script4 करोड़ से भी दूर नहीं होगीं स्वास्थ्य कर्मियों को ये परेशानी | 4 million are useless for health workers | Patrika News

4 करोड़ से भी दूर नहीं होगीं स्वास्थ्य कर्मियों को ये परेशानी

locationइटारसीPublished: Jan 22, 2019 02:36:37 pm

Submitted by:

rajendra parihar

राजेन्द्र परिहार, इटारसी. स्वास्थ्य विभाग डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल में 4 करोड़ की लागत से नया ओपीडी भवन बना रहा है वहीं विभाग के कर्मचारी जर्जर आवास में रह रहे हैं। परिसर में सुरक्षाा व्यवस्था पर किसी का ध्यान नहीं हैं।

4 million are useless for health workers

4 करोड़ से भी दूर नहीं होगीं स्वास्थ्य कर्मियों को ये परेशानी

इटारसी. स्वास्थ्य विभाग डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल में 4 करोड़ की लागत से नया ओपीडी भवन बना रहा है वहीं विभाग के कर्मचारी जर्जर आवास में रह रहे हैं। परिसर में सुरक्षाा व्यवस्था पर किसी का ध्यान नहीं हैं। सोमवार को अस्पताल में पदस्थ लैब टेक्नीशियन सुनीता वर्मा के सरकारी आवास में चोरों ने दिन दहाड़े ही धावा बोल दिया। लैब टेक्नीशियन दोपहर 2 बजे ड्यूटी के लिए निकली। वे शाम 5 बजे किसी काम से घर आईं तो सारा सामान बिखरा हुआ था। सूचना के बाद पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। वारदात में चोरों ने लगभग 20 हजार नकदी पर हाथ साफ किया। अस्पताल परिसर में चोरी की यह पहली घटना नहीं है। इससे पहले भी वारदात हो चुकी है। खुले परिसर का असामाजिक परिसर भी फायदा उठाते हैं। विभाग भले ही नई ओपीडी बना रहा हो लेकिन कर्मचारियों के आवासों की जर्जर स्थिति को सुधारने और सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने का उसके पास कोई प्लान नहीं है।
24 सौ वर्ग मीटर में होगा निर्माण
डॉ.श्यामाप्रसाद मुखर्जी अस्पताल की पुराने ओपीडी भवन को गिराने का काम शुरू हो गया है। जल्द ही लगभग 4 करोड़ की लागत से नया ओपीडी भवन बनेगा। तीन माह पूर्व नए भवन के लिए भूमिपूजन किया गया था हालांकि विधानसभा चुनाव की वजह से निर्माण कार्य पर रोक लगी थी। अब चुनाव के बाद पुराने भवन को गिराने का काम शुरू हो गया है। ग्वालियर की जीएस कंस्ट्रक्शन कंपनी को इसका ठेका मिला है। कंपनी के इंजीनियर दिलीप परमार ने बताया कि ग्राउंड फ्लोर पर ओपीडी के साथ ही प्रथम तल पर वार्ड भी बनेंगे। 2400 वर्ग मीटर क्षेत्र में नया ओपीडी भवन बनेगा। हालांकि निर्माण कार्य पूरा होने तक राठी अस्पताल में ही ओपीडी संचालित की जा रही है।
संसाधन और स्टाफ का नहीं कोई प्लान
स्वास्थ्य विभाग अस्पताल का नया ओपीडी भवन जरूर बना रहा हो लेकिन संसाधन और स्टाफ स्वीकृति का कोई प्लान नहीं है। अस्पताल में एमडी के साथ ही विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी है। हालांकि अधिकारी इस संबंध में पात्राचार की बात कह रहे हैं लेकिन विशेषज्ञों की नियुक्ति के बिना मरीजों को निजी अस्पतालों में जाना पड़ता है। स्टाफ की कमी की वजह से ही अस्पताल को ओएसटी सेंटर भी बंद किया गया था।
मरीजों के लिए बन रहा प्रतीक्षालय
सरकार के साथ ही स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा भी अस्पताल में सुविधाओं के विस्तार के लिए काम किया जा रहा है। अस्पताल में लायंस क्लब इटारसी फ्रेंड्स द्वारा ओपीडी भवन के सामने रोगी प्रतिक्षालय भवन का निर्माण किया जा रहा है। हालांकि नए ओपीडी भवन में वेटिंग हॉल सहित सभी सुविधाएं होंगी लेकिन ओपीडी के सामने अपने प्रतिक्षालय को भी मरीज व उनके परिजनों द्वारा उपयोग किया जाएगा। अभी अस्पताल परिसर में मरीज के परिजनों के ठहरने के लिए कोईव्यवस्था नहीं है। रोटरी पार्क भी उजड़ा पड़ा है।
फैक्ट फाइल
अस्पताल का दर्जा- सिविल अस्पताल
बिस्तर संख्या- 200
ओपीडी – लगभग 500
आईपीडी- लगभग 150
इनका कहना है
अस्पताल के पुराने ओपीडी भवन को डिस्मेंटल करने का काम शुरू हो गया है। नए ओपीडी भवन में मरीजों को सुविधा मिलेगी।
डॉ. एके शिवानी, अस्पताल अधीक्षक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो