scriptआखिर किसकी शह पर चल रहा जंक्शन पर खाना सप्लाई का अवैध काम | After all, the illegal work of supply of food at junction run | Patrika News

आखिर किसकी शह पर चल रहा जंक्शन पर खाना सप्लाई का अवैध काम

locationइटारसीPublished: Oct 23, 2018 09:18:53 pm

Submitted by:

Rahul Saran

-जंक्शन पर कंपनी के एक दर्जन कर्मचारी, फिर भी खाने की अवैध सप्लाई…-आईआरसीटीसी के पास है खाना सप्लाई की जिम्मेदारी

itarsi, irctc, food supply, rpf, illeagle vendouring

itarsi, irctc, food supply, rpf, illeagle vendouring

राहुल शरण, इटारसी। रेलवे ने ट्रेनों में खाना बेचने वाले अवैध वेंडरों की एंट्री रोकने के लिए खाना सप्लाई का सिस्टम आईआरसीटीसी के हवाले कर दिया है। आईआरसीटीसी ने एक कंपनी को इस काम का जिम्मा भी दे दिया है। इटारसी रेलवे जंक्शन पर इस कंपनी ने अपने करीब एक दर्जन डिलीवरीमैन नियुक्त कर दिए हैं बावजूद उसके ट्रेनों में अवैध तरीके से खाने की सप्लाई हो रही है। चौंकाने वाली बात यह है कि आईआरसीटीसी ने अवैध रूप से ट्रेनों में सप्लाई के लिए खाना लाने वालों की धरपकड़ के लिए रेलवे के सभी संबंधित विभागों को मेमो भी दे चुकी है बावजूद उसके टे्रनों में खाने की अवैध सप्लाई जारी है।
पायलट प्रोजेक्ट में इटारसी है शामिल
रेलवे ने ट्रेनों में यात्रियों को अच्छा खाद्य सामग्री मिले इसके लिए आईआरसीटीसी को खाना सप्लाई करने की जिम्मेदारी दी है। रेलवे ने पायलट प्रोजेक्ट के लिए दिल्ली, नागपुर, भोपाल, झांसी और इटारसी जंक्शन का चयन किया है। इस प्रोजेक्ट के तहत आईआरसीटीसी के माध्यम से ही ट्रेनों में खाना सप्लाई किया जाएगा। जंक्शन के बाहर से कोई भी खानपान सामग्री ट्रेनों में सप्लाई नहीं होगी।
ट्रिवागो कंपनी ने किए हैं कर्मचारी नियुक्त
आईआरसीटीसी ने इटारसी जंक्शन पर ट्रेनों में खाना सप्लाई करने का काम ट्रिवागो कंपनी को दिया है। इस कंपनी ने टे्रनों में खाना सप्लाई करने के लिए करीब 12 कर्मचारियों की नियुक्ति कर रखी है। इन कर्मचारियों की नियुक्ति के बावजूद जंक्शन पर अवैध रूप से खाने की सप्लाई का खेल चल रहा है। आईआरसीटीसी के स्थानीय अधिकारी यह कहकर पल्ला झाड़ रहे हैं कि आईआरसीटीसी ने आरपीएफ, जीआरपी, स्टेशन प्रबंधक सहित अन्य को अवैध वेंडरों को रोकने का मेमो दे दिया है अब उन्हें ही कार्यवाही करना है।
ऐसे होता है खाना सप्लाई
रेलवे स्टेशन पर रुकने वाली टे्रनों में अवैध रूप से खाना सप्लाई करने वालों के काम करने का सिस्टम बड़ा रोचक है। होटल व्यवसाय से जुड़े लोगों ने आईआरसीटीसी से रजिस्ट्रेशन करा रखे हैं। शहर में करीब एक दर्जन लोग ऐसे हैं जिन्होंने यह रजिस्ट्रेशन कराए हैं। यह व्यवसायी ट्रेनों में लड़के भेजकर अपने-अपने परचे भी बटवाते हैं। आईआरसीटीसी के माध्यम से जो खाने की डिमांड आती है उसके अलावा ये लोग परचों के माध्यम से बुक होने वाले खाने के ऑर्डर की पूर्ति खुद के कर्मचारी भेजकर करते हैं। आईआरसीटीसी द्वारा दिए गए ऑर्डर के बदले पेमेंट पर पक्का बिल देना होता है मगर अवैध रूप से जो खाना सप्लाई होता है उसका कोई पक्का बिल भी यात्रियों को नहीं दिया जाता है।
एक नजर में इटारसी जंक्शन
स्टेशन का दर्जा- ए ग्रेड जंक्शन
ट्रेनों की संख्या- करीब 220
प्लेटफॉर्मों की संख्या- 07
यात्रियों की आवाजाही- प्रतिदिन करीब 5 लाख
जंक्शन पर खाना सप्लाई में लगे लोग- करीब १०
किसने क्या कहा
ट्रिवागो कंपनी ने अपने कर्मचारी नियुक्त किए हैं जिनके पास ट्रेनों में खाना सप्लाई करने की जिम्मेदारी है। हमने जीआरपी, आरपीएफ, स्टेशन प्रबंधक, डिप्टी एसएस कमर्शियल को पहले ही अवैध खाना की एंट्री रोकने के लिए मेमो दे चुके हैं। अब उनकी जिम्मेदारी बनती है कि वे बाहर से आने वाले खाने की सप्लाई को रोकें।
विकास यादव, स्टेशन ऑफीसर आईआरसीटीसी
हमारा विभाग स्टेशन पर अवैध खानपान का काम करने वालों पर फोकस किया हुआ है। हमारे द्वारा समय-समय पर कार्यवाही भी की जा रही है। कुछ दिन पहले ही हमने बाहर से लाए गए करीब 140 खाने के पैकेट जब्त कर नष्ट कराए थे।
अंकभूषण दुबे, डीसीआई इटारसी
आईआरसीटीसी ने बाहर जितने लोगों को अधिकृत किया हुआ है पहले उन्हें वे कैंसिल तो कराएं जब तो पता चलेगा कि वह वैध है या अवैध। इसके अलावा वे नियमित रूप से हमारे साथ चलें तो उनकी धरपकड़ भी हो पाएगी।
एसके जैन, स्टेशन प्रबंधक इटारसी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो