scriptसोसाइटियों कीगोदामों में आया जैविक खाद, अफसरों ने हमें नही पता | Organic fertilizers came to societies | Patrika News

सोसाइटियों कीगोदामों में आया जैविक खाद, अफसरों ने हमें नही पता

locationइटारसीPublished: Dec 06, 2018 09:04:22 pm

Submitted by:

krishna rajput

अधिकारियों ने कहा नहीं पता कैसे आया खादबिना लाइसेंस के बिका तो होगी कार्रवाईन लाइसेंस, न अनुमति

Organic fertilizers came to societies, formar, itarsi, uriya, itarsi

Organic fertilizers came to societies, formar, itarsi, uriya, itarsi

इटारसी. बोवनी से लेकर कटाई तक किसानों की मजबूरी का फायदा उठाया जाता है। किसानों को खाद, यूरिया, बीज के साथ टैग करके दुकानों से दूसरे सप्लीमेंट किसानों पर थोपे जाते हैं। फिलहाल सोसाइटियों की गोदामों में जैविक खाद आया है।
दिव्यज्योति प्राइवेट लिमिटेड इंदौर का प्रोडक्ट देवपुत्र है। यह जैविक खाद सोसाइटियों की गोदामों में रखा है। ५० किलो की बोरी की कीमत ७५० रुपए है। यह खाद बेचने के लिए न तो कोई लाइसेंस जारी किया गया है और न ही अनुमति है।
इस मामले में उप संचालक कृषि जितेंद्र सिंह ने बताया कि इस तरह की किसी खाद की जानकारी नहीं है। कहां और कैसे आई है। जहां भी इस तरह की खाद मिलेगी निरीक्षकों को इस संबंध में निर्देश दिए हैं कार्रवाई की जाए। कोई भी सोसाइटी उन्हीं खाद, यूरिया और बीज को बेंच सकती है जिसका उसे लाइसेंस जारी किया गया हैं।
– नहीं मिल रहा यूरिया
किसानों को यूरिया नहीं मिलने से परेशानी बढ़ती जा रही है। यूरिया नहीं मिलने से फसल प्रभावित हो सकती है। क्योंकि यूरिया बोवनी के बाद पानी के साथ दिया जाता है जिससे फसल में बढोतरी हो सके।
किसानों ने बताया कि बोवनी किए हुए २५ दिन हो चुके है। अब पानी के साथ यूरिया देने जरूरी है नहीं तो फसल बढ़ नहीं पाएगी।
– कब दिया जाता है यूरिया
किसानों ने बताया कि बोवनी के २० दिनों के बाद पानी के साथ यूरिया दिया जाता है। कृषक बाबू चौधरी ने बताया कि बोवनी हुए २० दिन से ज्यादा हो चुके हैं ऐसे में समय निकलता है। समय पर यूरिया नहीं डाला तो फसल प्रभावित होगी। जिन किसानों ने सूखी बोवनी की थी उन्हें १४ दिनों में यूरिया देना था लेकिन अभी उन्हें भी यूरिया नहीं मिला है।
– महंगा मिल रहा है खाद
किसानों को शुरुआत में खाद ११०० रुपए बोरी के आसपास मिला था लेकिन नया स्टॉक आने पर १४४० रुपए की बोरी मिल रही है। जागरुक किसान केशव साहू ने कहा कि फसल के दामों पर ६ प्रतिशत की बढोतरी और उर्वरक पर ३५ से प्रतिशत से ज्यादा की बढोतरी की जा रही है। ऐसे में किसान कर्जदार नहीं होगा तो क्या होगा।
कहां कितना चाहिए यूरिया
जमानी सोसाइटी- १०० टन
गौची तरोंदा सोसाइटी – १०० टन
पथरौटा सोसाइटी – १०० टन
सोनतालाई सोसाइटी – १०० टन
बिछुआ सोसाइटी – १०० टन
कालाआखर सोसाइटी – ५० टन
केसला सोसाइटी – ५० टन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो