IPL2019: जानिए- विराट ने क्यों कहा- "अंपायर को आंखें खोलकर रखनी चाहिए थीं"

  • मैच के अंतिम ओवर में नो बॉल से उपजा विवाद।
  • भारतीय अंपायर एस. रवि नहीं पकड़ पाए मलिंगा की नो बॉल।
  • मैच के बाद विराट ने खराब अंपायरिंग पर निकाला गुस्सा।

By: Mazkoor

Updated: 29 Mar 2019, 05:10 PM IST

बेंगलुरु। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 12वां सीज़न शुरुआत में ही विवादों के घेरे में आता जा रहा है। अभी रविचंद्रन अश्विन द्वारा जोस बटलर की गिल्लियां बिखेरने को लेकर उपजा विवाद अभी शांत भी नहीं हुआ था एक और विवाद खड़ा हो गया है।

विवाद भी ऐसा खड़ा हुआ कि भारतीय टीम के कप्तान और आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कमान संभाल रहे विराट कोहली ने अंपायर तक पर निशाना साध दिया। कोहली ने अंपायर के बारे में यहां तक कह दिया कि उन्हें आंखें खुली रखनी चाहिए।

पूरा मामलाः

दरअसल आईपीएल सीज़न 12 में गुरूवार को बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में आरसीबी और मुंबई इंडियंस के बीच मुकाबला खेला गया। इस मैच में मुंबई ने आरसीबी को पांच रनों से हरा दिया। मुंबई ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 188 रन बनाए जिसके जवाब में आरसीबी टीम 181 रन ही बना सकी।

विवाद इस बात को लेकर नहीं है आरसीबी इस मैच में क्यूं हारी। विवाद इस को लेकर है कि आरसीबी को इस मैच में अंपायर द्वारा की गई गलती का भुगतान हार के रूप में चुकना पड़ा। दरअसल पारी के अंतिम ओवर में आरसीबी को जीत के लिए 17 रनों की दरकार थी।

इस दौरान ओवर में गेंदबाज़ी कर रहे थे लसिथ मलिंगा और उनका सामना कर रहे थे आरसीबी के शिवम। दूसरे छोर पर खड़े थे विस्फोटक बल्लेबाज़ एबी डिविलियर्स। पहली गेंद पर शिवम ने जोरदार सिक्स जड़ दिया। इसके बाद दूसरे गेंद पर उनका कैच छूट गया और एक रन आया।

ओवर की तीसरी, चौथी और पांचवीं गेंद पर एक-एक रन आया। अब अंतिम गेंद पर आरसीबी को जीत के लिए 7 रन चाहिए थे। अंतिम गेंद पर शिवम ने शॉट मारा जिसे रोहित रोक लिया। यहां चूक ये हो गई कि यह गेंद एक नो बॉल थी जिसे अंपायर पकड़ नहीं पाए।

अंपायर से चूक नहीं होती तो जीत सकती थी आरसीबीः

यहां यह जानना भी आवश्यक है कि अगर अंपायर से यह चूक नहीं होती तो आरसीबी मुकाबला जीत भी सकती थी। शिवम शॉट मारकर दूसरे छोर पर पहुंच गए थे और बल्लेबाज़ी के लिए एबी डिविलियर्स सामने आते। अगर यह नो बॉल दे दी गई होती तो इस पर डिविलियर्स को फ्री हिट मिलती जिस पर सिक्स लगाना उनके लिए कोई मुश्किल काम नहीं होता। डिविलियर्स इस मैच में 41 गेंदों पर 4 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 70 रन बनाकर नाबाद रहे थे।

कोहली ने अंपायर पर निकाली भड़ासः

यह चूक भारतीय अंपायर एस रवि से हुई जिन्हें विराट ने सीधे-सीधे तो कुछ नहीं कहा लेकिन इशारों-इशारों में काफी कुछ कह दिया। मैच के बाद विराट कहा कि ''हम आईपीएल खेल रहे हैं कोई क्लब क्रिकेट नहीं, आखिरी गेंद थी और अंपायर को अपनी आंखें खोल कर रखनी चाहिए थी। एक इंच से नो बॉल थी. मैच का निर्णय इससे बदल सकता था। यह खेल बहुत कम अंतर का है। अंपायर को अधिक सावधानी की ज़रूरत है।''

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned