IPL में कमेंट्री नहीं करने के सवाल पर माइकल होल्डिंग ने कहा- मैं सिर्फ क्रिकेट पर बोलता हूं...

माइकल होल्डिंग का कहना है कि टी20 की वजह से ही वेस्टइंडीज टीम का टेस्ट क्रिकेट में टॉप पर पहुंचना मुश्किल हो गया है। टेस्ट क्रिकेट में विंडीज टीम का प्रदर्शन बहुत खराब हो गया है।

By: Mahendra Yadav

Updated: 29 Jun 2021, 11:07 AM IST

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) एक पॉपुलर टी20 टूर्नामेंट है। विश्व की कई क्रिकेट टीमों के दिग्गज खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में खेलते हैं। बीसीसीआई ने वर्ष 2008 से IPL की शुरुआत की। आईपीएल पैसों की वजह से भी पॉपुलर है। इसमें करोड़ों रुपए की आमदनी होती है। वैसे भी भारतीय क्रिकेट बोर्ड दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड में से एक है। हालांकि वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी माकल होल्डिंग के आईपीएल को लेकर विचार कुछ अलग हैं। माइकल होल्डिंग ने अब तक आईपीएल में कमेंट्री नहीं की है। इस सवाल पर उन्होंने कहा कि वह सिर्फ क्रिकेट पर बोलते हैं।

टी20 को नहीं मानते क्रिकेट
माइकल होल्डिंग ने इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए कहा कि टी20 क्रिकेट नहीं है। इंटरव्यू में जब उनसे पूछा गया कि वेस्टइंडीज ने ही सबसे ज्यादा दो बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है। इस पर जवाब देते हुए माइकल होल्डिंग ने कहा कि जब कोई टी20 टूर्नामेंट जीतते हैं तो इसे बढ़ना नहीं कह सकते, टी20 क्रिकेट भी नहीं है। उनका कहना है कि टी20 की वजह से ही वेस्टइंडीज टीम का टेस्ट क्रिकेट में टॉप पर पहुंचना मुश्किल हो गया है। उनका कहना है कि टेस्ट क्रिकेट में विंडीज टीम का प्रदर्शन बहुत खराब हो गया है।

यह भी पढ़ें— पैसों के लिए देश छोड़ IPL में खेलने वाले खिलाड़ियों को नहीं चुनना चाहिए नेशनल टीम में: शेन वॉर्न

michael_holding2.png

टेस्ट क्रिकेट की ताकतवर टीम नहीं बन सकेंगे
माइकल होल्डिंग ने कहा कि जब छह हफ्ते में 6 लाख या 8 लाख डॉलर कमा रहे हैं तो क्या करने जा रहे हैं। उनका कहना है कि वह इसके लिए खिलाड़ियों को नहीं बल्कि प्रशासकों को जिम्मेदार मानते हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि टेस्ट क्रिकेट को लेकर प्रशासक बहुत सारी बातें करते हैं, लेकिन उन्हें पैसा भी चाहिए। उनका कहना है कि वेस्टइंडीज टी20 टूर्नामेंट जीतेगा, जो क्रिकेट नहीं है। वे टेस्ट क्रिकेट की ताकतवर टीम नहीं बन सकेंगे।

यह भी पढ़ें— आईपीएल में दो नई फ्रेंचाइजी को शामिल करने पर इंतजार करेगा बीसीसीआई

पैसे की वजह से खेलते हैं टी20
साथ ही होल्डिंग का कहना है कि टी20 टूर्नामेंट दुनियाभर में खेल के लिए अभिशाप है। उनका कहना है कि आप गरीब देश हैं और इंग्लैंड,ऑस्ट्रेलिया और भारत जैसै पैसे नहीं दे सकते हैं तो खिलाड़ी टी20 में खेलेंगे। उनका मानना है कि इसी वजह से वेस्टइंडीज और अन्य देशों के खिलाड़ी टी20 में हिट हो रहे हैं। कई देश अपनी टी20 लीग का आयोजन कर रहे हैं इनमें भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश जैसे देश शामिल हैं।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned