scriptA September will turn the post office to work on the lines of the bank | एक सितंबर से डाक विभाग में चालू होगा बैंकों की तर्ज पर काम | Patrika News

एक सितंबर से डाक विभाग में चालू होगा बैंकों की तर्ज पर काम

-तीन डाकघर कार्यालय सितंबर से बनेंगे पेमेंट बैंक..
-डाक विभाग के पास अब तक खुले करीबन 1000 खाते

इटारसी

Published: August 30, 2018 09:15:53 am

इटारसी। शहर के बैंक अपने खाताधारकों को जिस तरह की सुविधाएं दे रहे हैं ठीक उसी तर्ज पर 1 सितंबर से तीन डाकघरों में इसी सिस्टम पर काम चालू हो जाएगा। वे तीनों ही डाकघर अब पोस्टल पेमेंट बंैक कहलाएंगे। डाकघर कार्यालयों के पोस्ट पेमेंट बैंक में तब्दील होने के पहले ही विभाग को अब तक करीब 1 हजार खाताधारक मिल चुके हैं। बैंक चालू होने के बाद खाताधारकों की संख्या और बढऩे की उम्मीद है।
डिवीजन में ३ डाकघरों बनेंगे पीपीबी
डाक विभाग ने बैंकिंग सेक्टर की तर्ज पर काम करने के लिए होशंगाबाद संभाग में होशंगाबाद की मुख्य डाकघर शाखा के साथ ही सूरजगंज स्थित उप डाकघर को और नरसिंहपुर के डाकघर कार्यालय को पायलट प्रोजेक्ट में शामिल किया है ताकि इनमें बैंकिंग पैटर्न पर काम चालू किया जा सके और उसमें आने वाली कमियों की मॉनीटरिंग की जा सके। 1 सितंबर से इन तीनों डाकघरों को पेमेंट बैंक में तब्दील कर दिया जाएगा।
यह होगा फायदा
इस सिस्टम के लागू होने से खाताधारकों को बैंक की तर्ज पर सुविधाएं मिलेंगी। डाकघरों के पेमेंट बैंक बनने के बाद उनमें 1 लाख रुपए तक बचत खाता, 25 हजार रुपए तक की राशि पर ५.५ फीसदी ब्याज, चालू खाता, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस जैसी सुविधा मिलेंगी। इसके अलावा खाताधारकों को मोबाइल मैसेज एलर्ट की निशुल्क सुविधाा मिलेगी। अभी बैंक में एसएमएस सुविधा पर 25 से 50 रुपए का शुल्क लगता है।
एक नजर में डाक विभाग
संभाग का नाम- होशंगाबाद डाक संभाग
शामिल जिले- होशंगाबाद, हरदा, नरसिंहपुर
सब ऑफिस की संख्या- ४२
कितने खाताधारक- करीब १४ लाख
प्रतिदिन का ट्रांजेक्शन- करीब 5 करोड़ रुपए
1 सितंबर से चालू होंगे
होशंगाबाद मुख्य डाकघर व इटारसी में सूरजगंज उप डाकघर को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चयनित किया गया है। 1 सितंबर से इन शाखाओं में पेमेंट बैंक की तर्ज पर काम चालू हो जाएगा। इससे खाताधारकों को बड़ी सुविधा मिलने लगेगी।
डीसी भावसार, प्रवर अधीक्षक होशंगाबाद संभाग
---------------
itarsi, post office, hoshangabad, ippb scheme, bank system
itarsi, post office, hoshangabad, ippb scheme, bank system

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.