ए ग्रेड स्टेशन के रिटायरिंग रूम से यात्रियों की दूरी, पड़ा रहता है खाली..

ए ग्रेड स्टेशन के रिटायरिंग रूम से यात्रियों की दूरी, पड़ा रहता है खाली..

Rahul Saran | Publish: Sep, 05 2018 09:38:11 AM (IST) Itarsi, Madhya Pradesh, India

-ऑन लाइन बुकिंग भी नहीं दे पा रही यात्री

इटारसी। भारतीय रेलवे के महत्वपूर्ण जंक्शनों में शामिल इटारसी रेल जंक्शन पर यात्रियों के लिए सुविधाएं तो हैं मगर उनका प्रचार-प्रसार नहीं होने से यात्रियों को उनका पता ही नही है। ऐसी ही एक सुविधा इटारसी रेलवे स्टेशन पर मौजूद है मगर दूरदराज के यात्री तो दूर शहर के लोगों को ही शायद उसके बारे में पता नहीं है। यह सुविधा कुछ और नहीं बल्कि सुविधायुक्त रिटायरिंग रूम की है। रिटायरिंग होने के बाद भी यात्री या तो प्रतीक्षालयों में भीड़ के बीच बैठकर घंटों ट्रेन का इंतजार करते हैं या फिर प्लेटफॉर्मों के चबूतरों पर समय गुजार देते हैं।
वर्ष 2013 में हुई थी शुरूआत
भोपाल मंडल के इटारसी रेलवे स्टेशन पर रिटायरिंग रूम की ऑन लाइन बुकिंग की सुविधा सितंबर 2013 में की गई थी। उससे पहले इस रिटायरिंग रूम के बारे में शहर के लोगों को भी पता नहीं था। इस रिटायरिंग रूम में 1 कमरा गैर वातानुकूलित और डोरमेट्री में 8 बिस्तर उपलब्ध हैं। सुविधायुक्त रिटायरिंग होने के बाद भी इस रिटायरिंग रूम के प्रति रेलवे यात्रियों का झुकाव नहीं बढ़ा पाया है।
30 से 35 हजार प्रतिमाह की आय
रिटायरिंग ऑन लाइन होने के बावजूद यात्री इस रिटायरिंग रूम की सुविधा नहीं ले रहे हैं। रेलवे को इसके पीछे दो कारण नजर आ रहे हैं। जिनमें पहला कारण बाहर से आने वाले यात्रियों द्वारा रिटायरिंग रूम की बुकिंग को इंटरनेट पर चेक ही नहीं करना या फिर उसकी बुकिंग में इच्छा नहीं जताना। इन कारणों से रेलवे को रिटायरिंग रूम से अपेक्षित आय नहीं मिल रही है। रेलवे को इस रिटायरिंग रूम से केवल 30 से 35 हजार रुपए प्रतिमाह ही मिलता है। वर्ष 2013 से अब तक करीब साढ़े चार साल में रेलवे को 50 लाख रुपए का राजस्व भी नहीं मिला है।
देश में केवल ४३ रिटायरिंग रूम
इटारसी जंक्शन पर मौजूद रिटायरिंग रूम की सुविधा कोई छोटी सुविधा नही है। यह देश के उन ४३ स्टेशनों की सूची में शुमार है जहां पर रेलवे के रिटायरिंग रूम यात्रियों के लिए खुले हुए हैं और उनकी ऑन लाइन बुकिंग देश के किसी भी कोने से की जा सकती है। यह केवल आरक्षित श्रेणी के यात्रियों के लिए उपलब्ध कराया जाता है।
एक नजर में रिटायरिंग रूम
कक्ष का प्रकार- 24 घंटे- 12 घंटे
गैर वातानुकूलित कक्ष- ३५० रुपए- 250 रुपए
डोरमेटरी 8 बेड- 110 रुपए प्रति बेड- 66 रुपए प्रति बेड
किसने क्या कहा
रिटायरिंग रूम में यात्री आते तो हैं मगर उनका रेशो बहुत कम है। रिटायरिंग रूम की ऑन लाइन बुकिंग सुविधा का और प्रचार-प्रसार कराने का प्रयास किया जाएगा ताकि यात्री सुविधा का लाभ उठा सके।
अंकभूषण दुबे, डीसीआई इटारसी

Ad Block is Banned