scriptForest department looking for poachers with dog Tina | डॉग टीना के साथ शिकारियों की तलाश कर रही वन विभाग | Patrika News

डॉग टीना के साथ शिकारियों की तलाश कर रही वन विभाग

इटारसी। सतपुड़ा टाइगर रिजर्व की टीना पिछले दिनों सामान्य वन मंडल इटारसी वन परिक्षेत्र में हुए सांभर के शिकार के आरोपियों की तलाश कर रही है।

इटारसी

Published: June 09, 2022 01:07:57 pm

इटारसी। सतपुड़ा टाइगर रिजर्व की टीना पिछले दिनों सामान्य वन मंडल इटारसी वन परिक्षेत्र में हुए सांभर के शिकार के आरोपियों की तलाश कर रही है। आला अफसरों द्वारा रेंजर के नेतृत्व में शिकारियों की तलाश के लिए एक टीम का गठन किया गया है। जो कि डॉग टीना के साथ तलाश कर रही है.
डॉग टीना के साथ शिकारियों की तलाश कर रही वन विभाग
डॉग टीना के साथ शिकारियों की तलाश कर रही वन विभाग

इटारसी वन परिक्षेत्र अधिकारी जयदीप शर्मा के नेतृत्व में डिप्टी रेंजर अजय श्रीवास्तव, नाकेदार मनोज देवड़ा, राजकुमार दुबे आदि की एक टीम का गठन किया गया है, जो कि शिकारियों को जल्द से जल्द पकडऩे की जुगत में है। हालांकि गठित टीम ने एसटीआर की डॉग स्कवाड की डॉग टीना के द्वारा लालपानी सहित आसपास के क्षेत्रों में सर्चिंग अभियान चलाया। डॉग हैंडलर पदम सिंह सहित अन्य वनकर्मी डॉग टीना को लेकर जंगल सहित आसपास के क्षेत्रों में सघन तलाशी कर रहे हंै। साथ ही विशेष मुखबिर तंत्र को भी विकसित किया जा रहा है जिससे शिकारियों को जल्द से जल्द पकड़ा जा सके।

उल्लेखनीय है कि रविवार को सामान्य वन मंडल के इटारसी वन परिक्षेत्र के तहत लालपानी के जंगल में सांभर का शिकार किया गया था। जब शिकारी उसकी खाल को छील रहे थे, वन विभाग से कर्मचारी पहुंचने पर शिकार को छोड़कर भाग निकले थे। उसी सांभर का शिकार करने वाले शिकारियों की तलाश एसटीआर की डॉग स्कवाड की डॉग टीना के द्वारा की जा रही है।

पहाड़ी पर थे शिकारी


जिस वक्त जंगल महकमें की टीम सर्चिंग के लिए निकली थी, ये शिकारी काफी दूर बैठे दिखे थे, वे ऊपर पहाड़ी पर थे और टीम नीचे। जब ये लोग दिखे तो टीम के सदस्य ऊपर की तरफ चढ़े। शिकारियों ने नीचे से वनकर्मियों की टीम को आते देखा तो वे शिकार और कुछ सामग्री छोड़कर भाग निकले। विभाग की टीम इनको ठीक से देख भी नहीं सकी।

सामग्री सुंघाकर तलाश


इटारसी के जयदीप शर्मा, रेंजर ने बताया कि सतपुड़ा टाइगर रिजर्व की जो टीम इन शिकारियों की तलाश कर रही है, उसके साथ डॉग टीना भी है। टीना को शिकारियों द्वारा छोड़े गये उनके कपड़े, जूते-चप्पल आदि सुंधाकर उनकी तलाश करायी जा रही है। इसके अलावा वन विभाग ने अपने मुखबिर तंत्र को भी मजबूत किया है ताकि पुख्ता सूचना मिलने पर इन शिकारियों को गिरफ्तार किया जा सके।

उन्होंन कहा कि हमने शिकारियों को पकडऩे के लिए डॉग स्क्वायड की मदद ली है, साथ ही अपने मुखबिर तंत्र को भी मजबूत किया है। हमारी कोशिश है कि हम जल्द से जल्द इन शिकारियों को गिरफ्तार करें। लगातार गांवों और जंगलों में सर्चिंग जारी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

जयपुर में एक स्वीमिंग पूल में रात का सीसीटीवी आया सामने, पुलिसवालें भी दंग रह गएकचौरी में छिपकली निकलने का मामला, कहानी में आया नया ट्विस्टइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलचेन्नई सेंट्रल से बनारस के बीच चली ट्रेन, इन स्टेशनों पर भी रुकेगीNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयधन कमाने की योजना बनाने में माहिर होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, दूसरों की चमका देती हैं किस्मतCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: शिवसेना में बगावत के बाद अब उपद्रव का डर! पोस्टर वॉर के बीच एकनाथ शिंदे के गढ़ ठाणे में धारा 144 लागूAmit Shah on 2002 Gujarat Riots: गुजरात दंगों पर SC के फैसले के बाद बोले अमित शाह, PM मोदी को इस दर्द को झेलते हुए देखा हैकेरल में राहुल गांधी के दफ्तर पर हुए हमले के बाद बड़ी कार्रवाई, DSP निलंबित, ADGP करेंगे मामले की जांच25 जून 1983, 39 साल पहले भारत ने रचा था इतिहास, लॉर्ड्स में वर्ल्ड कप जीतकर लहराया तिरंगाकौन हैं तपन कुमार डेका, जिन्हें मिली इंटेलिजेंस ब्यूरो की कमानपाकिस्तान की खुली पोल, 26/11 मुंबई हमले का मास्टर माइंड साजिद मीर जिंदा, ISI ने मोस्ट वांटेड आतंकी को बताया था मराMumbai News Live Updates: 'शिवसेना बालासाहेब' नाम से शिंदे खेमे ने बनाया नया समूह, बागी विधायक दीपक केसरकर ने दी जानकारीMaharashtra Political Crisis: एक्शन में शिवसेना! अयोग्य करार देने के लिए डिप्टी स्पीकर को भेजा 4 और MLA के नाम, 16 बागियों पर भी कार्रवाई की तैयारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.