script

IPL 2019: मुंबई के विजय रथ पर ब्रेक लगा लगाना चाहेगी राजस्थान, जानें- दोनों टीमों के रोचक आंकड़े

locationनई दिल्लीPublished: Apr 20, 2019 12:03:55 pm

Submitted by:

Manoj Sharma Sports

मुंबई के खिलाफ पिछले 5 में से 4 मुकाबले जीते राजस्थान ने।
सीज़न 12 में मुंबई को उसके घर में हरा चुका है राजस्थान।
जयुपर में 7 में से 5 मैचों मुंबई को मात दे चुका है राजस्थान।

RR vs MI

जयपुर। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीज़न में शनिवार को Rajasthan Royals (MI) और Mumbai Indians (MI) के बीच मुकाबला खेला जाएगा। मुकाबला राजस्थान रॉयल्स के घरेलू मैदान जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेला जाएगा। मैच भारतीय समयानुसार शाम चार बजे से शुरू होगा।

दोनों टीमों की अंक तालिका में स्थितिः

आईपीएल टीममैचजीतहारअंकतालिका में स्थान
मुंबई इंडियंस96312दूसरा
राजस्थान रॉयल्स8264सातवां

राजस्थान रॉयल्स की को पिछले मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। टीम काफी अच्छी स्थिति में होने के बावजूद यह मुकाबला 12 रनों से हार गई। टीम की बल्लेबाज़ी में गहराई तो है लेकिन सिर्फ कागजों पर, स्थापित बल्लेबाज़ मैदान में निरंतरता से प्रदर्शन नहीं कर पार रहे हैं।

कप्तान अजिंक्य रहाणे से लेकर, स्टीव स्मिथ, संजू सैमसन, राहुल त्रिपाठी, कृष्णप्पा गौतम और बेन स्टोक्स अभी तक अपनी क्षमता के अनुसार प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं। अकेले जोस बटलर टीम के लिए सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज़ साबित हो रहे हैं।

गेंदबाज़ी में जोफ्रा आर्चर वन मैन शो साबित हो रहे हैं। वे अपनी गेंदबाज़ी से लगातार प्रभावित कर रहे हैं। धवल कुलकर्णी और जयदेव उनादकट दबाव में बिखर रहे हैं जिसका खामियाजा टीम को उठाना पड़ रहा है। मुंबई के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के एश्टन टर्नर को मौका दिया जा सकता है।

दूसरी ओर, तीन बार की आईपीएल विजेता मुंबई शानदार फॉर्म में चल रही है। पिछले मैच में मुंबई ने दिल्ली कैपिटल्स को उसी के घर में 40 रनों से करारी शिकस्त दी।

दूसरी ओर मुंबई की बात करें तो वह इस समय अच्छी लय में है। पांड्या बंधुओं का जोश टीम की सबसे बड़ी ताकत साबित हो रहा है। दोनों ही मैदान में गेंद व बल्ले से शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके अलावा फील्डिंग में अपना भरपूर योगदान दे रहे हैं।

टीम की बल्लेबाज़ी काफी मजबूत है रोहित शर्मा से लेकर कीरोन पोलार्ड, क्विंटन डी कॉक, सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन किसी भी गेंदबाज़ी क्रम को ध्वस्त करने का माद्दा रखते हैं। वहीं गेंदबाज़ी में जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा का नाम लेने के बाद कुछ कहने के लिए बाकि नहीं रह जाता।

राजस्थान के पक्ष में ये बातः

वैसे तो मुंबई इंडियंस की टीम इस सीज़न में प्रदर्शन के आधार पर राजस्थान पर भारी दिखाई देती है लेकिन राजस्थान के लिए प्रेरणा लेने वाली बात ये है कि इस सीज़न में राजस्थान मुंबई को उसी के मैदान में हरा चुकी है। अंतिम ओवर चले मुकाबले में राजस्थान ने चार विकेट से जीत दर्ज की थी। इसके अलावा मुंबई के खिलाफ पिछले पांच में से चार मुकाबले राजस्थान ने जीते हैं यह बात भी टीम का मनोबल बढ़ा सकती है।

राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस मैच रिकॉर्डः

कुल मैचः 22

राजस्थान जीता- 10

मुबंई जीता- 12

कुल मैच जयपुर मेंः 7

राजस्थान जीता- 5

मुंबई जीता- 2

कुल मैच मुंबई मेंः 9
राजस्थान जीता- 3

मुंबई जीता- 6

दोनों संभावित टीमें इस प्रकार हैंः

राजस्थान रॉयल्स:

अजिंक्य रहाणे (कप्तान), कृष्णप्पा गौतम, संजू सैमसन, श्रेयस गोपाल, आर्यमान बिड़ला, एस. मिधुन, प्रशांत चोपड़ा, स्टुअर्ट बिन्नी, राहुल त्रिपाठी, बेन स्टोक्स, स्टीव स्मिथ, जोस बटलर, जोफ्रा आर्चर, ईश सोढ़ी, धवल कुलकर्णी, महिपाल लोमरोर, जयदेव उनादकट, वरुण एरॉन, ओशेन थॉमस, शशांक सिंह, लियाम लिविंगस्टोन, शुभम रंजाने, मनन वोहरा, एश्टन टर्नर, रियान पराग।

मुंबई इंडियंस:

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या, युवराज सिंह, क्रुणाल पांड्या, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, मयंक मारकंडे, राहुल चाहर, अनूकुल रॉय, सिद्धेश लाड, आदित्य तारे, क्विंटन डी कॉक, एविन लुइस, केरन पोलार्ड, बेन कटिंग, मिशेल मैक्लेनघन, एडम मिल्ने, जेसन बेहरेनडॉर्फ, अनमोलप्रीत सिंह, बरिंदर सरन, पंकज जायसवाल, रसिख सलाम, जसप्रीत बुमराह।

खेल समाचार (Sports News)से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं क्रिकेट, फुटबॉल, हॉकी, टेनिस के हर अपडेट. IPL 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE IPL 2019 Match Score अपडेट तथा IPL Match Schedule के लिए Download करें patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो