scriptसवा लाख की जनसंख्या पर केवल १५ किट, हालात बिगड़े तो सैंपल भेजना होगा मुश्किल.. | Only 15 kits on the population of 1.25 lakh, if the situation deteriorates, it will be difficult to send samples .. | Patrika News

सवा लाख की जनसंख्या पर केवल १५ किट, हालात बिगड़े तो सैंपल भेजना होगा मुश्किल..

locationइटारसीPublished: Apr 02, 2020 03:14:54 pm

Submitted by:

Rahul Saran

-कोरोना वायरस से लडऩे नही हैं संसाधन

itarsi, dspm hospital, corona test kit, 34 ward, population

itarsi, dspm hospital, corona test kit, 34 ward, population

इटारसी। कोरोनो वायरस के मामले प्रदेश में लगातार बढ़ते जा रहे हैं। होशंगाबाद जिले में भी कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के प्रशासन सक्रिय है मगर कड़वी सच्चाई यह है कि स्वास्थ्य विभाग के पास कोरोना टेस्टिंग किट के नाम पर कुछ भी नही है। इटारसी के शासकीय अस्पताल में सेम्पल टेस्टिंग के लिए केवल १५ किट ही हैं। इन हालातों में यदि कोरोना संदिग्धों के सैंपल लेने की स्थिति बनती है तो प्रबंधन के पास मुंह ताकने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचेगा।
——–
2 किट के भरोसे अस्पताल
डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल में कोरोनो वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए मरीज के उपचार के लिए आइसोलेशन वार्ड तैयार किया जा चुक है। संदिग्धों की जांच के लिए अस्पताल प्रबंधन के पास सैंपल किट के नाम पर केवल 2 रेडी किट हैं। वैसे प्रबंधन के पास 15 किटों की व्यवस्था है मगर अभी वे तैयार नहीं हैं।
————–
34 वार्ड, १५ किट
शहर में कुल ३४ वार्ड हैं। पूरे शहर की जनसंख्या करीब 1.२५ लाख है। ऐसे में इतनी बड़ी आबादी पर केवल सैंपल किट के नाम पर 15 किट उपलब्ध होना बड़ी चिंता का विषय है। 15 से ज्यादा मामलों में सैंपल जांच की आवश्यकता पडऩे पर प्रबंधन के पास मामले को रेफर करने के अलावा कोई रास्ता नहीं बचेगा। प्रदेश स्तर पर ही इन किटों की कमी है जिसके कारण स्वास्थ्य विभाग भी चुपचाप मौजूदा किटों के भरोसे ही कोरोना से लड़ाई लड़ रहा है।
————–
जिले की स्थिति
होशंगाबाद जिले में अब तक करीब ६३१५ लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। उनमें से तीन लोगों को संदिग्ध पाया गया था जिनकी जांच के बाद अब उनकी रिपोर्ट भी निगेटिव आने से स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है मगर अभी खतरा टला नहीं है। इटारसी के एक अन्य युवक को संदिग्ध मानकर जिला चिकित्सालय में भर्ती किया गया है। अभी उसकी रिपोर्ट नहीं आई है।
—————
इनका कहना है
हमारे पास फिलहाल 15 किट ही उपलब्ध हैं। जिनमें से 2 किट रेडी हैं। पर्याप्त किट नहीं होने से हर मरीज का सैंपल ले पाना संभव नहीं है। मौजूदा संसाधनों में ही बेहतर से बेहतर काम करने का कर्मचारी प्रयास कर रहे हैं।
डॉ एके शिवानी, अधीक्षक डीएसपीएम अस्पताल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो