scriptनगर पालिका अध्यक्ष का टैक्स झुग्गीवासियों से कम | People of slum colonies are paying tax three times more | Patrika News
इटारसी

नगर पालिका अध्यक्ष का टैक्स झुग्गीवासियों से कम

लापरवाही से बढ़ा टैक्स का भारतीन गुना ज्यादा है फकीर मोहल्ला, नाला मोहल्ला, झुग्गी बस्ती का टैक्स

इटारसीMar 10, 2019 / 11:53 am

krishna rajput

Municipal chairman, tax, four zones, slum dwellers, CMO, Itarsi

Municipal chairman, tax, four zones, slum dwellers, CMO, Itarsi

इटारसी. आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग आम लोगों से ज्यादा टैक्स भर रहे हैं। जोन निर्धारण के समय हुई गड़बड़ी का नतीजा गरीब परिवारों को भुगतना पड़ रहा है और इसमें सुधार भी नहीं किया गया। इस जोन वितरण से जो विसंगति आई है उससे हो यह रहा है कि नगर पालिका अध्यक्ष के मकान का टैक्स कम है जबकि सूरजगंज क्षेत्र के ही झुग्गीवासियों का टैक्स ज्यादा है।
शहर को चार जोन में विभाजित किया गया था। इस जोन विभाजन में उन झुग्गीवासियों को उस क्षेत्र में जोड़ दिया गया है जो व्यवसायिक दृष्टि से संपन्न है। ऐसे में झुग्गीवासियों को टैक्स बढ़ गया है।
– जोन 4 में है झुग्गीबस्ती
दस्तावेजों के अनुसार जोन ४ में वार्ड २५ से ३२ तक के वार्ड को शामिल किया गया है। इस क्षेत्र में वार्ड ३२ ही ऐसा क्षेत्र है जो बाजार क्षेत्र का हिस्सा है इसमें वार्ड २५ नाला मोहल्ला, फकीर मोहल्ला, वार्ड २८ जीन मोहल्ला, वार्ड ३० सूरजगंज एफसीआई के पास झुग्गी बस्ती, वार्ड ३१ ईरानी डेरा, पुराना गल्ला मंडी शामिल है। आर्थिक रूप से पिछड़े इन सभी क्षेत्र में बाजार के सराफा लाइन क्षेत्र के बराबर टैक्स वसूला जा रहा है।
– नपाध्यक्ष से ज्यादा क्यों है झुग्गीवासियों का टैक्स
नगर पालिका अध्यक्ष सुधा अग्रवाल का निवास जोन-३ में आता है जो सूरजगंज क्षेत्र है। सूरजगंज का ही एक हिस्सा रोड क्रॉस करके एफसीआई के सामने झुग्गीबस्ती है जो जोन ४ में है। जोन-४ में झुग्गीबस्ती होने के कारण टैक्स ज्यादा है।
प्रति वर्गफीट, प्रति वर्ष यह टैक्स
जोन- १
पक्के मकान- २९
सीमेंट, कबेलू की छत २७ रुपए
कच्चे मकान-१९
खुली जगह- १६
जोन- २
पक्के मकान- ३१
सीमेंट, कबेलू की छत २५ रुपए
कच्चे मकान-२१
खुली जगह- १६
जोन-३
पक्के मकान- ३६
सीमेंट, कबेलू की छत ३४ रुपए
कच्चे मकान-२४
खुली जगह- १८
जोन-४
पक्के मकान- ५६
सीमेंट, कबेलू की छत ५४ रुपए
कच्चे मकान-५१
खुली जगह- ४१
– वार्षिक भाड़ा मूल्य कम करने का अधिकार नगर पालिका परिषद को है। नगर पालिका में वार्ड ३२ से सबसे ज्यादा दावे आपत्ति है लेकिन आज तक निराकरण नहीं किया गया है।
यज्ञदत्त गौर, पार्षद
इस मामले को एक विशेष बैठक सोमवार को रखी गई है। इस बैठक में इस समस्या का निराकरण हो सकेगा। यदि आचार संहिता नहीं लगी तो बैठक होगी।
हरिओम वर्मा, सीएमओ इटारसी

Home / Itarsi / नगर पालिका अध्यक्ष का टैक्स झुग्गीवासियों से कम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो