scriptकर्नाटक एक्सप्रेस के जनरल कोच में आग, कोच से कूदे यात्री | Fire in General coach Karnataka Express coach jumped travelers | Patrika News

कर्नाटक एक्सप्रेस के जनरल कोच में आग, कोच से कूदे यात्री

locationइटारसीPublished: Oct 24, 2018 05:02:24 pm

Submitted by:

Rahul Saran

-जनरल कोच के पंखे की स्पार्किंग से सीलिंग जली-घबराहट एक यात्री ऊपर की बर्थ से गिरकर घायल

itarsi, karnatka express, sparking, fan, fire, passengers

itarsi, karnatka express, sparking, fan, fire, passengers

इटारसी। नईदिल्ली से बेंगलुरू जाने वाली टे्रन के जनरल कोच के पंखे में स्पार्किंग से आग भड़क गई। इस आग ने पंखे के ऊपर की सीलिंग को अपनी चपेट में ले लिया। सीलिंग के आग पकडऩे से कोच के यात्रियों में दहशत फैल गई। यात्रियों ने धरमकुंडी के आगे टे्रन को चेन पुलिंग कर रोका। आग लगने की दहशत में एक यात्री ऊपर की बथ से नीचे गिरकर घायल हो गया।
यह है मामला
नईदिल्ली से बेंगलुरू के बीच चलने वाली 12६२८ कर्नाटक एक्सप्रेस बुधवार सुबह 9 बजे इटारसी से खंडवा के लिए रवाना हुई थी। इस ट्रेन के पिछले एसएलआर कोच से लगे जनरल कोच में यात्री ठसाठस भरे हुए थे। जब यह टे्रन धरमकुंडी स्टेशन से क्रास हुई तो अचानक ही कोच में लगे पंखे में स्पार्किंग होने लगी। चंद सेकंड में ही आग भड़क गई और आग ने सीलिंग को अपनी चपेट में ले लिया।
रोकी ट्रेन, यात्री घायल
आग लगने के कारण जनरल कोच के यात्री दहशत में आ गए। इसी बीच धरमकुंडी और सिवनी बनापुरा के बीच खंभा नंबर ७१५/०१ के पास चेन पुलिंग होने से ट्रेन रुक गई। सीलिंग की आग भड़कने से यात्रियों में भगदड़ मच गई। यात्री टे्रन रुकते ही बाहर की तरफ कूदने लगे। इसी घबराहट में ऊपरी बर्थ पर बैठा युवक कुलदीप पिता राजेश्वर लाल २० वर्ष भी भागने के चक्कर ऊपर से मुंह के बल नीचे आ गिरा। इस घटना में उसका दाहिने हाथ का कंधा उतर गया। यात्रियों को बाहर कूदता देख ट्रेन गार्ड जनरल कोच अटेंड करने पहुंचा तो उसे घटनाक्रम का पता चला। तत्काल ही गार्ड ने अपने केबिन में रखा अग्निशमन यंत्र लाकर यात्रियों की मदद से आग को बुझाया। इस पूरी कवायद में टे्रन सुबह 9.४० बजे से लेकर 10.०५ बजे तक करीब 25 मिनट खड़ी रही।
खंडवा में मिला उपचार
इधर भगदड़ के कारण ट्रेन की ऊपरी बर्थ से गिरकर घायल हुए यात्री कुलदीप के संबंध में खंडवा स्टेशन पर डॉक्टर कॉल का संदेश भेजा गया। यह टे्रन दोपहर करीब साढ़े बारह बजे जब खंडवा पहुंची तो वहां यात्री को रेलवे की डॉक्टर ने अटेंड किया और चेकअप करने के बाद उसके हाथ में पट्टा बांधा। डॉक्टर के मुताबिक ऊंचाई से गिरने केकारण यात्री का कंधा उतर गया है।
स्पार्किंग हुई थी
पंखे में स्पार्किंग हुई थी जिसके कारण सीलिंग में थोड़ी आग लग गई थी। धरमकुंडी स्टेशन के आगे ट्रेन को रोककर गार्ड व अन्य यात्रियों ने आग बुझाई। ट्रेन करीब 25 मिनट लेट हुई थी। एक यात्री को मामूली चोट आई थी जिसका ट्रीटमेंट खंडवा में किया गया।
एसपी सिंह, थाना प्रभारी आरपीएफ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो