Unique initiative: यहां निजी खर्च पर होता है सभी धर्मों के सामूहिक विवाह

यहां निजी खर्च पर होता है सभी धर्मों के सामूहिक विवाह

इटारसी। रामपुर में सर्वधर्म सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस वर्ष यह कार्यक्रम विवाह 11 वें वर्ष में आयोजित किया गया है। सामूहिक विवाह में इस बार 7 जोड़ों के विवाह कराए गए। रामपुर के साथ ही विवाह में शामिल होने के लिए आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों और शहरों से बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। पूरे रीति रिवाज से यहां विवाह समारोह कराया गया। यह कार्यक्रम महाकाल फाउंडेशन के तत्वावधान में पूर्व सरपंच आशुतोष शरण तिवारी द्वारा पिछले 11 साल से कराया जा रहा है। पिछले कुछ साल मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के साथ जोड़कर वर-वधुओं के विवाह कराए गए थे लेकिन इस बार कोई सरकारी योजना से कार्यक्रम को नहीं जोड़ा गया। जितने साल मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत मदद मिली उसके अलावा तिवारी ने निजी खर्च पर ही विवाह कराए।

धूमधाम से निकाली बारात
सर्वधर्म सामूहिक विवाह के तहत इस विवाह समारोह की खासियत है कि यहां सभी धर्मोंके वर-वधुओं के विवाह कराए जाते हैं। बीच के कुछ साल मुस्लिम जोड़ों के विवाह भी संपन्न कराए गए जा चुके है। इस कार्यक्रम के तहत सुबह बारात निकाली गई जो बाजार के मुख्य मार्गों से होते बाजार परिसर में संपन्न हुई। बाजार परिसर में बने मंच पर वरमाला कार्यक्रम हुआ। इसके बाद श्री हरिवल्लभ मंदिर प्रांगण में फेरे हुए और पैर पखराई का कार्यक्रम कराया गया।

11 वर्ष में 1३2 विवाह
रामपुर के इस आयोजन के तहत पिछले 11 वर्षों में 132 विवाह कराए जा चुके हैं। जिन वर-वधुओं को विवाह इस आयोजन में होता है उसमें फाउंडेशन की तरफ से गृहस्थी के सामान के अलावा एफडी भी दी जाती है जिससे विवाहित परिवार अपना जीवन आसानी से शुरू कर सके।

poonam soni
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned