scriptशहर में 762 हितग्राहियों को बनाना है मकान, किस्त में देरी हुई तो बरसात बनेगी आफत | 762 beneficiaries have to build houses in the city, if the installment | Patrika News

शहर में 762 हितग्राहियों को बनाना है मकान, किस्त में देरी हुई तो बरसात बनेगी आफत

locationइटारसीPublished: May 25, 2020 07:21:05 pm

Submitted by:

Rahul Saran

-प्रधानमंत्री आवास योजना में नहीं हुआ दूसरी व अंतिम किस्त का भुगतान

itarsi, pmay, house, it np, baudget

itarsi, pmay, house, it np, baudget,

इटारसी। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दूसरे और तीसरे चरण के मिलाकर करीब साढ़े सात सौ लोगों को अब तक दूसरी किस्त नहीं मिली है। राशि का इंतजार करते हुए मकान पक्का बनाने की राह देख रहे लोगों की उम्मीदों पर लॉक डाउन का लंबा चरण पानी फेर सकता है। 31 मई तक लॉक डाउन चलना है और उसके बाद ही हितग्राहियों के खाते में राशि आने की उम्मीद है। उस पर भी यदि हितग्राहियों के खाते में राशि आने में देरी लगती है तो मानसून की दस्तक हो जाएगी जिससे तीन महीने के लिए हितग्राहियों का काम फिर अटक सकता है।
—————–
शहर में अभी योजना की स्थिति
लॉक डाउन के पहले प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत तीसरे चरण के हितग्राहियों को राशि आवंटन के लिए प्रक्रिया चल रही थी। तीसरे चरण के करीब ३७८ हितग्राही ऐसे हैं जिन्हें पहली किस्त के 1-1 लाख रुपए ही नहीं मिले हैं। पहली किस्त के इन हितग्राहियों के करीब 378 लाख रुपए रुके हुए हैं। वहीं करीब 384 हितग्राहियों को बाकी की दोनों किस्तों का इंतजार है।
—————–
762 हितग्राहियों को होना है भुगतान
शहर में कुल 762 हितग्राही हैं जिन्हें पहली और दूसरी किस्तों का भुगतान होना है। यह सभी तीसरे चरण के हैं। इन सभी हितग्राहियों का करीबन 11 करोड़ 43 लाख रुपए का भुगतान अब तक नहीं हो पाया है जिससे यह हितग्राही मकानों का काम आगे नहीं बढ़ा पा रहे हैं।
——————
अभी यह है परेशानी
मकानों के काम पूरे नहीं होने से हितग्राहियों को आसपास झोपड़ी बनाकर कर रहना पड़ रहा है या फिर किराए के मकान में रह रहे है जिससे उन पर अतिरिक्त आर्थिक बोझ भी पड़ रहा है। हितग्राही बड़ी बेसब्री से अपनी अगली किस्त का इंतजार कर रहे हैं ताकि काम चालू हो सके। किस्त मिलने में देरी से बारिश में काम रोकने का कारण बन सकती है।
—————
यह है योजना
हाउसिंग फॉर ऑल की इस योजना को एएचपी और बीएलसी दो वर्गों में बांटा है। बीएलसी वर्ग में लोगों के पास स्वयं की भूमि या पट्टे है उन्हें सरकार द्वारा मकान बनाने ढाई लाख रुपए दिए जाएंगे। वहीं एएचपी वर्ग में लोगों से एलआईजी व ईडब्ल्यूएस के मकानों के रजिस्ट्रेशन करवाकर नपा द्वारा तैयार करके दिए जाने की योजना है।
—————–
अब तक भुगतान
-पहले चरण में 189 हितग्राहियों को4 करोड़ 72 लाख50 हजार की राशि आवंटित।
-दूसरे चरण में ३१७ हितग्राहियों को7 करोड़ 92 लाख 50 हजार की राशि आवंटित।
-अभी कुल 762 लोगों को करीब 11 करोड़ 43 लाख रुपए की राशि बंटना शेष है।
——————
इनका कहना है
लॉक डाउन के पहले जो राशि मिली थी उससे काम कर लिया था। अब राशि नहीं है और बाकी की किस्तों का भी पता नहीं है। ज्यादा देरी हुई तो बारिश लग जाएगी जिससे काम चालू नहीं हो पाएगा।
रमेश चैतराम, हितग्राही वार्ड 17
मकान का काम अब तक अधूरा है। सोच रहे हैं कि राशि मिल जाए तो काम चालू कर दें मगर नपा कार्यालय से कुछ बताते ही नहीं हैं। अब तो बरसात भी आने वाली है।
उमा मालवीय, हितग्राही वार्ड 31
हमने जिला प्रशासन को हितग्राहियों की राशि नहीं मिलने से उन्हें हो रही परेशानी बताकर राशि डालने की मांग की है। जिला प्रशासन ने लॉक डाउन के बाद राशि डालने का आश्वासन दिया है।
अमृता ठाकुर, निवृतमान पार्षद वार्ड 14
यह मामला हमारे संज्ञान में है। लॉक डाउन खत्म होने के बाद प्राथमिकता से सभी हितग्राहियों के खाते में उनकी राशि ट्रांसफर की जाएगी।
सीपी राय, एसडीएम इटारसी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो