scriptमहिला टी-20 चैलेंज फाइनल : रोमांचक मुकाबले में वेलोसिटी को मात देकर सुपरनोवाज ने खिताब रखा बरकरार | women T20 challenge supernovas vs velocity match live update score | Patrika News

महिला टी-20 चैलेंज फाइनल : रोमांचक मुकाबले में वेलोसिटी को मात देकर सुपरनोवाज ने खिताब रखा बरकरार

locationनई दिल्लीPublished: May 11, 2019 11:08:13 pm

Submitted by:

Mazkoor

सुपरनोवाज ने लगातार दूसरी बार जीता खिताब
हरमनप्रीत ने खेली कप्तानी पारी, लगाया अर्धशतक
वेलोसिटी की ओर से सुषमा वर्मा ने बनाए 40 रन

supernovas won

जयपुर : सवाई मान सिंह स्टेडियम में खेले गए महिला टी-20 चैलेंज के फाइनल में शनिवार को टॉस हारकर वेलोसिटी की टीम ने सुपरनोवाज के खिलाफ पहले बल्लेबाज करते हुए सुषमा वर्मा (40 नाबाद) और एमिलिया केर (36) की मेहनतकश पारियों की बदौलत छह विकेट के नुकसान पर 121 रन बनाने में सफल रही। इस तरह उसने सुपरनोवाज के सामने जीत के लिए निर्धारित 20 ओवरों में 122 रनों का लक्ष्य रखा। इसके जवाब में सुपरनोवाज ने अंतिम गेंद तक चले मुकाबले में कप्तान हरमनप्रीत (51) की कप्तानी पारी की बदौलत वेलोसिटी को चार विकेट से हराकर खिताब पर कब्जा बरकरार रखा। बता दें कि सुपरनोवाज ने पिछले साल भी महिला टी-20 चैलेंज का खिताब जीता था।

गेंद और बल्ले के बीच रहा बराबरी का मुकाबला

सुपरनोवाज की शुरुआत भी बहुत अच्छी नहीं रही। प्रिया पूनिया (29) के साथ ओपनिंग करने आईं चमारी अट्टापट्टू जल्दी आउट होकर पैवेलियन लौट गईं। इसके बाद पूनिया का अच्छा साथ जेमिमा रोड्रिगेज (22) ने निभाया। टीम का स्कोर जब 10 ओवर में 53 रन था तो रोड्रिगेज आउट होकर पैवेलियन लौट गईं। इन दोनों ने टीम को जरूर संभाला लेकिन दोनों में से कोई भी तेज गति से रन नहीं बना सका। इस बीच इसी स्कोर पर पूनिया भी आउट हो गईं। 53 रन पर तीन विकेट गिरने के बाद टीम दबाव में आ चुकी थी। यहां से कप्तान हरमनप्रीत ने तेज पारी खेलकर टीम पर दबाव हटाना शुरू किया। लेकिन दूसरी तरफ से नताली श्राइवर और सोफी डिवाइन भी जल्दी ही चलती बनी। ऐसे मौके पर हरमनप्रीत ने अकेले मोर्चा लेते हुए टीम को जीत के द्वार तक पहुंचा दिया, लेकिन दुर्भाग्यशानी रहीं कि टीम जब जीत से छह रन दूर थी तो वह आखिरी ओवर में आउट होकर पैवेलियन लौट गईं। मैच एक बार फिर रोमांचक हो चुका था, लेकिन राधा यादव ने कोई अनहोनी नहीं होने दी और आखिरी गेंद पर चौका मारकर टीम को जीत दिला दी।
प्रिया पूनिया ने अपनी 31 गेंद की पारी में पांच चौके जमाए तो वहीं रोड्रिगेज ने 25 गेंद की पारी में तीन चौके लगाए। हरमनप्रीत ने 37 गेंदों की पारी में चार चौके और तीन छक्के लगाए। वेलोसिटी की ओर से जहांआरा आलम और एमेलिया केर ने दो-दो विकेट लिया तो देविका वैद्य को एक विकेट मिला।

हाहाकारी रही वेलोसिटी की शुरुआत

टीम के खाते में एक भी रन नहीं जुड़े थे तो वेलोसिटी ने हायले मैथ्यू का विकेट गंवा दिया। इसके बाद टीम का स्कोर एक रन था तब डेनियल व्याट भी आउट होकर पैवेलियन लौट गईं। इसके बाद भी वेलोसिटी के विकेट गिरने का सिलसिला रुका नहीं। 37 रन तक अपने पांच विकेट गंवाकर टीम गहरे संकट में थी। इसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज सुषमा वर्मा और एमिलिया केर ने छठे विकेट के लिए 75 रन की साझेदारी कर टीम को सौ रन के पार पहुंचाया। एमिलिया 108 रन के स्कोर पर छठे विकेट के रूप में 18.2 ओवर में आउट हुईं। इसके बाद टीम ने 10 गेंदों पर 13 रन और जोड़े। इस तरह वेलोसिटी की पारी निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 121 रन पर समाप्त हुई।
सुषमा ने 32 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके और एक सिक्स लगाया तो केर ने 38 गेंद की पारी में चार चौके जड़े। सुपरनोवाज की तरफ से ली ताहूहू ने दो विकेट लिए तो अनुजा पाटिल, सोफी डिवाइन, नताली श्राइवर और पूनम यादव को एक-एक विकेट मिला।

सुपरनोवाज बिना बदलाव के तो वेलोसिटी ने किया एक बदलाव

इस मैच में हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली सुपरनोवाज ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है, वहीं वहीं मिताली राज की टीम वेलोसिटी ने अपनी टीम में एक बदलाव किया है। उसने कोमल जांजड के स्थान पर देविका वैद्य को जगह दी है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

वेलोसिटी : मिताली राज (कप्तान), शेफाली वर्मा, डेनियल व्याट, वेदा कृष्णामूर्ति, सुषमा वर्मा (विकेटकीपर), हायले मैथ्यूज, जहां आलम, एमिला केर, एकता बिष्ट, देविका वैद्य और शिखा पांडे।

सुपरनोवाज : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), सोफी डिवाइन, चमारी अटापट्टू, जेमिमा रोड्रिग्स, प्रिया पूनिया, नताली शाइवर, तान्या भाटिया (विकेटकीपर), अनुजा पाटिल, राधा यादव, ली तुहुहू और पूनम यादव।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो