नाराज किसानों ने नेशनल हाईवे पर किया विरोध प्रदर्शन

मूंग नहीं बिकने से हैं नाराज
पुलिस ने किसानों को हटाया हाईवे से

By: sandeep nayak

Published: 24 Jul 2018, 11:45 AM IST

इटारसी. कृषि उपज मंडी में ३० हजार क्विंटल मूंग पड़ी हुई है। सारे शेड भरा चुके है। इतनी आवक होने से मंडी प्रशासन की व्यवस्था फेल हो गई है क्योंकि अप्रत्याशित रूप से इतनी आवक हो गई। इस बीच व्यापारियों द्वारा मूंग की खरीदी से मना किए जाने के बाद किसान भड़क गए। यह हालात सोमवार को बने। मंगलवार को जब फिर से मूंग की खरीदी नहीं करने की ऐलान किया गया तो किसान भड़क गए और किसानों ने हाईवे पर चक्काजाम कर दिया।

किसानों को चक्काजाम करते है पुलिस अधिकारी बल के साथ पहुंचे और हाईवे से हटाया। किसानों को कहना है कि वह एक-एक सप्ताह से मंडी में पड़े हुए हैं। यदि पहले से ट्रंासपोटर्स की हड़ताल की सूचना थी तो पहले क्यों नहीं बताया गया।


अचानक क्यों बढ़ी आवक
ट्रांसपोटर्स की हड़ताल चल रही है। इसे देखते हुए हरदा, टिमरनी, बनापुरा, बाबई और होशंगाबाद सहित सभी मंडियों में मूंग की खरीदी बंद हो चुकी है। इटारसी कृषि उपज मंडी में अभी खरीदी शुरू थी। इसे देखते हुए जिले के किसान इटारसी मंडी में मूंग लेकर आ गए इससे सोमवार की शाम करीब ३० हजार क्विंटल मूंग मंडी में जाम हो चुकी थी।

मूंग से भर गए सभी शेड
मूंग की इतनी आवक हो चुकी है कि सभी शेडों में मूंग की ट्रॉलियां खड़ी हुई है। न तुलाई की जगह है और न ट्रांसपोर्ट होने की गुंजाइश है। इसे देखते हुए व्यापारियों द्वारा भी खरीदी में रुचि नहीं ले जा रही हैं। इधर किसान इस बात से डरे हुए है कि यदि मूंग समय पर नहीं बिकी तो उन्हें नुकसान होगा।

मूंग पर ३० जुलाई तक मिलेगा योजना लाभ
मूंग पर किसानों को कृषक समृद्धि योजना का लाभ मिलना है। इस योजना के तहत शर्त यह है कि किसानों को मंडी में अपनी उपज बेचना होगा और इसे समय से ऑनलाइन फीड कराना है। इसकी अंतिम तिथि ३० जुलाई है। इस योजना के तहत किसानों को प्रति क्विंटल ८०० रुपए सरकार से दिए जाएंगे। राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन कि प्रवक्ता हरपाल सिंह सोलंकी ने कहा कि तारीख बढ़ाकर ३० अगस्त की जानी चाहिए क्योंकि पूरे जिले में २९ हजार किसानों ने मूंग का रजिस्ट्रेशन कराया और अभी ९ से १२ हजार किसानों की उपज ही बिक पाई है।

sandeep nayak Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned