scriptआखिर क्यों नपा ने किया सफाई का होमवर्क तेज, कौन आएगा इस महीने इटारसी | After all, why did np clean up the homework, who will come this mont | Patrika News

आखिर क्यों नपा ने किया सफाई का होमवर्क तेज, कौन आएगा इस महीने इटारसी

locationइटारसीPublished: Jan 10, 2020 08:39:00 pm

Submitted by:

Rahul Saran

-सार्वजनिक प्रसाधन केंद्र होंगे अपडेट, -पुराने ट्रेचिंग ग्राउंड पर होगा पौधारोपण

itarsi, nagarpalika, atal sarovar, construction work, complain, investigation team

itarsi, nagarpalika, atal sarovar, construction work, complain, investigation team

इटारसी। स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के तहत जनवरी महीने के अंतिम सप्ताह में पहला सर्वे होना है। शहर की सूरत को बेहतर दिखाने के लिए नगरपालिका ने अपना होमवर्क तेज कर दिया है। इटारसी नपा ने इस बार 3 स्टार रेटिंग के लिए आवेदन किया है। इसलिए पूर्व में स्वच्छता को लेकर किए गए कामों की सुध लेने के साथ ही नपा कुछ नए काम भी करने वाली है।

प्रसाधन केंद्र और पुराने ग्राउंड पर फोकस
शहर को गंदगी की वजह से तमगा न मिले, इसके लिए नपा ने शहर के सभी सार्वजनिक प्रसाधन केंद्रों पर फोकस किया है। इन सभी केंद्रों की रंगाई-पुताई के साथ ही उनमें पानी की व्यवस्था सहित अन्य कमियों को दूर किया जा रहा है। इसके अलावा न्यास कॉलोनी बाइपास के पुराने कचरा डंपिंग ग्राउंड पर मिट्टी डालकर वहां वृहद पौधरोपण किया जाने वाला है ताकि सौंदर्यीकरण हो सके।
—–
थ्री स्टार पाने की कवायद
नगरपालिका ने ओडीएफ प्लस प्लस का दर्जा ले लिया है इसलिए इस बार स्वच्छता सर्वेक्षण सर्वे 2020 में इटारसी नपा ने थ्री स्टार रेटिंग के लिए आवेदन किया है और उसी के हिसाब से केंद्रीय सर्वेक्षण टीम को काम दिखाने के लिए तैयारी की जा रही है। नपा इस बार टीम के होम कंपोस्टिंग की थीम को भी प्रस्तुत करेगी।
———-
कब क्या रही इटारसी नपा की स्थिति
वर्ष 2018 में देश में ९२ वां स्थान
इसमें एक लाख से कम आबादी वाले शहरों में इटारसी नपा ने मध्यप्रदेश की ३४६ निकायों में 9वां स्थान हासिल किया था और वेस्ट जोन में देश में ९२ वां स्थान हासिल किया था। इटारसी नपा को कुल 4 हजार अंकों में से २६४८ अंक मिले थे।
वर्ष 201९ में देश में ११२ वां स्थान
इसमें एक लाख से कम आबादी वाले शहरों में इटारसी नपा ने मध्यप्रदेश की ३४६ निकायों में १७ वां स्थान हासिल किया था और वेस्ट जोन में देश में ११२ वां स्थान हासिल किया था। इटारसी नपा को कुल ५ हजार अंकों में से २९६७ अंक मिले थे।
———–
इनका कहना है
केंद्रीय स्वच्छता टीम का जनवरी महीने में निरीक्षण होना है। इस बार हमने थ्री स्टार रेटिंग के लिए आवेदन किया है और उसके हिसाब से तैयारी कर रहे हैं। उम्मीद है कि इस बार हमें बेहतर स्थान मिलेगा।
आरके तिवारी, स्वच्छता निरीक्षक इटारसी नपा
————–
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो