scriptदेश का सबसे शक्तिशाली 16 पहियों वाला रेल इंजन : हैरान कर देने वाली खूबियां, देखने वालों की लगी भीड़ | first heavy power electric rail engine : Indian Railway | Patrika News

देश का सबसे शक्तिशाली 16 पहियों वाला रेल इंजन : हैरान कर देने वाली खूबियां, देखने वालों की लगी भीड़

locationइटारसीPublished: Jun 23, 2020 09:53:18 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

first heavy power electric rail engine : पश्चिम मध्य रेलवे में अब तक का सबसे दमदार इलेक्ट्रिक इंजन इटारसी पहुंचा 12 हजार हार्सपॉवर और 16 पहियों वाला टे्रन का इंजन, चालकों को बता रहे खूबियां

first_heavy_power_electric_rail_engine.png

first heavy power electric rail engine

इटारसी। एक साथ 40 से ज्यादा माल से लदे डिब्बों को लेकर 120 किमी की रफ्तार से दौडऩे वाला first heavy power electric rail engine इलेक्ट्रिक इंजन इटारसी पहुंच गया है। पश्चिम मध्य रेलवे में यह अब तक का सबसे दमदार इंजन है। कई खूबियों वाला यह इंजन 12 हजार हार्सपॉवर का है।

इटारसी में अभी तक सबसे ज्यादा 6032 हार्सपॉवर के ही इंजन हैं। इटारसी रेलवे स्टेशन के मेन लाइन पर इंजन को रखा गया है। जहां मालगाड़ी के ड्राइवर और असिस्टेंट ड्राइवरों को नए इंजन की खूबियों के साथ ही इसे चलाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

12 हजार हार्सपॉवर और 16 पहियों वाला टे्रन का इंजन

इससे जरूरत पडऩे पर इटारसी के गुड्स ड्राइवर और असिस्टेंट ड्राइवर भी इंजन को ऑपरेट कर सकेंगे। लोको इंस्पेक्टर संजय कैचे ने बताया कि यह इंजन गुड्स के लिए है। इसलिए गुड्स ड्राइवर और असिस्टेंट ड्राइवरों को प्रशिक्षण दे रहे हैं।

स्वदेशी जमीं पर बना

बिहार की मधेपुरा इलेक्ट्रिक लोको फैक्ट्री ने देश का पहला हॉर्सपावर का रेल इंजन तैयार किया है। इसके मेंटनेंस के लिए नागपुर और सहारनपुर में शेड बनाया जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो