इटारसी स्टेशन पर बनेगा 7 करोड़ का एक और फुट

-इटारसी जंक्शन के बरसों पुराने फुट ब्रिज पर दबाव होगा कम

By: Rahul Saran

Published: 24 Jul 2018, 07:00 AM IST

इटारसी। इटारसी रेलवे जंक्शन पर बहुप्रतीक्षित नया पैदल पुल यानी फुटब्रिज बरसात खत्म होने के बाद बनना चालू हो जाएगा। करीब 7 करोड़ रुपए की लागत से इस फुट ब्रिज का निर्माण रेलवे का ब्रिज कॉर्पोरेशन करेगा। इस फुटब्रिज के बनने से इटारसी जंक्शन के बरसों पुराने फुट ब्रिज पर यात्रियों का दबाव भी कम होगा।
वर्ष 2010 में उठी थी मांग
रेलवे जंक्शन के एक ही फुटब्रिज पर यात्रियों के दबाव होने से भगदड़ की स्थिति में हजारों जानों का खतरा बना हुआ है। वर्ष 2010 में कर्मचारी संगठनों ने अपने-अपने पीएनएम एजेंडों के माध्यम से रेल प्रशासन के सामने इटारसी जंक्शन पर नए और चौड़े फुट ब्रिज की मांग उठाई थी। करीब पांच साल तक ठंडे बस्ते में यह मामला रहने के बाद वर्ष 2014-15 में इस प्रस्ताव को स्वीकृति मिली थी।
वर्ष 2016 में हुआ था स्थल निरीक्षण
करीब 7 करोड़ की लागत के सेकंड फुटब्रिज को स्वीकृति मिलने के बाद भोपाल स्थित रेलवे की ब्रिज कॉर्पोरेशन की टीम ने जुलाई 2016 में इटारसी का निरीक्षण किया था। इस ब्रिज के लिए उपयुक्त जगह मालगोदाम के पास चिन्हित की गई थी। उसके बाद टेंडर प्रक्रिया की थी। टेंडर प्रक्रिया के बाद कंस्ट्रक्शन एजेंसी को वर्क ऑर्डर दे दिया गया है। बरसात के बाद एजेंसी अपना काम चालू कर देगी।
यह होगा लाभ
सेकंड फुटब्रिज बनने से तीन बंगला, बारह बंगला, नरेंद्र नगर, व्यंक्टेशन नगर सहित आसपास के लोगों को आवागमन करने के लिए अब पुरानी इटारसी होते हुए या ठंडी पुलिया में से आने को मजबूर नहीं होना पड़ेगा। बरसात में ठंडी पुलिया से आवागमन बंद रहता है। इन क्षेत्रों में रहने वाले करीब 10 हजार लोगों को सीधा मार्ग शहर के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में पहुंचने के लिए खुल जाएगा। नया ब्रिज बनने से पुराने ब्रिज पर भी यात्रियों का लोड कम हो जाएगा।
जनता को सुविधा होगी
सांसद जी के प्रयास से यह बड़ी सुविधा यात्रियों के साथ ही शहर के लोगों को मिलने वाली है। तीन बंगला, बारह बंगला, नरेंद्र नगर, व्यंक्टेशन नगर सहित आसपास के लोग अब बिना किसी परेशानी के आवागमन कर सकेंगे।
राजा तिवारी, सदस्य डीआरयूसीसी भोपाल
बारिश बाद होगा
इटारसी में सेकंड फुटब्रिज कार्य का टेंडर हो गया है। बरसात के बाद उसका काम चालू करा दिया जाएगा। नए फुटब्रिज को भविष्य की जरुरत की हिसाब से बनाया जाएगा।
आईए सिद्दकी, जनसंपर्क अधिकारी भोपाल मंडल

Rahul Saran
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned