script

RR vs RCB: सीज़न 12 की सबसे फिसड्डी टीमों के बीच मैच आज, रोचक आंकड़ों के साथ पढ़ें विस्तृत ख़बर

locationनई दिल्लीPublished: Apr 02, 2019 02:42:24 pm

Submitted by:

Manoj Sharma Sports

अब तक तीन मैच खेल एक भी नहीं जीती दोनों टीमें।
विराट कोहली का बतौर कप्तान 100वां मैच।
जयपुर में कुल मैच- 6, आरआर जीती- 3, आरसीबी जीती- 3।
आरसीबी के खिलाफ पिछले दोनों मैच जीते हैं आरआर ने।

RR vs RCB

जयपुर। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीज़न में राजस्थान रॉयल्स (आरआर) की टीम मंगलवार को एक अहम मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) से भिड़ेगी। यह मुकाबला राजस्थान रॉयल्स के घरेलू मैदान जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम पर खेला जाएगा।

दोनों ही टीमों की हालत खराब-
वैसे इस सीज़न में दोनों ही टीमों की हालत खराब रही है। दोनों ही टीमें शुरुआती तीनों मैच हार चुकी हैं और अंकतालिका में निचले स्थानों पर हैं। राजस्थान का रन रेट ज्यादा है इसलिए वह बेंगलोर से एक स्थान ऊपर है।

बेंगलोर को पिछले मुकाबले में मजबूत टीम सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 118 रनों के विशाल अंतर से हार झेलनी पड़ी थी। वहीं पिछले सीज़न की विजेता टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने राजस्थान रॉयल्स को धूल चटाई थी।

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई ने राजस्थान के सामने 176 रनों का लक्ष्य रखा था। राजस्थान ने शुरुआत तो अच्छी की थी, लेकिन वह आठ रनों से मैच हार गई थी।
आरआर-
राजस्थान की बल्लेबाज़ी की बात करें तो टीम के प्रमुख बल्लेबाज़ अभी तक एक-एक मैच के स्टार रहे हैं। कोई भी खिलाड़ी लगातार अपनी फॉर्म बरकरार नहीं रख पा रहा है। कप्तान रहाणे, संजू सैमसन, जोस बटलर एक-एक मैच में ही चल पाए हैं। वहीं पू्र्व ऑस्ट्रेलियन कप्तान स्टीव स्मिथ अभी तक फॉर्म हासिल करने के लिए संघर्ष करते नजर आ रहे हैं।

वैसे माना जा रहा है कि राजस्थान टीम चौथे मैच में ऑस्ट्रेलिया के एश्टन टर्नर को मौका दे सकता है जिन्होंने अभी तक एक भी मैच नहीं खेला है। टर्नर ने हाल ही में भारत में खेली गई भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज़ में बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया था।
राजस्थान की गेंदबाज़ी की बात करें तो यह पूरी तरह से जोफ्रा आर्चर के इर्द गिर्द ही घूमती नजर आती है। अन्य गेंदबाज़ जैसे जयदेव उनादकट अभी तक असर छोड़ने में नाकामयाब रहे हैं।
आरसीबी-
बात आरसीबी की करें तो टीम अभी तक पुरानी पटरी पर सवार है। हर सीज़न की तरह इस टीम से उम्मीदें तो काफी होती हैं लेकिन वह उन पर खरा नहीं खतर पाती। इस बार भी ऐसा ही देखने को मिल रहा है।

पिछले मैच में हैदराबाद के खिलाफ टीम जिस तरह से हारी वह काफी मनोबल गिराने वाला रहा। टीम की बल्लेबाज़ी पूरी तरह से कप्तान विराट कोहली और अब्राहम डिविलियर्स पर ही निर्भर नजर आती है। ये दोनों नहीं चलते तो टीम साधारण स्कोर भी बनाने में कामयाब नहीं हो पाती।

कुछ यही हाल टीम की गेंदबाज़ी का भी है। यहां भी टीम केवल दो लोगों पर ही निर्भर है। तेज गेंदबाज़ी के रूप में उमेश यादव और स्पिनर के रूप में युजवेंद्र चहल। वैसे तो इस टीम में अन्य टीमों की तरह ग्यारह खिलाड़ी ही खेलते हैं लेकिन पूरा दारोमदार इन चार खिलाड़ियों पर ही रहता है। टीम को आगामी मैचों में अच्छा करने के लिए इस ट्रेंड को बदलना होगा।

आरआर बनाम आरसीबीः

कुल मैचः 19

आरआर जीता- 9

आरसीबी जीता- 8

(एक मैच बिना नजीता रहा और एक रद्द हुआ।)

जयपुर में मैचः 6

आरआर जीता- 3

आरसीबी जीता- 3

सबसे ज्यादा रनः

आरआर- अजिंक्या रहाणे (325 रन)

आरसीबी- एबी डिविलियर्स (394 रन)

बेस्ट स्कोर (व्यक्तिगत):

आरआर- अजिंक्या रहाणे (103*)

आरसीबी- युवराज सिंह (83)

सबसे ज्यादा विकेटः

आरआर- सिद्धार्थ त्रिवेदी (9 विकेट)

आरसीबी- अनिल कुंबले (9 विकेट)

बेस्ट बॉलिंगः

आरआर- श्रेयस गोपाल (4/16)

आरसीबी- अनिल कुंबले (5/5)

संभावित टीमें:

राजस्थान रॉयल्स:

अजिंक्य रहाणे (कप्तान), कृष्णप्पा गौतम, संजू सैमसन, श्रेयस गोपाल, आर्यमान बिड़ला, एस. मिधुन, प्रशांत चोपड़ा, स्टुअर्ट बिन्नी, राहुल त्रिपाठी, बेन स्टोक्स, स्टीव स्मिथ, जोस बटलर, जोफ्रा आर्चर, ईश सोढ़ी, धवल कुलकर्णी, महिपाल लोमरोर, जयदेव उनादकट, वरुण एरॉन, ओशेन थॉमस, शशांक सिंह, लियाम लिविंगस्टोन, शुभम रंजाने, मनन वोहरा, एश्टन टर्नर और रियान पराग।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर:

विराट कोहली (कप्तान), अब्राहम डिविलियर्स, पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, शिमरोन हेटमेयर, शिवम दूबे, नाथन कुल्टर-नाइल, वाशिंगटन सुंदर, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, हेनरिक क्लासेन, मोइन अली, कोलिन डी ग्रैंडहोम, पवन नेगी, टिम साउदी, अक्षदीप नाथ, मिलिंद कुमार, देवदत्त पडिक्कल, गुरकीरत सिंह, प्रार्थना रे बर्मन, कुलवंत केजरोलिया, नवदीप सैनी और हिम्मत सिंह।

ट्रेंडिंग वीडियो