scriptपहला दिन, पहला रैक…आधा घंटे पहले आ गई किसान स्पेशल ट्रेन, इटारसी से भेजा 13 क्विंटल नींबू और चिरौंजी | Kisan Express reached first day Itarsi half an hour ago | Patrika News

पहला दिन, पहला रैक…आधा घंटे पहले आ गई किसान स्पेशल ट्रेन, इटारसी से भेजा 13 क्विंटल नींबू और चिरौंजी

locationइटारसीPublished: Aug 07, 2020 11:39:51 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

खंडवा, इटारसी, पिपरिया सहित फल और सब्जियों से समृद्ध इलाकों से होकर गुजरेगी किसान स्पेशल ट्रेन..

itarshi_thumb.jpg

इटारसी. खुशहाल किसान समृद्ध राष्ट्र की थीम पर किसान स्पेशल ट्रेन चलाई गई जा रही है। शुक्रवार को किसान रेल का पहला दिन था। ट्रेन अपने निर्धारित समय 9.55 बजे से आधा घंटे पहले ही इटारसी स्टेशन पर आ गई। किसान रेल को प्लेटफॉर्म नंबर 6 पर रोका गया। इसी दौरान कामर्शियल विभाग के अधिकारी और कर्मचारी हाथठेले पर माल लेकर कोच की तरफ बढ़ते दिखे। डीसीआई बीएल मीना ने किसान रेल के कोच में माल लोड़ कराया। उन्होंने बताया कि ट्रेन में इटारसी से 13 क्विंटल 10 किलो नींबू-चिरौंजी और दो बाइक लोड़ किया गया है। यह माल कटनी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर और दानापुर के लिए बुक है। जिससे रेलवे को 6 हजार 76 रुपए का राजस्व मिला है। ट्रेन इटारसी स्टेशन से अपने सही समय रात 10.05 बजे पिपरिया के लिए रवाना हुई।

 

itarshi_02.jpg

किसान रेल में सामान्य लगैज कोच
दस लगैज कोच के साथ चलाई जा रही किसान रेल के सभी कोच सामान्य थे। इनमें कोल्ड स्टोरेज कोच नहीं लगे थे। जबकि रेलवे ने जल्दी खराब होने वाले उत्पाद जैसे दूध, सब्जी, मीट इत्यादि के लिए किसान रेल को चलाया है। आगामी दिनों में बुकिंग के हिसाब से कोल्ड स्टोरेज कोच लगाए जाने की उम्मीद जताई जा रही है। किसान ट्रेन से फल, सब्जी और अन्य खानपान की वस्तुओं का उत्पादन और व्यापार करने वाले किसान व व्यापारियों को लाभ होगा।

रेलवे की मंडल बुकिंग अधिकारी ने दी जानकारी
मंडल बुकिंग अधिकारी बीएम मीना ने बताया कि रेलवे ने सभी किसानों, एग्रीगेटर्स, मार्केट कमिटी और लोडर्स से आग्रह किया है कि वह इस ट्रेन सर्विस का लाभ उठाएं। ट्रेन का लाभ मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और बिहार के किसान उठा सकते हैं। मीना ने बताया कि शुरुआत में ट्रेन साप्ताहिक चलेगी, बाद में मांग के हिसाब से इसके फेरे बढ़ाए जा सकते हैं। ट्रेन देवलाली नासिक से दानापुर के बीच प्रत्येक शुक्रवार को देवलाली से सुबह 11 बजे चलकर उसी दिन रात में इटारसी में 21.55 आएगी। यहां से 22.05 बजे चलकर शनिवार सुबह 7 बजे दानापुर पहुंचेगी। दानापुर से रविवार को दोपहर 12 बजे चलकर सोमवार सुबह 08.40 बजे इटारसी आएगी। यहां से 08.55 बजे चल कर शाम 07.45 बजे देवलाली पहुंचेगी। ट्रेन 30 अगस्त तक चलेगी। इसमें 10 पार्सल वैन और एक लगेज ब्रेक वैन रहेगा।

यहां रहेगा स्टॉपेज
यह ट्रेन नासिक रोड, मन्मद, जलगांव, भूसावल, बुरहानपुर, खंडवा, इटारसी, जबलपुर, सतना, कटनी, मानिकपुर, प्रयागराज, छेकी, पंडित दीन दयाल उपाध्याय नगर और बक्सर स्टेशनों पर ही रुकेगी।

यह लगेगा किराया (रुपए में)
नासिक से दानापुर- 4001
मन्मद से दानापुर- 3849
जलगांव से दानापुर- 3513
भूसावल से दानापुर- 3459
बुरहानपुर से दानापुर- 3323
खंडवा से दानापुर- 3148
इटारसी से दानापुर- 3050

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो