अब ये सुविधाएं सरकारी अस्पताल में- डिजिटल एक्सरे, पोर्टेबल एक्सरे, डेंटल एक्सरे

अब अस्पताल में डिजिटल एक्सरे मशीन से होंगे एक्सरे

By: krishna rajput

Published: 01 Jul 2019, 11:00 PM IST

इटारसी. डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी सरकारी हॉस्पिटल में एक नई सुविधा में इजाफा हुआ है। अब डिजिटल एक्सरे मशीन की सुविधा मरीजों को मिलेगी। सोमवार को यह मशीन अस्पताल में आ गई है। इस मशीन से एक्स-रे की सुविधा इंस्टॉल होने के बाद एकाध सप्ताह में शुरू हो जाएगी।

इस मशीन का मूल्य करीब साढे पांच लाख रुपए हैं। इस मशीन में एक्स-रे जल्दी और स्पष्ट होता है। करीब ४ साल पहले तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने डिजिटल एक्सरे मशीन की घोषणा की थी लेकिन उस समय यह मशीन अस्पताल में नहीं आई थी। अब यह सुविधा अस्पताल को मिली है।

- यह भी सुविधा मिलेगी
कुछ ही दिनों में डिजिटल पोर्टेबल एक्सरे मशीन भी अस्पताल को मिलेगी। इस मशीन की विशेषता है कि ज्यादा गंभीर रूप से घायल मरीज को एक्सरे मशीन तक लाने की आवश्यकता नहीं होगी बल्कि मशीन को ही मरीजों के पास ले जाया जा सकेगा।
- एक डेंटल एक्सरे मशीन भी अस्पताल को मिल सकेगी। इस मशीन को मिलने के बाद अस्पताल में दांत रोगों के इलाज में आसानी होगी।
- ब्लड बैंक में एलाइजर मशीन आ गई है। अभी तक मिनी एलाइजर मशीन थी लेकिन यह मशीन बड़ी है।

 

-बढ़ रही सुविधाएं, घट रहे डॉक्टर
इतने बड़े अस्पताल में बिल्डिंग बन रही है। सुविधा बढ़ते जा रही है लेकिन अस्पताल मैटरनिटी हॉस्पिटल बन कर रह गया है। चिकित्सकों की कमी के कारण मरीजों को लाभ ही नहीं मिल रहा है। कोई मरीज जरा सा भी गंभीर अवस्था में पहुंचता है डॉक्टर उसे सीधे रेफर कर देते हैं। यहां एमडी, एमएस चिकित्सकों के पद खाली पड़े है और सुविधाएं बढ़ती जा रही है।

अभी डिजिटल एक्सरे मशीन आई है। अगले एक सप्ताह में शुरू हो जाएगी अभी इसका इंस्टॉलेशन होना है। इसके अलावा ब्लड बैंक में एलाइजर मशीन भी आ चुके है। अभी पोर्टेबल एक्सरे मशीन और डेंटल एक्सरे मशीन भी आने वाली है।
डॉ. एके शिवानी, अधीक्षक सरकारी अस्पताल

krishna rajput
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned