scriptMI vs CSK: ‘अपराजेय’ चेन्नई का सामना ‘कुंभकर्णी’ मुंबई से, पिछला रिकॉर्ड मेजबान के पक्ष में | MI vs CSK match in IPL 12 at Wankhede Stadium mumbai | Patrika News

MI vs CSK: ‘अपराजेय’ चेन्नई का सामना ‘कुंभकर्णी’ मुंबई से, पिछला रिकॉर्ड मेजबान के पक्ष में

Published: Apr 03, 2019 12:33:13 pm

Submitted by:

Manoj Sharma Sports

100वां मैच जीतने वाली टीम बन सकती है मुंबई (सुपर ओवर समेत)।
वानखेड़े स्टेडियम में आठ मैच खेले दोनों टीमों ने।
पांच मैच जीते मुंबई ने, तीन मैच रहे चेन्नई के पक्ष में।

MI vs CSK

मुंबई। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीज़न के 15वें मैच में बुधवार को गत वर्ष की चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस टीमों के बीच मुकाबला होगा। यह मुकाबला मुंबई के होम ग्राउंड वानखेड़े स्टेडियम पर खेला जाएगा। मैच का प्रसारण भारतीय समयानुसार रात आठ बजे से होगा।

जीत का चौका लगाना चाहेगी चेन्नई सुपर किंग्सः

सीज़न 12 में अब तक सीएसके ही ऐसी इकलौती टीम है जो एक भी मैच नहीं हारी है। टीम ने अब तक तीन मैच खेले हैं और तीनों में ही शानदार जीत दर्ज की है। अब टीम लगातार चौथा मैच जीतकर जीत का चौका लगाना चाहेगी। टीम के प्रदर्शन को देखकर यही लगता है जहां से पिछला सीज़न खत्म किया था वहीं से उसने इस सीज़न की शुरुआत की है।

मुंबई को हल्के में लेना पड़ सकता है सीएसके को भारीः

सीज़न 12 में मुंबई के प्रदर्शन की बात की जाए तो यह अब तक कुछ खास नहीं रहा है। टीम को पिछले मैच में पंजाब के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी। टीम अब तक तीन मैच खेल चुकी है और उसे सिर्फ एक मैच में जीत नसीब हुई है। हालांकि मुंबई की टीम धीमी शुरुआत के लिए जानी जाती है जिसके चलते टीम कभी भी लय पकड़ सकती है। इसके अलावा टीम घरेलू मैदान पर विपक्षी टीमों पर अक्सर भारी पड़ती है।

जीत के लिए जो चाहिए चेन्नई के पास वो सब कुछः
चेन्नई की टीम हर सीज़न की फेवरेट टीमों में से एक होती है। इस टीम ने अपने प्रदर्शन से इस बात को साबित भी किया है। इस टीम के पास वो सबकुछ है जो एक अच्छी टीम को जीत के लिए जरूरी होता। बल्लेबाज़ी से लेकर गेंदबाज़ी तक में गहराई है। इसके अलावा महेंद्र सिंह धोनी की करिश्माई कप्तानी इस टीम की ताकत को और बढ़ा देती है।

चेन्नई की टीम में बल्लेबाज़ी की बात करें तो शेन वाटसन, सुरेश रैना, केदार जाधव, अंबाती रायडू और कप्तान धोनी किसी भी मैच को पासा पलटने का दमखम रखते हैं। गेंदबाज़ी में ड्वेन ब्रावो, वाटसन और दीपक चाहर तेज गेंदबाज़ी में कमाल कर रहे हैं तो स्पिन में जडेजा और भज्जी टीम को मजबूती प्रदान कर रहे हैं। वैसे पिछले मैच में धोनी ने हरभजन सिंह को बाहर बैठा मिशेल सैंटनर को मौका दिया था।

कभी अर्श पर तो कभी फर्श पर मुंबई टीमः
मुंबई टीम हमेशा से कागज़ पर तो मजबूत दिखाई देती है लेकिन टीम के प्रदर्शन के बारे में पहले से तय करके कुछ नहीं कहा जा सकता। टीम किसी मैच में ऐसा धमाकेदार प्रदर्शन करती है कि विपक्षी टीम हक्की बक्की रह जाती है। लेकिन किसी मैच में टीम का प्रदर्शन औसत स्तर से भी नीचे गिर जाता है।

इस टीम के लिए एक बात प्रचलित भी है कि यह देर से जागती है। तो फिलहाल उम्मीद है कि टीम आगामी मैचों में अपनी लय हासिल कर ले। वैस टीम की बल्लेबाज़ी की बात की जाए तो कप्तान रोहित शर्मा के अलावा साउथ अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या टीम की ताकत है।

वहीं गेंदबाज़ी में तो टीम के पास जसप्रीत बुमराह और लसिथ मलिंगा के रूप में मैच विनर खिलाड़ी हैं जो किसी भी टीम के किसी भी बल्लेबाज़ी को अपने गेंदों पर नचाने की क्षमता रखते हैं। वैसे चौथे मैच में टीम लसिथ मलिंगा के स्थान पर हरफनमौला खिलाड़ी बेन कटिंग को मौका दिया जा सकता है। वहीं नए खिलाड़ी अल्जारी जोसेफ को भी एकादश में मौका दिया जा सकता है।

मुंबई इंडियंस बनाम चेन्नई सुपर किंग्स रिकॉर्डः

कुल मैचः 24

चेन्नई- 11

मुंबई- 13

(नोटः दोनों टीमों ने चैम्पियंस लीग टी-20 में भी दो मुकाबले खेले हैं जिनमें से दोनों ने एक-एक मैच जीता है।)

वानखेड़े में कुल मैचः 8

चेन्नई जीता- 3

मुंबई जीता- 5

उच्चतम स्कोर (टीम):

चेन्नई- 208

मुबंई- 202

न्यूनतम स्कोर (टीम):

चेन्नई- 79

मुंबई- 141

सबसे ज्यादा रन (व्यक्तिगत):

चेन्नई- सुरेश रैना (699 रन)

मुंबई- रोहित शर्मा (547 रन)

उच्चतम स्कोर (व्यक्तिगत):

चेन्नई- माइक हसी (86* रन)

मुंबई- सनथ जयसूर्या (114* रन)

सबसे ज्यादा विकेटः

चेन्नई- मोहित शर्मा (14 विकेट)

मुंबई- ड्वेन ब्रावो (31 विकेट)

(नोट- ब्रावो और मोहित दोनों टीमों के लिए खेल चुके हैं।)

संभावित टीमें:

चेन्नई सुपर किंग्स:

महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), अंबाती रायडू, शेन वाटसन, सुरेश रैना, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, हरभजन सिंह, इमरान ताहिर, मुरली विजय, ध्रुव शौरे, फाफ डु प्लेसिस, ऋतुराज गायकवाड़, मिशेल सैंटनर, डेविड विली, सैम बिलिंग्स, समीर, मोनू कुमार, कर्ण शर्मा, केएम आसिफ और मोहित शर्मा।

मुंबई इंडियंस:

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या, युवराज सिंह, क्रुणाल पांड्या, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, मयंक मारकंडे, राहुल चाहर, अनूकुल रॉय, सिद्धेश लाड, आदित्य तारे, क्विंटन डीकॉक, एविन लुइस, कीरोन पोलार्ड, बेन कटिंग, मिशेल मैकक्लेनेघन, एडम मिल्ने, जेसन बेहरेनडॉर्फ, अनमोलप्रीत सिंह, बरिंदर सरण, पंकज जायसवाल, रसिख सलाम और जसप्रीत बुमराह।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो