पहले भ्रष्टाचार और अब पानी को लेकर इटारसी नपा के खिलाफ नारेबाजी

पहले भ्रष्टाचार और अब पानी को लेकर इटारसी नपा के खिलाफ नारेबाजी

Rahul Saran | Publish: Jun, 14 2018 08:42:52 PM (IST) Itarsi, Madhya Pradesh, India

- वार्ड 11 के पानी के लिए परेशान लोग उतरे सड़क पर
- पुलिस के पहरे में बांटा पानी

इटारसी। वार्ड नंबर 11 गरीबी लाइन में तीन दिन से पानी सप्लाई नहीं हुआ। गुरूवार को भी जब पानी सप्लाई नहीं हुआ तो सैंकड़ों लोगों का गुस्सा भड़क गया और उन्होंने नपा के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर दी। यह नारेबाजी मौके पर मौजूद नपा के दो कर्मचारियों के सामने ही हुई। पानी के लिए परेशान लोगों का गुस्सा और भड़कता उसके पहले ही वहां पुलिस पहुंच गई जिससे स्थिति नियंत्रण में आ गई। पुलिस के पहरे में टेंकरों से वार्ड में पानी सप्लाई किया गया।


मशीन जलने से बिगड़े हालात
वार्ड नंबर 11 गरीबी लाइन में नालंदा मॉडल स्कूल के पुराने भवन के बाजू में शंकर मंदिर के पास बोरवेल है। इस बोरवेल से वार्ड के अलावा न्यास कॉलोनी, कावेरी स्टेट और अन्य इलाकों में भी पानी सप्लाई होता है। ३ दिन पहले इस बोरवेल की मोटर जल गई। मोटर जलने के बाद उसे दो दिन तक देखने नपा से कोई नहीं पहुंचा और ना ही टेंकरों से वार्ड में पानी सप्लाई हुई।


काम से रोका तो भड़का गुस्सा
गुरूवार सुबह भी जब वार्ड में पानी नहीं आया तो परेशान लोगों का पारा चढऩे लगा। इस बीच वार्ड के कुछ बुजुर्ग और युवक नपाध्यक्ष सुधा अग्रवाल के निवास पर समस्या बताने भी पहुंचे मगर वहां नपाध्यक्ष के साथ ही विधायक प्रतिनिधि कल्पेश अग्रवाल से मुलाकात नहीं हो सकी। दोनों से मुलाकात नहीं होने पर परेशान लोगों ने कुछ पैसे जमा कर वार्ड में ही धोखेड़ा की राइजिंग लाइन से कनेक्शन कराने का प्रयास किया तभी वहां सब इंजीनियर आदित्य पांडे और रवींद्र जोशी पहुंच गए और उन्होंने कनेक्शन करने से रोक दिया। इससे वहां मौजूद सैंकड़ों लोगों का गुस्सा भड़क गया।


नारेबाजी में उतरे पूर्व पार्षद
वार्ड पार्षद अनिता सोनकर के पति और पूर्व पार्षद रजनीकांत सोनकर ने कर्मचारियों से कहा कि अभी मंदिर वाला बोरवेल अच्छे से काम नहीं कर रहा है। विधायक प्रतिनिधि कल्पेश अग्रवाल और सीएमओ अक्षत बुंदेला ने भी धोखेड़ा की मेन लाइन से वार्ड की पाइप लाइन को कनेक्ट करने पर सहमति दे दी है इसलिए 8-10 दिन के लिए कनेक्शन किया जाए। इसी राइजिंग लाइन से चार कनेक्शन उनके वार्ड में पहले भी जोड़े गए हैं। सब इंजीनियर आदित्य पांडे ने उन्हें इस तरह के कोई आदेश नहीं होने का हवाला देकर कनेक्शन करने से मना कर दिया जिसके बाद लोगों का गुस्सा भड़क गया। नाराज लोगों के साथ पूर्व रजनीकांत सोनकर ने भी नपा के खिलाफ जमकर नारेबाजी। उन्होंने वार्ड में काम कराने के लिए जनता के साथ भीख मांगकर नपा को राशि देने तक की बात कह डाली।


पुलिस पहरे में पानी के टेंकर
नाराज लोगों और नपा कर्मचारियों के बीच गतिरोध बढ़ता ही जा रहा था और स्थिति हाथापाई तक की बन रही थी। मौके पर पानी का टेंकर खड़ा था मगर लोग कनेक्शन जोडऩे की मांग पर अड़े थे। मामला और बिगड़ता इससे पहले ही एसआई संजय रघुवंशी पुलिसकर्मियों के साथ मौके पर पहुंचे और नाराज लोगों को समझाइश देकर शांत किया। लोगों के लिए तक तक चार टेंकर और आ गए थे। पुलिस ने अपनी निगरानी में पानी वार्ड के लोगों में बटवाया।


एक नजर में वार्ड की स्थिति
क्षेत्र का नाम-गरीबी लाइन
वार्ड नंबर- ११
आबादी- करीब ५ हजार
मतदाता- करीब ४ हजार
पानी के स्रोत- ६ ट्यूबवेल, 2 समर्सिबल
बंद पड़े स्रोत- 1 ट्यूबवेल, २ समर्सिबल


किसने क्या कहा
तीन दिन से पानी के लिए परेशान हैं मगर कोई सुनवाई नहीं हो रही है। हम लोगों को एक-एक बाल्टी के लिए परेशान होना पड़ रहा है।
माया बाई, वार्डवासी
पानी नहीं आने से हम लोग परेशान है। दूरदराज से पानी लाकर काम चला रहे हैं मगर नपा को हमारी तकलीफ नहीं दिख रही है।
गौरा बाई, वार्डवासी
नपा पानी के लिए कुछ करा नहीं रही है और लोग ही चंदा करके काम कराना चाह रहे थे तो उन्हें भी रोक दिया गया। लोगों की बिना पानी के हालत खराब हो रही है।
सुशीला बाई, वार्डवासी
तीन दिन से पानी के लिए लोग परेशान हैं और तीसरे टेंकर भेजा जा रहा है। नपा के लोगों को आम आदमी की समस्या नहीं दिख रही है।
सिमरती बाई, वार्डवासी


नपाध्यक्ष, सीएमओ और विधायक प्रतिनिधि के मेन लाइन से कनेक्शन करने का कहने के बाद भी नपा के कर्मचारी कनेक्शन नहीं कर रहे हैं। कुछ वार्डवासी नपाध्यक्ष निवास पर भी गए थे वहां कार्यालय में नीचे बैठे कुछ युवाओं ने उन्हें अभद्रता कर चलता कर दिया जिसके बाद नाराज लोग वार्ड में आकर अपने पैसे से कनेक्शन करा रहे थे तभी नपा कर्मचारियों ने काम रुकवा दिया जिससे लोगों में गुस्सा भड़का। हम जनता के साथ हैं और जरुरत पड़ी तो भीख मांगकर चंदा जमा करके वार्ड में काम कराएंगे।
रजनीकांत सोनकर, पूर्व पार्षद कांग्रेस


वार्डवासी आए थे तो उन्हें चाय पिलाकर भेजा गया था। किसी ने कोई अभद्रता नहीं की है क्योंकि वहां कोई नहीं था। वार्डवासी मेन राइजिंग से कनेक्शन देने की मांग कर रहे थे जो संभव नहीं है क्योंकि उससे न्यास कॉलोनी की व्यवस्था भंग हो जाएगी। उनके वार्ड में जो समस्या आ रही है उसका जल्दी ही स्थाई निराकरण कर दिया जाएगा।
कल्पेश अग्रवाल, विधायक प्रतिनिधि

Ad Block is Banned