scriptकचरा निगल गया २० लाख की घास और खाद की मशीनें, जिम्मेदारों ने भी फेरी आंखें | Garbage was swallowed up 20 million hay and fertilizer machines | Patrika News

कचरा निगल गया २० लाख की घास और खाद की मशीनें, जिम्मेदारों ने भी फेरी आंखें

locationइटारसीPublished: Jan 03, 2020 08:59:49 pm

Submitted by:

Rahul Saran

-दो साल पहले स्वच्छता सर्वेक्षण सर्वे के लिए किया था सौंदर्यीकरण-अब झांकने नहीं जा रहे नपा के अधिकारी

Amazing! MP is getting garbage from other state in india

Amazing! MP is getting garbage from other state in india

इटारसी। स्वच्छता सर्वेक्षण सर्वे में शहर की स्वच्छता की नौटंकी का प्रदर्शन करने न्यास कॉलोनी बाइपास पर करीब 20 लाख रुपए से कचरा डंपिंग ग्राउंड तैयार हुआ था। 20 लाख के इस प्रोजेक्ट को दो साल में कचरा निगल गया है। अब हालात यह हैं कि नपा के जिम्मेदार भी उधर झांकने तक नहीं जा रहे हैं। शहर से निकले हुए कचरे के नीचे अमेरिकन घास और खाद बनाने वाले प्रोजेक्ट भी दफन हो गए हैं।
—-
वर्ष 2018 में की थी राशि खर्च
स्वच्छता सर्वेक्षण सर्वे 2018 में इटारसी नगरपालिका ने स्वच्छ शहरों की दौड़ में खुद को आगे दिखाने के लिए तमाम कवायदें की थी उनमें से अधिकांश की हालत खस्ता है। उनमें से एक न्यास कॉलोनी बाइपास रोड का कचरा डंपिंग ग्राउंड है। इसकी हालत अब किसी से छिपी नहीं है।
—-
यह था प्रोजेक्ट
वर्ष 2018 में इस पूरे ग्राउंड के सौंदर्यीकरण के नाम पर 20 लाख रुपए खर्च किए गए थे। इसमें से पूरे ग्राउंड में करीब 10 लाख रुपए की राशि अमेरिकन ग्रास बिछाने में नपा के जिम्मेदारों ने खर्च की थी। बाकी की राशि खाद बनाने की यूनिट और फटका मशीन जैसी संसाधनें जुटाने पर खर्च की गई थी।
———–
कचरा लील गया सुंदरता
स्वच्छता की मंशा से सजाया संवारा गया यह ग्राउंड अब बदरंग हो गया है। पूरे ग्राउंड पर कचरा बिखरा है जिसे पर दिनभर आवारा मवेशी और शूकर घूमते रहते हैं। लाखों रुपए फूंकने के बाद अब इसकी सुध लेने की चिंता ना तो नपा की स्वास्थ्य समिति को है और ना ही नपा के अधिकारियों को।
———-
स्वच्छता के मामले में रिपोर्ट कार्ड
स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 की स्थिति
इसमें एक लाख से कम आबादी वाले शहरों में इटारसी नपा ने मध्यप्रदेश की ३४६ निकायों में 9वां स्थान हासिल किया था और वेस्ट जोन में देश में ९२ वां स्थान हासिल किया था। इटारसी नपा को कुल 4 हजार अंकों में से २६४८ अंक मिले थे।
स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 की स्थिति
इसमें एक लाख से कम आबादी वाले शहरों में इटारसी नपा ने मध्यप्रदेश की ३४६ निकायों में १७ वां स्थान हासिल किया था और वेस्ट जोन में देश में ११२ वां स्थान हासिल किया था। इटारसी नपा को कुल ५ हजार अंकों में से २९६७ अंक मिले थे।
———–
इनका कहना है
वहां नपा ने कचरा फेंकना बंद कर दिया है। अब वहां पर नपा मिट्टी डालकर घास लगाने पर विचार कर रही है ताकि मौजूदा गंदगी उसमें ही दब जाए।
आदित्य पांडे, सबंइजीनियर इटारसी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो