scriptInformation will be received immediately on mobile as the parcel | पार्सल लोड होते और पहुंचते ही मोबाइल पर तत्काल मिल जाएगी सूचना | Patrika News

पार्सल लोड होते और पहुंचते ही मोबाइल पर तत्काल मिल जाएगी सूचना

- इटारसी स्टेशन पर कॅम्प्यूटरीकृत पार्सल मैनेजमेंट सिस्टम शुरू।

इटारसी

Published: April 20, 2022 02:39:20 pm

इटारसी। पश्चिम मध्य रेलवे ने पार्सल यातायात को ट्रैक पर लाने कॅम्प्यूटरीकृत पार्सल प्रबंधन प्रणाली की शुरुआत की है। इटारसी में भी शुरू हुए इस प्रणाली से लगेज को ट्रैक करना काफी आसान हो गया है। सामान बुक, लोड करने से लेकर गंतव्य तक पहुंचते ही उपभोक्ता के मोबाइल पर एसएमएस के जरिए सूचना मिलती रहेगी।
पार्सल लोड होते और पहुंचते ही मोबाइल पर तत्काल मिल जाएगी सूचना
पार्सल लोड होते और पहुंचते ही मोबाइल पर तत्काल मिल जाएगी सूचना

अधिकारियों के अनुसार रेलवे में पार्सल प्रबंधन प्रणाली का प्रमुख उद्देश्य पार्सल यातायात में वृद्धि करके पार्सल आय को बढ़ाना, पार्सल जगह का अधिकतम उपयोग उपयोग, दावों को कम करना, कार्यप्रणाली में पारदर्शिता लाना एवं ग्राहक संतुष्टि से रेलवे की छवि में सुधार लाना है। पमरे ने इस प्रणाली को इटारसी समेत 11 स्टेशनों पर शुरू कर दिया है।

ये हैं फायदा


- पार्सलों का वजन इलेक्ट्रॉनिक तुलाई मशीन से सीधे कंप्यूटर द्वारा किया जाता है। एक ही $िखड़की पर बुकिंग एवं कैश भुगतान हो जाता है।
- गंतव्य स्टेशन को आवक यातायात के बारे में पूर्व सूचना प्राप्त होती है। प्राथमिकता के अनुसार लदान किया जाता है।
- बार कोड तकनीक की सहायता से पैकजों की ट्रेसिंग आसान हो जाती है। इस पार्सल प्रबंधन प्रणाली से रेलवे को कई फायदे होंगे।
-इस प्रणाली से भ्रष्टाचार एवं शिकायतों में कमी आएगी। प्रबंधन हेतु जानकारी आसानी से उपलब्ध होगी।

वर्जन


इस प्रणाली से रेल कर्मचारियों को भाड़े की ऑटोमेटिक गणना और मानवीय गलतियों में कमी होगी, तो ग्राहकों को परिवहन के दौरान पार्सलों के वर्तमान स्थिति की सटीक जानकारी मिलने के साथ ही बुकिंग एवं वजन में कम समय लगेगा। पार्सल की वर्तमान जानकारी को वेबसाइट पर भी उपलब्ध है।
- राहुल जयपुरियार, सीपीआरओ, पमरे जबलपुर जोन।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Presidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस के निवास पहुंचे एकनाथ शिंदेMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे पर नरोत्तम मिश्रा ने दिया बड़ा बयान, कहा- महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा का दिखा प्रभावप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MSME के लिए लांच की नई स्कीम, कहा- 18 हजार छोटे करोबारियों को ट्रांसफर किए 500 करोड़ रुपएDelhi MLA Salary Hike: दिल्ली के 70 विधायकों को जल्द मिलेगी 90 हजार रुपए सैलरी, जानिए अभी कितना और कैसे मिलता है वेतनKangana Ranaut ने Uddhav Thackeray पर कसा तंज, कहा- 'हनुमान चालीसा बैन किया था, इन्हें तो शिव भी नहीं बचा पाएंगे'उदयपुर हत्याकांड: आरोपियों के कराची कनेक्शन पर पाकिस्तान की बेशर्मी, जानिए क्या बोलाUdaipur Murder: उदयपुर में हिंदू संगठनों का जोरदार प्रदर्शन, हत्यारों को फांसी दो के लगे नारे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.