scriptराजधानी एक्सप्रेस को रास्ता देने अब एक दिन बाद निकलेगी गरीब रथ | For begning of Rajdhani Express, gareeb rath schedule has changed | Patrika News

राजधानी एक्सप्रेस को रास्ता देने अब एक दिन बाद निकलेगी गरीब रथ

locationइटारसीPublished: Jan 19, 2019 02:43:15 pm

Submitted by:

rajendra parihar

राजेन्द्र परिहार, इटारसी. रेलवे ने एक दिन पहले 12187/12188 जबलपुर- मुंबई सीएसटी-जबलपुर गरीब रथ के निर्धारित शेड्यूल में परिवर्तन कर गाड़ी के चलने के एक दिन बदलने का करने का निर्णय लिया था।

For begning of Rajdhani Express, gareeb rath schedule has changed

राजधानी एक्सप्रेस को रास्ता देने अब एक दिन बाद निकलेगी गरीब रथ

इटारसी. रेलवे ने एक दिन पहले 12187/12188 जबलपुर- मुंबई सीएसटी-जबलपुर गरीब रथ के निर्धारित शेड्यूल में परिवर्तन कर गाड़ी के चलने के एक दिन बदलने का करने का निर्णय लिया था। हालांकि एक दिन बाद ही रेलवे ने अपना निर्णय वापस लेते हुए गाड़ी को पुराने निर्धारित शेड्यूल के तहत चलाने का निर्णय लिया लेकिन इस आदेश को भी देर शाम रेलवे अधिकारियों ने बदल दिया। नई राजधानी के संचालक की वजह से गरीब रथ के दिन बदलने की बात कहीं जा रही है। अब यदि रेलवे गाड़ी के निर्धारित कार्यक्रम में बदलाव करती तो आरक्षित टिकट निरस्त करने वाले यात्रियों को हर्जाना देना पड़ेगा । रेलवे में आगामी 120 तक आरक्षण की व्यवस्था है। इस वजह से यदि रेलवे गाड़ी के एक दिन में परिवर्तन करती तो जबलपुर से रवाना होने वाली गाड़ी के लिए 17 शुक्रवार और मुंबई सीएसटी से रवाना होने वाली गाड़ी के लिए 16 शनिवार में हुए आरक्षण को निरस्त करना पड़ेगा। रेलवे द्वारा परिवर्तित दिनों में आरक्षण करने की व्यवस्था की गई है। लेकिन यात्रियों की संख्या अधिक होने व यात्रियों के आपत्ति लेने पर रेलवे को हर्जाना देना पड़ेगा। अब यह गाड़ी 12187 जबलपुर-मुंबई सीएसटी गरीब रथ एक्सप्रेस 26 जनवरी से सोमवार, बुधवार व शनिवार को रवाना होगी। वहीं गाड़ी 12188 मुंबई सीएसटी-जलबपुर गरीब रथ एक्सप्रेस 27 जनवरी से मंगलवार, गुरूवार व रविवार को चलेगी।
राजधानी शुरु होने से बदली व्यवस्था
रेलवे ने मुंबई से हजरत निजामुद्दीन तक नई राजधानी शुरु की है। यह गाड़ी 19 जनवरी से शुरु होगी। इस वजह से गरीब रथ के संचालन में रेलवे को परेशानी आ रही है। यही कारण है की गरीब रथ ले संचालन को लेकर इतनी फज़ीहत हो रही है।
इनका कहना है
यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए निणज़्य लिया गया है। यह व्यवस्था 25 जनवरी से लागू होगी।
आईए सिद्दीकी, पीआरओ

ट्रेंडिंग वीडियो