scriptनगर पालिका ने जब्त की पीओपी की मूर्तियां | POP sculptures seized by municipality | Patrika News

नगर पालिका ने जब्त की पीओपी की मूर्तियां

locationइटारसीPublished: Sep 13, 2018 08:36:43 pm

Submitted by:

krishna rajput

पूरे बाजार में चलाया धरपकड़ अभियान ७५० से ज्यादा मूर्तियां जब्त

POP sculptures seized by municipality, itarsi, ganesh pop mutri

POP sculptures seized by municipality, itarsi, ganesh pop mutri

इटारसी. नगर पालिका ने गुरूवार को पीओपी की गणेश प्रतिमाओं को जब्त किया है। यह अभियान शाम को बाजार में चलाया गया है। इससे मूर्ति विक्रेताओं में खलबली मच गई।
मप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने पीओपी की मूर्तियों पर प्रतिबंध लगाया है। मूर्तियों का निर्माण और उसका विक्रय नहीं किया जा सकता है। पिछले तीन-चार सालों से हर बार नपा नोटिस जारी करके विक्रय नहीं करने की हिदायत भी देती है। इसके बावजूद भी पीओपी की मूर्तियां बाजार में आती है और विक्रय भी होता है।
सीएमओ ने सामने रहकर कराई कार्रवाई
पीओपी की मूर्तियां जब्त करने की कार्रवाई बाजार में की गई। इस दौरान सीएमओ अक्षत बुंदेला के साथ नगर पालिका का अमला भी मौजूद था। हर दुकान पर जाकर मूर्तियों की जांच की गई और जहां भी पीओपी की मूर्तियां मिली उस दुकान से मूर्तियों को जब्त की गई है।
जुर्माना करेंगे
बाजार में ७५० से ज्यादा मूर्तिया जब्त हुई है। इसमें छोटे दुकानदारों को हिदायत देकर छोड़ दिया गया है। जिन दुकानदारों के पास बड़ी मात्रा में प्रतिमाएं मिली है। उनके खिलाफ कार्रवाई की गई है। नपा अधिकारियों ने बताया कि रैसलपुर के एक मूर्तिकार के पास बड़ी मात्रा में पीओपी की मूर्तियां मिली है।
यह होता है नुकसान
पीओपी की मूर्तियां पानी में गलती है ऐसे में प्रदूषण बढ़ता है। हर साल बड़ी संख्या में प्रतिमा की स्थापना होती है। कम लागत में ज्यादा लाभ होने के कारण ्रमूर्तिकारों ने पीओपी की मूर्तियों का निर्माण शुरू कर दिया था और उसका विक्रय भी शुरू कर दिया था। स्थापना के बाद मूर्तियों का विसर्जन नदियों में होता है इससे नदियों में प्रदूषण होने लगता है इसे देखते हुए मप्र प्रदूषण बोर्ड ने यह प्रतिबंध लगाया है।
बाजार क्षेत्र में पीओपी के मूर्तियां जब्त की गई है। बड़ी मात्रा में जिनके पास मूर्तियां मिली उन पर जुर्माना किया जाएगा।
अक्षत बुंदेला, सीएमओ इटारसी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो