.png

राजस्थान रॉयल्स (RR) की बात करें तो उनका अगला मुक़ाबला पहले ही बाहर हो चुकी चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के साथ है। अगर राजस्थान चेन्नई हो हरा देता है तो वह दूसरे नंबर पर आ जाएगा और आराम से प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर जाएगा। लेकिन अगर वह हार जाता है तो मामला फिर नेट रन रेट पर अटक जाएगा। वैसे राजस्थान का नेट रन रेट काफी अच्छा है। ऐसे में उन्हें प्लेऑफ में जगह बनाने में ज्यादा दिक्कत नहीं जाएगी।

इसके अलावा अगर राजस्थान हार जाता है और दिल्ली मुंबई से बड़े अंतर से जीत जाती है। तो दिल्ली तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगी। इस स्थिति में गुजरात, दिल्ली, लखनऊ और राजस्थान प्लेऑफ में जगह बना लेंगे। वहीं पंजाब किंग्स (PBKS) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की किस्मत का फैसला गुजरात और मुंबई के हाथ में है। अगर ये दोनों टीमें बैंगलौर और दिल्ली को बड़े अंतर से हारा देती हैं तो उनका एक चांस बन सकत है।
हालांकि इसके बावजूद हैदराबाद का प्लेऑफ में जाना मुसकिल है। क्योंकि उनका नेट रन रेट बेहद खराब है, हां अगर पंजाब हैदराबाद को बड़े अंतर से हरा दे तो उनके पास एक मौका जरूर बन सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो