KKR Vs MI : रनों की बरसात के बीच केकेआर मुंबई को 34 रन से हराकर सातवें से पांचवें स्थान पर पहुंचा

KKR Vs MI : रनों की बरसात के बीच केकेआर मुंबई को 34 रन से हराकर सातवें से पांचवें स्थान पर पहुंचा

Mazkoor Alam | Updated: 29 Apr 2019, 12:07:59 AM (IST) आईपीएल

  • आज के मैच में 40 ओवर में बने 430 रन
  • केकेआर के लिए गिल, लिन, रसेल ने ठोंका अर्धशतक
  • मुंबई के लिए हार्दिक पांड्या ने खेली अर्धशतकीय पारी

कोलकाता : लगातार छह मैच में हारने के बाद आखिरकार केकेआर को जीत मिली, लेकिन 232 रन बनाने के बावजूद इस जीत के लिए मुंबई के बल्लेबाजों ने पसीने छुड़ा दिए। केकेआर की जीत के बीच अकेले हार्दिक पांड्या (91) आकर खड़े हो गए। उनके आउट होने के बाद ही केकेआर चैन की सांस ले सका। आज टॉस जीतकर कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया। क्रिस लिन (54), शुभमान गिल (76) और आंद्रे रसेल (80) ने अपने कप्तान के निर्णय को सही साबित किया और आतिशी अर्धशतक लगाकर आईपीएल के 12वें सीजन का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया। कोलकाता ने निर्धारित 20 ओवरों में 2 विकेट के नुकसान पर 232 रन बनाकर मुंबई इंडियंस के सामने जीत के लिए 233 रनों की चुनौती रखी है। इसके जवाब में मुंबई इंडियंस निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट खोकर 198 रन ही बना सका और 34 रन से हार गया। इस जीत के साथ केकेआर अंकतालिका में छलांग लगाकर 7वें स्थान से सीधे पांचवें स्थान पर पहुंच गया और प्ले ऑफ में पहुंचने की कमजोर पड़ चुकी अपनी उम्मीदों को बनाए रखा।

केकेआर की जीत के आगे अकेले अड़ गए हार्दिक
जीत के लिए मिले 233 रनों के गगनचुंबी स्कोर के आगे मुंबई की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम का स्कोर जब नौ रन था तो शून्य पर आउट होकर क्विंटन डिकॉक आउट होकर पैवेलियन लौट गए। इसके बाद 58 रन बनाने में मुंबई ने अपने 4 विकेट खो दिए। इसके बाद क्रीज पर उतरे हार्दिक पांड्या ने केकेआर के गेंदबाजों में खलबली मचा कर रख दी। अपनी पारी की तकरीबन हर दूसरी गेंद को उन्होंने बाउंड्री के पार पहुंचाया। जब वह तेज गति से रन बनाने की कोशिश में 17वें ओवर की आखिरी गेंद पर 185 के स्कोर पर आउट हुए तब जाकर कोलकाता की टीम ने चैन की सांस ली। उन्होंने 34 गेंद की अपनी पारी में गेंद को छह बार चार रन के लिए बाउंड्री के बाहर भेजा तो नौ बार छह रनों के लिए।
केकेआर के लिए आंद्रे रसेल और संदीप वॉरियर को छोड़कर सारे गेंदबाज काफी महंगे रहे। रसेल, हैरी गर्नी और सुनील नरेन ने दो-दो विकेट लिए तो वहीं पीयूष चावला को एक विकेट मिला।
आज के मैच में बल्लेबाजों का कितना बोलबाला था, इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दोनों पारियां मिलाकर फेंकी गई 40 ओवरों में 430 रन बने। मैच में रन किस तरह बह रहे थे, इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि दोनों पारियों के दौरान 35 चौके और 29 छक्के लगे।

कोलकाता ने शुरुआत से ही किया मुंबई के गेंदबाजों पर हमला
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का कोलकाता के कप्तान का निर्णय आज काफी शानदार रहा। आज बल्लेबाजी क्रम में बदलाव कर कोलकाता ने क्रिस लिन के साथ सुनील नरेन की जगह युवा बल्लेबाज शुभमान गिल को ओपनिंग की जिम्मेदारी थमाई। इसके बाद तो इडेन गार्डन में जो तूफान आया, वह निर्धारित 20 ओवर समाप्त होने पर ही जाकर रुका। गिल और लिन ने मात्र 9.3 ओवरों में 96 रन की साझेदारी कर दी। इस स्कोर पर लिन के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने मैदान पर आंद्रे रसेल उतरे। इसके बाद उन्होंने गिल के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए भी तेज-तर्रार अर्धशतकीय साझेदारी कर दी। इन दोनों ने मात्र 35 गेंदों पर 62 रन जोड़ दिए। जब शुभमान गिल आउट हुए तभी कोलकाता का स्कोर 15.2 ओवरों में 158 रन हो चुका था। इसके बाद रसेल का साथ देने कप्तान दिनेश कार्तिक उतरें, उन्होंने भी 7 गेंदों पर तेज तर्रार नाबाद 15 रन बना डाले। इन दोनों ने मात्र आखिरी 28 गेंदों पर नाबाद रहते हुए 74 रन जोड़ दिए। इसके साथ ही कोलकाता ने इस आईपीएल का सर्वाधिक रन भी बना दिया।
लिन ने 29 गेंदों की पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाए तो गिल ने 45 गेंदों की पारी में छह चौके और चार छक्के जड़ दिए। आंद्रे रसेल ने तो मात्र 40 गेंदों की अपनी पारी में छह चौके और आठ छक्के जड़ डाले।
मुंबई के सारे गेंदबाज काफी महंगे रहे और उन्होंने अपने ओवरों में रन दिए नहीं, बल्कि लुटाए। उनकी ओर से एक-एक विकेट लेने वाले दो गेंदबाज रहे राहुल चाहर और हार्दिक पांड्या। आज मुंबई की ओर से इस साल आईपीएल में बरिंदर सरन ने पदार्पण किया और मात्र 2 ओवर में 27 रन लुटा दिए।

दोनों टीमें
मुंबई : रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, सूर्यकुमार यादव, इविन लुइस, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, राहुल चाहर, बरिंदर शरण, लसिथ मलिंगा, जसप्रीत बुमराह और कीरोन पोलार्ड।

कोलकाता : दिनेश कार्तिक (कप्तान), क्रिस लिन, सुनील नरेन, रिंकू सिंह, रोबिन उथप्पा, शुभमान गिल, नीतीश राणा, आंद्रे रसेल, पीयूष चावला, हैरी गर्नी और संदीप वॉरियर।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned