scriptठेकेदार रेलवे कॉलोनी में गांवों से लाकर दे रहा पानी | Contractor bringing water from villages in the railway colony | Patrika News

ठेकेदार रेलवे कॉलोनी में गांवों से लाकर दे रहा पानी

locationइटारसीPublished: Jun 29, 2019 07:13:52 pm

Submitted by:

krishna rajput

ग्रामवासियों ने ली आपत्ति, विधायक से की शिकायत७५ हजार लीटर पानी की प्रतिदिन होती है सप्लाई

itarsi news,Water problem,itarsi,Railway Colony,bhatti, itarsi

itarsi news,Water problem,itarsi,Railway Colony,bhatti, itarsi

इटारसी. रेलवे के नलकूप सूख चुके हैं ऐसे में रेलवे कॉलोनी में पानी की समस्या उत्पन्न हो गई है। अपने कर्मचारियों को पेयजल उपलब्ध कराने के लिए रेलवे ने पानी सप्लाई का ठेका देवास की एक कंपनी को दे दिया है। ठेकेदार रेलवे कॉलोनी में पानी सप्लाई के लिए आसपास के गांवों से पानी ले रहा है परंतु अब ग्रामवासियों ने इसका विरोध शुरू कर दिया है और विधायक से इसकी शिकायत कर रोकने की मांग की है।
गर्मी के मौसम की शुरुआत होने के साथ जल संकट शुरू हो गया था। नया यार्ड रेलवे कॉलोनी में रहने वाले करीब २ हजार परिवार को पानी की समस्या का सामना करना पड़ रहा था। इस समस्या का हल निकालने के लिए पानी सप्लाई का काम ठेके पर दे दिया गया है।
– ७५ हजार लीटर प्रतिदिन की जा रही सप्लाई
रेलवे कॉलोनी में रहने वाले अधिकारी कर्मचारियों के आवासों में पानी की सप्लाई ठेका कंपनी कर रही है। ठेका कंपनी द्वारा प्रतिदिन ७५ हजार लीटर पानी भट्टी और पथरौटा से लाकर रेलवे की पानी टंकियों में स्टोर करके सप्लाई किया जाता है। ठेकेदार ने प्राइवेट टैंकरों को हायर करके यह व्यवस्था की है। इतना पानी सप्लाई करने के बाद रेलवे आवासों में पर्याप्त पानी नहीं मिल रहा है। रेलवे कर्मचारियों के अनुसार २४ घंटे में १० से २० ही नल चलते हैं।
– १० नलकूपों में से ६ सूखे
रेलवे कॉलोनी में पानी के लिए १० नलकूप थे। इन नलकूपों से पानी की टंकी लोड की जाती थी। गर्मी में जलस्तर कम होने से १० में ६ नलकूप बंद हो चुके हैं जो ४ नलकूप चल रहे हैं उनकी धार भी कमजोर हो गई। ऐसे टंकी लोड होना मुश्किल हो रही है।
– जगह-जगह लीकेज है पाइप लाइन
रेलवे पानी सप्लाई वाली पाइप लाइन बहुत पुरानी हो चुकी है। पुरानी पाइप लाइन में लीकेज हो चुके है। लीकेज पाइप लाइन में बड़ी मात्रा में पानी बर्बाद हो रहा है। हालात यह है कि पानी गढ्डों से ओवरफ्लो होकर नालियों में बह रहा है हालांकि रेलवे के संबंधित विभाग ने पाइप लाइन मेंटनेंस को लेकर प्रोपजल भेजा है।
– विधायक से की शिकायत
ठेकेदार भट्टी के गणेेश नगर से दो किसानों के खेतों के बोर से पानी ले रहा है। इसके लिए दो किलोमीटर की एक पाइप लाइन भी बिछाई जा रही है। ग्रामवासियों का कहना है कि भारी मात्रा में पानी सप्लाई से गांव का जलस्तर भी नीचे चला गया है। भट्टी सरपंच मंटू मर्सकोले ने इस संबंध में विधायक प्रेमशंकर वर्मा से इस पर रोक लगाने की मांग की है। इधर सांसद प्रतिनिधि सोनू दीक्षित का आरोप है कि स्थानीय रेलवे अधिकारियों और ठेकेदार की मिलीभगत हुई है। इस संंबंध में सांसद राव उदयप्रताप सिंह से शिकायत की गई है।
रेलवे कॉलोनी में पानी की समस्या को लेकर देवास की कंपनी को ठेका दिया गया है। ठेका कंपनी कहां से पानी ला रही है यह उसकी परेशानी है। ठेका कंपनी को पानी सप्लाई करना होगा।
सुनील प्रजापति, डीएन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो