मध्यप्रदेश का यह रेलवे जंक्शन भोपाल मंडल के खूबसूरत जंक्शनों में से होगा एक

जानिए क्या है इस जंक्शन में खास

इटारसी. आने वाले वर्षों में इटारसी जंक्शन भोपाल मंडल के खूबसूरत जंक्शनों में से होगा। इस जंक्शन को हबीबगंज स्टेशन की तर्ज पर संवारा जाना है इसके लिए रेलवे ने पहले चरण में 20 करोड़ की स्वीकृति मालगोदाम को हटाते हुए होम प्लेटफॉर्म तैयार करने के लिए दी थी मगर मालगोदाम को हटाने में ही 10 करोड़ रुपए का खर्च आने से रेलवे ने होम प्लेटफॉर्म की योजना में बदलाव करने का बन लिया है। अब रेलवे की योजना होम प्लेटफॉर्म जीआरपी थाने से शुरू करके सिटी थाने के सामने पेट्रोल पंप के पीछे तक ले जाने की है।

सड़क से कनेक्ट होगा प्लेटफॉर्म एक
होम प्लेटफॉर्म की योजना में अभी वाला प्लेटफार्म एक प्लेटफॉर्म तीन बन जाएगा। पीछे से निकले थ्रू वेटिंग लाइनों को नए प्लेटफॉर्म एक व प्लेटफॉर्म दो बनाया जाएगा। नई बिल्डिंग बनने के बाद प्लेटफॉर्म एक के मौजूदा पुराने कार्यालय तोड़कर उन्हें नई बिल्डिंग

55 वेगन क्षमता का बनेगा शेड
रेलवे ने जो नई योजना बनाई है उसमें नयायार्ड का विस्तार करने का भी विचार किया है। सूत्रों ने बताया कि अभी यहां 42 वैगन क्षमता वाला शेड है। इस शेड की क्षमता को बढ़ाकर करीब 55
किया जा सकता है। यहां पर अलग से आने जाने के लिए ट्रेक भी बनेगा।

नौ प्लेटफॉर्म होंगे
रेलवे में महत्वपूर्ण स्थान रखने वाले इटारसी जंक्शन पर सुविधाओं की बढ़ोत्तरी के साथ रेल विभाग टेंडर प्रकिया के बाद इसी साल से काम चालू करने की तैयारी में है। होम प्लेटफॉर्म फ्लोर बेस बनाया जाएगा। प्लेटफॉर्म के बनने से इटारसी में प्लेटफार्मों की संख्या 9 हो जाएगी।

मालगोदाम से हटाया ध्यान
रेलवे ने पहले जो योजना बनाई थी उसमें मालगोदाम को वंदना कम्यूनिटी हॉल न्यू यार्ड भेजने पर विचार हुआ था ताकि इसे डोलरिया रोड से जोड़ा जा सके। मगर मालगोदाम को हटाने में ही करीब 10 करोड़ का खर्च आने से रेलवे ने अपने हाथ खींच लिए हैं। रेलवे ने मालगोदाम की शिफ्टिंग से ध्यान हटा लिया है। मालगोदाम को वहीं रखकर नए शेड और बाउंड्रीवॉल बनाकर व्यवस्थित करेंगे।

यह है रेलवे की मंशा
1. गार्ड रनिंग रूम के भवन में जीआरपी थाना, बैरक, विवेचना कक्ष और जीवोदय चाइल्डलाइन के लिए अलग भवन बनाया जाए।
2. पार्सल ऑफिस को हटाकर मालगोदाम के आगे या बेस किचन के पास हो सकता है।
3. वाहन पार्किंग स्टैंड को भी यहां से हटाया जाएगा, इसकी जगह खुला एरिया रहेगा।
4. जीआरपी टीआई, आवास एवं पोटर खोली साइड बने खंडहर आवासों को तोड़कर पार्किंग बनाई जा सकती है।
5. बुकिंग एवं रिजर्ववेशन ऑफिस की दो मंजिला भवन को नए स्ट्रक्चर से कनेक्ट किया जाएगा।

इटारसी स्टेशन रेलवे का बहुत महत्वपूर्ण जंक्शन है। इस रिडेवलपमेंट के लिए प्लान किया है। जो प्लान बनाया है उस पर तेजी से काम चल रहा है। जल्द ही इस प्रोजेक्ट पर काम चालू हो जाएगा।
उदय बोरवणकर, डीआरएम

poonam soni
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned