RR Vs DC : रहाणे के शतक पर पड़ा पंत का अर्धशतक भारी, राजस्थान को हराकर दिल्ली कर टॉप पर

RR Vs DC : रहाणे के शतक पर पड़ा पंत का अर्धशतक भारी, राजस्थान को हराकर दिल्ली कर टॉप पर

Mazkoor Alam | Publish: Apr, 22 2019 07:47:47 PM (IST) | Updated: Apr, 23 2019 12:00:54 AM (IST) आईपीएल

  • स्टीव स्मिथ ने लगाया अर्धशतक
  • शिखर धवन ने भी लगाया पचासा
  • दिल्ली को मिली छह विकेट से जीत

जयपुर : टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान रॉयल्स ने उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (105) के शतक और कप्तान स्टीवन स्मिथ के अर्धशतक की बदौलत राजस्थान ने निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 191 रन बना कर दिल्ली के सामने जीत के लिए 192 रनों का लक्ष्य रखा। इसके जवाब में दिल्ली को शिखर धवन (54) और ऋषभ पंत (78) ने तेज अर्धशतकीय पारी खेलकर दिल्ली को छह विकेट से जीत दिला दी। इस जीत के साथ दिल्ली ने अंक तालिका में चेन्नई को हटाकर पहले स्थान पर काबिज हो गया।

शिखर-पंत की लाजवाब पारी
राजस्थान से मिले जीत के लिए 192 रनों के लक्ष्य के सामने दिल्ली को शिखर धवन ने तेज शुरुआत दिलाई तो पृथ्वी शॉ (42) ने विकेट पर टिकने को वरीयता दी। इन दोनों ने 7.2 ओवर में लगभग 10 के रन रेट से खेलते हुए 72 रनों की साझेदारी कर दी। इसी स्कोर पर शिखर आउट हो गए। उसके बाद बल्लेबाजी करने आए दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर आज कुछ खास नहीं कर सके। वह तुरत आउट होकर पैवेलियन लौट गए। इसके बाद मैदान में बल्लेबाजी करने आए ऋषभ पंत ने पृथ्वी शॉ के साथ 84 रनों की साझेदारी कर टीम को करीब-करीब जीत की देहरी पर पहुंचा दिया। 17वें ओवर में शॉ आउट हो गए। इसके बाद शेरफेन रदरफोर्ड का एक विकेट और खोकर दिल्ली ने जीत हासिल कर ली। मैच का समापन पंत छक्के के साथ किया।
शिखर ने 27 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाए तो वहीं पंत ने 36 गेंद की पारी में छह चौके और चार छक्के जड़े। पृथ्वी शॉ ने 39 गेंद की अपनी पारी में चार बार गेंद को चार रन के लिए सीमा रेखा के बाहर भेजा तो एक बार छह रन के लिए।
राजस्थान के लिए श्रेयस गोपाल ने दो विकेट लिए तो धवल कुलकर्णी और रियान पराग को एक-एक विकेट मिला।

रहाणे और स्मिथ के बीच तेज शतकीय साझेदारी
राजस्ना का पहला विकेट जल्दी गिर गया। दूसरे ही ओवर में ओपनर संजू सैमसन जब टीम का स्कोर 5 रन था तो शून्य के निजी स्कोर पर आउट होकर पैवेलियन लौट गए। इसके बाद उपकप्तान रहाणे का साथ देने मैदान पर आए कप्तान स्मिथ। इन दोनों ने दिल्ली के गेंदबाजों पर पूरे अधिकार के साथ बल्लेबाजी करते हुए 72 गेंदों पर तकरीबन प्रति ओवर 11 रन की औसत से 131 रनों की साझेदारी कर दी तो लगा कि आज कम से कम 210 से ज्यादा का स्कोर बनाएगा, लेकिन स्मिथ के आउट होने के बाद राजस्थान इस रन गति को बनाए नहीं रख सका। लेकिन इसके बावजूद एक तरफ से रहाणे का प्रहार जारी रहा। हालांकि दूसरी तरफ से कोई और बल्लेबाज रहाणे का साथ नहीं दे पाया।
स्टीव ने अपनी 32 गेंदों की पारी में आठ चौके लगाए तो रहाणे ने 63 गेंद की अपनी शतकीय पारी के दौरान 11 चौके और तीन छक्के लगाए। दिल्ली की तरफ से कगिसो रबाडा ने दो विकेट तो अक्षर पटेल, ईशांत शर्मा और क्रिस मौरिस को एक-एक विकेट मिला। राजस्स्थान का एक खिलाड़ी रन आउट हुआ।

एक बदलाव के साथ उतरी दिल्ली
दिल्ली ने अपनी टीम में संदीप लामिछाने की जगह क्रिस मोरिस को शामिल किया है। वहीं, राजस्थान बिना बदलाव के उतरी है।

अंक तालिका में स्थिति
राजस्थान की टीम ने इस सीजन में अब तक कुल 9 मैच खेले हैं। इनमें से उसे तीन में जीत मिली है, जबकि छह में हार का सामना करना पड़ा है। टीम कुल छह अंकों के साथ अंक तालिका में सातवें नंबर पर है। टीम को प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए बाकी बचे सभी मैच जीतने होंगे।
वहीं बात दिल्ली कैपिटल्स टीम की करें तो उसने अब तक इस सीजन में कुल 10 मैच खेले हैं। इनमें से टीम ने 6 में जीत दर्ज की है और 4 में हार का सामना करना पड़ा है। टीम कुल 12 अंकों के साथ तालिका में तीसरे नंबर पर है।

यह है इन दोनों के बीच का रिकॉर्ड
इन दोनों टीमों के बीच अब तक 18 मैच हुए हैं। इनमें से राजस्थान को 11 में जीत मिली है, जबकि दिल्ली के हाथ मात्र सात बार जीत लगी है।

दोनों टीमें :

राजस्थान रॉयल्स : स्टीवन स्मिथ (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, संजू सैमसन (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, एश्टन टर्नर, स्टुअर्ट बिन्नी, जोफरा आर्चर, श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट, धवल कुलकर्णी और रेयान पराग।

दिल्ली कैपिटल्स : श्रेयस अय्यर (कप्तान), शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत (विकेटकीपर) कोलिन इंग्राम, शेरफेन रदरफोर्ड, क्रिस मोरिस, अमित मिश्रा, कगिसो रबाडा, ईशांत शर्मा और अक्षर पटेल।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned