scriptखतरे के निशान से ऊपर बह रही नर्मदा, 10 -10 फ़ीट तक खोले तवा डेम के 13 गेट | Narmada flowing above danger mark, 13 gates of Tawa Dam open up to 10 ft | Patrika News

खतरे के निशान से ऊपर बह रही नर्मदा, 10 -10 फ़ीट तक खोले तवा डेम के 13 गेट

locationइटारसीPublished: Aug 10, 2022 01:19:25 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

भारी बारिश के चलते नर्मदा का जलस्तर खतरे के निशान तक पहुंच गया है। ऐसे में तवा डेम के 13 गेट 10-10 फिट तक खोल दिए गए।

5 फीट तक खोले तवा डेम के 7 गेट खोले, नेशनल हाइवे बंद, वाहनों की लगी लाइन

5 फीट तक खोले तवा डेम के 7 गेट खोले, नेशनल हाइवे बंद, वाहनों की लगी लाइन

भोपाल। मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटे से हो रही लगातार बारिश के कारण नर्मदा का जलस्तर खतरे के निशान तक पहुंच गया है। ऐसे में स्थिति को कंट्रोल करने के लिए तवा डेम के 13 गेट 10-10 फिट तक खोल दिए गए हैं। तवा डेम के गेट खुलते ही लाखों क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। तवा डेम से पानी निकलने के कारण निचली बस्तियां जलमग्न हो गई है। ऐसे में प्रशासन ने भी अलर्ट जारी किया है और निचली बस्तियों में रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की राय दी है।
तवा डेम के कैचमेंट एरिया में पानी की आवक बढ़ जाने के कारण क्या 13 गेट 10 10 फिट तक खोल दिए गए है। डेम से 197678 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है।

तवा डेम का जलस्तर 1159 तक पहुंच गया है। वाटर लेवल को कंट्रोल करने के लिए ही तवा डैम के गेट खोले हैं। इसी प्रकार प्रदेश के अन्य डेमो के गेट भी खोले जा रहे हैं।
गंभीर डेम लबालब

पानी की तेज आवक होने के कारण उज्जैन में स्थित गंभीर डेम में भी भरपूर पानी आ गया है।जिसके कारण डेम लबालब हो गया। गंभीर डेम के तीन गेट खोल दिए गए हैं। डैम का लेवल 1940 एमसीएफटी तक पहुंच गया है। जबकि डेम की कुल क्षमता 2250 एमसीएफटी है।
प्रदेश में हुई भारी बारिश के चलते सुबह से काम पर जाने वाले लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। क्योंकि घर के आसपास और सड़कों पर काफी जलभराव हो गया। इस कारण कई स्कूलों ने तो छुट्टी भी घोषित कर दी है। इसके कारण बच्चों को लगातार दो दिन की छुट्टी का आनंद मिला। क्योंकि 11 अगस्त को रक्षाबंधन की छुट्टी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो