scriptचार महीने बाद जिले के नगरीय निकायों में बीएसएनएल पर मिलेगी 4 जी नेटवर्क की सुविधा | After four months, 4G network will be available on BSNL in the cities | Patrika News

चार महीने बाद जिले के नगरीय निकायों में बीएसएनएल पर मिलेगी 4 जी नेटवर्क की सुविधा

locationइटारसीPublished: Jan 12, 2020 09:09:36 pm

Submitted by:

Rahul Saran

-ग्रामीण इलाकों में पहले ही लग चुके हैं 5 बीटीएस-ग्रामीणों ने नहीं ली 4 जी सिम चलान में रचि

itarsi, bsnl, 4g, bts, mobile network

itarsi, bsnl, 4g, bts, mobile network

इटारसी। होशंगाबाद जिले के नगरीय निकायों में मोबाइल धारकों के लिए बीएसएनएल का 4 जी नेटवर्क बहुत जल्द शुरू हो सकता है। इसके लिए विभागीय तौर पर तेजी से तैयारी चल रही है। आधा दर्जन ग्रामीण क्षेत्रों में करीब एक साल पहले 4 जी बीटीएस बीएसएनएल लगा चुका है मगर ग्रामीणों को ज्यादा जानकारी नहीं होने से वे अब तक बीएसएनएल का 4 जी नेटवर्क ही इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं। अगर सब कुछ ठीक रहा तो जून के पहले सप्ताह तक शहरी क्षेत्रों में भी बीएसएनएल का 4 जी नेटवर्क मिलने लगेगा।
———-
इन ग्रामीण इलाकों में लग चुके हैं बीटीएस
बीएसएनएन ने करीब 1 साल पहले जिले के कुछ ग्रामीण इलाकों में 4 जी की सुविधा चालू करने के लिए बीटीएस यानी बेस टर्मिनल स्टेशन बनाए थे मगर उनसे बहुत ज्यादा ग्रामीण नहीं जुड़ सके। यह बीटीएस पवारखेड़ा, रेसलपुर, सुखतवा, मोरगढ़ी, म्याऊगांव मेंं लगाए गए थे जिनसे बहुत कम मोबाइलधारक जुड़े हैं।
—-
ग्रामीण इलाकों में डाटा खपत की स्थिति
पवारखेड़ा बीटीएस- करीब ३७०० एमबी प्रतिदिन
रेसलपुर बीटीएस- करीब ३२०० एमबी प्रतिदिन
सुखतवा बीटीएस-करीब १००० एमबी प्रतिदिन
मोरगढ़ी बीटीएस-करीब 1200 एमबी प्रतिदिन
म्याऊगांव बीटीएस-करीब १५०० एमबी प्रतिदिन

चार महीने का टारगेट
बीएसएनएल में जिले के इटारसी, होशंगाबाद, पिपरिया, सिवनी बानापुरा सहित कुछ प्रमुख नगरीय निकायों में 4 जी/5जी नेटवर्क सुविधा देने के लिए काम चल रहा है। अगस्त 2019 में इन निकायों में 4 जी/5 जी नेटवर्क की डिमांड भी भेजी जा चुकी है। स्वीकृति होते ही निकायों में लगे हुए बीटीएस को 4 जी में बीएसएनएल अपगे्रड कर सुविधा चालू करने की बात कह रहा है।
——-
यह है स्थिति
बीएसएनएल के कुल 1 लाख ३० हजार उपभोक्ता हैं। उनमें से बीएसएनएल के सक्रिय उपभोक्ता करीब ८० हजार हैं। होशंगाबाद और हरदा जिले में कुल 1७९ बीटीएस है जिनमें से 6४ बीटीएस ही अपग्रेड होने के लायक हैं यानी इन पर 4 जी/5 जी नेटवर्क चलाया जा सकता है। अन्य को विभाग बाद में अपग्रेड करेगा।
—————–
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो