script

अब जबलपुर जोन के यात्रियों को ऐसे मिलेगा आरामदायक सफर

locationइटारसीPublished: Aug 22, 2018 09:37:32 am

Submitted by:

Rahul Saran

-जबलपुर जोन की दो ट्रेनों में लगेंगे एलएचव्ही कोच-इटारसी के यात्री भी ले सकेंगे सुविधा का लाभ

itarsi, railway, jabalpur jone, lhb coaches, passengers

itarsi, railway, jabalpur jone, lhb coaches, passengers

इटारसी। जबलपुर से शुरू होने वाली और इटारसी रुकते हुए महाराष्ट्र के बांद्रा टर्मिनस और पुणे जाने वाली दो ट्रेनों में रेलवे ने बड़ा बदलाव किया है। यात्रियों की सुविधा और संरक्षा के लिए पूरी ट्रेन में एलएचबी कोच लगाने का निर्णय लिया है। एलएचबी कोच लगने से ट्रेनें ज्यादा तेज गति चलेंगी वहीं दुर्घटना के मामलों में यात्रियों की जान भी पहले से ज्यादा सुरक्षित रहेगी।
इन दो ट्रेनों में किया बदलाव
रेलवे ने जबलपुर से प्रारंभ होने वाली ०१७०६ जबलपुर बांद्रा एक्सप्रेस 2३ अगस्त से एलएचबी कोचों के साथ दौड़ेगी। वहीं ०१७०५ बांद्रा-जबलपुर एक्सपे्रस २५ अगस्त से एलएचबी कोच लेकर चलेगी। इन ट्रेनों में कुल 18 कोच लगाए जाएंगे। इसी तरह ०१६५६ जबलपुर-पुणे एक्सप्रेस 26 अगस्त से एलएचबी कोच लेकर चलेगी। वहीं ०१६५५ पुणे-जबलपुर एक्सप्रेस २८ अगस्त से एलएचबी कोचों के साथ चलेगी। इन दोनों ट्रेनों में भी कुल 18 कोच रहेंगे।
एलएचबी कोचों की खासियत
एलएचबी कोच यानी लिंक हॉफमैन बुश कोच पुराने कोचों की अपेक्षा ज्यादा आरामदायक होता है। इन्हें लाल रंग में तैयार किया जाता है। इन कोचों के लगने से ट्रेन की रफ्तार को 130 किमी प्रतिघंटा तक ले जाने की संभावना बढ़ जाती है। यह एलएचबी कोच वजन में हल्के होते हैं जिससे हादसों में इन कोचों के एक-दूसरे पर चढऩे से जान-माल का नुकसान कम होता है।
शेड्यूल जारी हो गया है
जबलपुर से चलने वाली दो ट्रेनों में एलएचबी कोच लगाने का शेड्यूल जारी हो गया है। इटारसी जंक्शन के लोगों को भी इन ट्रेनों में आरामदायक सफर की सुविधा मिलेगी।
आईए सिद्दकी, जनसंपर्क अधिकारी भोपाल मंडल
बाढ़ पीडि़तों के लिए इटारसी पार्सल कार्यालय फ्री
केरल राज्य में आई बाढ़ के बाद पीडि़तों तक खानपान सामग्री के साथ ही दैनिक जरुरतों की वस्तुएं पहुंचाने के लिए भोपाल मंडल के चारों पार्सल कार्यालयों को सहयोग करने की इच्छा रखने वालों के लिए फ्री कर दिया है। इटारसी स्थित पार्सल कार्यालय के साथ ही मंडल के तीन अन्य पार्सल कार्यालयों को भी लोगों द्वारा केरल राज्य भेजी जाने वाली सहायता सामग्री की फ्री बुकिंग करने के निर्देश दिए हैं।
रेलवे द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि केरल में बाढ़ पीडि़तों के लिए यदि कोई समाजसेवी संगठन या अन्य लोग आवश्यक वस्तुएं भेजना चाहते हैं तो वे इटारसी, भोपाल, बीना और गुना के पार्सल कार्यालय में जाकर अपनी सामग्री बुक कर सकते हैं। केरल राज्य भेजी जाने वाली सामग्री की बुकिंग पर कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। इस राहत सामग्री की बुकिंग केरल राज्य में जिला मजिस्ट्रेट अथवा उपायुक्त के नाम से ही बुक की जाएगी। इस मामले में जनसंपर्क अधिकारी भोपाल मंडल आईए सिद्दकी ने बताया कि केरल राज्य में बाढ़ पीडि़तों की सहायता के लिए मंडल के चार पार्सल कार्यालयों में फ्री बुकिंग की सुविधा रेलवे ने दी है ताकि ज्यादा से ज्यादा सहायता जरुरतमंदों तक पहुंच सके। लोगों को इस सुविधा का लाभ लेकर ज्यादा से ज्यादा राहत सामग्री भेजने की पहल करना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो