scriptअब उपज को मंडी लाने की झंझट खत्म, व्यापारी को सीधे खेत से उपज बेच सकेंगें किसान | farmers will be able to sell the produce directly to the merchant | Patrika News
इटारसी

अब उपज को मंडी लाने की झंझट खत्म, व्यापारी को सीधे खेत से उपज बेच सकेंगें किसान

– इटारसी कृषि उपज मंडी ई-नाम प्लेटफॉर्म में शामिल होने से मिली सुविधा

इटारसीMay 22, 2020 / 07:36 pm

Venkat vijay Kumar

itarsi, krashi mandi, vyapari, kisan

itarsi, krashi mandi, vyapari, kisan

– इटारसी कृषि उपज मंडी ई-नाम प्लेटफॉर्म में शामिल होने से मिली सुविधारसी। इटारसी के कृषि उपज मंडी को केंद्र सरकार ने ई-नाम प्लेटफॉर्म में शामिल कर लिया गया है। इस प्लेटफॉर्म में कृषि मंडी के शामिल होने से हजारों किसानों को अब उपज बेचने परेशान नहीं होना पड़ेगा। किसान और व्यापारी दोनों ही पक्षों को मंडी या किसी अन्य खरीदी केंद्र पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब इटारसी के पंजीकृत किसान सीधे अपने खेत से ही व्यापारी को अनाज बेच सकते हैं और व्यापारी भी किसान से सीधे उनकी उपज खरीद सकता है। इससे उनका समय बचने के साथ ही अनावश्यक खर्च भी बचेगा।
————–
2 हजार किसान व 200 व्यापारियों ने कराया पंजीयन
इटारसी के किसानों और व्यापारियों को इस सेवा का लाभ लेने के लिए मंडी पोर्टल पर पंजीयन कराना होगा। मंडी अधिकारियों के अनुसार अभी तक इस प्लेटफॉर्म पर इटारसी के 2 हजार किसान और 200 व्यापारियों ने पंजीयन कराया है। ये लोग मंडी सॉफ्टवेयर से जुड़ गए हैं।
——————–
ई- प्लेटफार्म में इटारसी समेत 1000 मडियां शामिल
किसानों की सुविधा के लिए जो ई-नाम प्लेटफॉर्म चालू किया गया है। उसमें इटारसी समेत देश में 38 और नई मंडियों को ई-नाम प्लेटफॉर्म के साथ जोड़ा गया है। अब इस प्लेटफॉर्म में मध्यप्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा, पंजाब, केरल और जम्मू-कश्मीर आदि राज्यों समेत कुल 1000 मंडियां शामिल हो गई हैं।
—————–
इनका कहना है
इटारसी कृषि उपज मंडी को देश के ई-नाम प्लेटफार्म में शामिल कर लिया गया है। इसमें किसान अपने खेत से ही सीधे फसल बेच सकते हैं। अन्य कई सुविधाएं इस प्लेटफार्म पर किसानों और व्यापारियों को मिलेंगी।
उमेश शर्मा, सचिव कृषि मंडी इटारसी।
—————————

Home / Itarsi / अब उपज को मंडी लाने की झंझट खत्म, व्यापारी को सीधे खेत से उपज बेच सकेंगें किसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो