जबलपुर जोन में इटारसी एसी शेड की उपलब्धि, इंजन के कबाड़ से बनाया सेनेटाइजेशन चैंबर

-जोन के स्टेशनों पर लगाने की है योजना..
-विद्युत लोको शेड में रेलकर्मियों ने दिखाई प्रतिभा

By: Rahul Saran

Updated: 09 Apr 2020, 01:45 PM IST

राहुल शरण, इटारसी। जबलपुर जोन में इटारसी के विद्युत लोको शेड ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने इंजन के स्क्रेप से पहला सेनेटाइजेशन चैंबर तैयार किया है। इस चेंबर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इस पर कोई राशि खर्च नहीं की गई है बल्कि पूरा सिस्टम इंजन से निकले हुए खराब पाट्र्स का उपयोग करते हुए तैयार किया गया है। इसका परीक्षण सफल भी हो गया है। जोन के प्रमुख स्टेशनों पर लगाने के लिए जल्द ही इस तरह के सेनेटाइजेशन चेंबर तैयार करने का एसी शेड में किया जाएगा।
----------------
चीनी सेनेटाइङ्क्षजग सिस्टम से मिला आइडिया
विद्युत लोको शेड में रेलकर्मियों के हाथ धोने के लिए पूरी व्यवस्था होने के बावजूद प्रबंधन को रेलकर्मियों के पूरे शरीर के सेनेटाइजेशन की आवश्यकता लग रही थी। जिसके चलते प्रबंधन ने शेड के इंजीनियरों से इस संबंध में चर्चा की थी और चीन में सेनेटाइजेशन के लिए उपयोग हो रहे चेंबर सिस्टम के बारे में बताया गया था। जिसके बाद इंजीनियरों ने इंजन के कबाड़ से यह सेनेटाइजेशन चेंबर बनाया है। इसका पानी से परीक्षण भी कर लिया गया है। चेंबर में दवा भरने के लिए रेलवे के स्वास्थ्य विभाग की टीम जो गाइड लाइन देगी उसके हिसाब से काम होगा।
-----------
ऐसे काम करेगा चेंबर
जो सेनेटाइजेशन चेंबर बनाया गया है उसका आकार १५० सेमी गुणा 150 सेमी गुणा १८० सेमी है। इसमें दो स्प्रे बंदूकों के सेट से एक पीपीएम सोडियम हाइपोक्लोराइड घोल का छिड़काव किया जाएगा। इस चेंबर में करीब 50 लीटर दवा रखी जा सकेगी जिससे 3 घंटे तक लगातार सेेनेटाइजेशन किया जा सकेगा।
-----------------------
जोन के प्रमुख स्टेशनों पर लगना है चेंबर
रेलवे की योजना लॉक डाउन खत्म होने के बाद ट्रेनों के चालू होने पर यात्रियों को सेनेटाइज्ड करने के बाद ही प्लेटफॉर्मों पर प्रवेश देने की है। उसे देखते हुए यह चेंबर बड़े उपयोगी साबित होंगे। एसी शेड के अलावा अन्य वर्कशॉपों में भी इसी फॉर्मूले से सेेनेटाइजेशन चेंबर रेलवे स्टेशनों के लिए तैयार होंगे।
--------------
इनका कहना है
जबलपुर जोन का पहला सेनेटाइजेशन चेंबर इटारसी विद्युत लोको शेड ने बनाया है। शेड में पड़े हुए स्क्रेप से ही उसे डिजाइन किया है जिसमें कोई खर्च नहीं आया है। इससे रेलकर्मियों को अब और अच्छे ढंग से सेनेटाइज्ड कर सकेंगे। इस तरह के और चेंबर बनाने की योजना है जिन्हें जोन के प्रमुख स्टेशनों पर लगाया जाएगा।
वांछित खरे, सीनियर डीईई इटारसी
---------------------------

Rahul Saran Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned