scriptरेलवे ने किया अलर्ट : इन लोगों से नहीं खरीदें खाने पीने का कोई सामान, नहीं तो हो जाएंगे बीमार | Railway alert: Do not buy any food items from these people | Patrika News

रेलवे ने किया अलर्ट : इन लोगों से नहीं खरीदें खाने पीने का कोई सामान, नहीं तो हो जाएंगे बीमार

locationइटारसीPublished: Apr 25, 2022 01:13:32 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को रेलवे ने अलर्ट किया है.

रेलवे ने किया अलर्ट : इन लोगों से नहीं खरीदें खाने पीने का कोई सामान, नहीं तो हो जाएंगे बीमार

रेलवे ने किया अलर्ट : इन लोगों से नहीं खरीदें खाने पीने का कोई सामान, नहीं तो हो जाएंगे बीमार

इटारसी. ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को रेलवे ने अलर्ट किया है, गर्मी के मौसम में यात्रियों को स्वास्थ से संबंधित किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े, इसलिए अलर्ट किया है कि ट्रेन में किसी भी अवैध वैंडर से खाने पीने का सामान नहीं खरीदें, क्योंकि करीब दो साल पहले ऐसे ही एक मामले में करीब 20 लोगों को फूड पॉयजनिंग की समस्या हो गई थी।

ट्रेन में सफर के दौरान किसी भी अनजान व अपरिचित से खानपान सामग्री न खरीदें और न ही लें। इससे जहर खुरानी की घटना हो सकती है। यह चेतावनी रेलवे ने जारी की है। रेलवे ने ट््वीट करके यात्रियों को आगाह किया है। उल्लेखनीय है कि इन दिनों ग्रीष्मकालीन छुट्टियों की वजह से ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ है। जिसका फायदा अवैध वेंडर भी उठा रहे हैं। रेलवे स्टेशन के आउटरों पर ट्रेन की स्पीड कम होते ही रोटी सब्जी बेचने वाले ट्रेनों में सवार हो जाते हैं। ऐसे में दूषित खानपान से यात्रियों की सेहत बिगडऩे की आशंका भी बनी हुई है।

यहां से चढ़ते हैं अवैधानिक रूप से वैंडर
रेलवे स्टेशन के न्यूयार्ड, नाला मोहल्ला, बंगलिया, पीपल मोहल्ला और न्यूयार्ड संतोषी माता मंदिर के आसपास के इलाकों में अवैध वेंडर डेरा जमाए रहते हैं। समय-समय पर होने वाली कार्रवाई के दौरान ये अवैध वेंडर नदारद हो जाते हैं, लेकिन कार्रवाई थमते ही, सभी दोबारा सक्रिय हो जाते हैं, लेकिन इस तरफ ध्यान नहीं दिया जा रहा।

दूषित खानपान बना सकता है बीमार

गर्मी और तपते डिब्बों में सफर के दौरान यात्रियों को दूषित खानपान बीमार बना सकता है। डॉ. अचलेश्वर दयाल ने बताया कि गर्मी के समय अधिक मात्रा में पेय पदार्थों का उपयोग करना चाहिए। ठंडा और बासी खाना खाने से बचना चाहिए। जहां तक कोशिश करें कि बाहर का खाना न खाएं तो बेहतर होगा। इससे पेट संबंधी बीमारियां होने की आशंका रहती है।

ट्रेन लेट होने से गर्मी में यात्री परेशान
प्रदेश के सबसे बड़े रेलवे जंक्शन पर इन दिनों यात्रियों की भीड़ है। शादी विवाह के कारण ट्रेनों में भीड़भाड़ शुरू हो गई है। यात्री गर्मी से बचने के लिए लोग मुसाफिर खाने में आराम करते भी देखे जा रहे हैं। इटारसी स्टेशन में रोजाना करीब 245 ट्रेनों की आवाजाही होती है। इनमें तीन लाख से ज्यादा सफर करते हैं। यात्री सुदीप गौर, परमेश्वर चौधरी ने बताया कि ट्रेन आने में 2 घंटे हैं। गर्मी की वजह से बाहर निकलने का मन नहीं हो रहा है। भीषण गर्मी में मुसाफिर खाने में परिवार सहित आराम कर रहे हैं। गर्मी की वजह से इसी तरह मुसाफिर खाने में आराम फरमाते अन्य यात्री भी नजर आए।

यह भी पढ़ें : एमपी के नीमच में दंगा, पुलिस ने भांजी लाठियां, छोड़े आंसू गैस के गोले

पहले हो चुकी फूड पॉयजनिंग की घटना
2019 में त्रिवेंद्रम से गोरखपुर जा रही राप्ती सागर एक्सप्रेस में यात्रियों की अंडा बिरयानी खाने से करीब 20 यात्री फूड पॉयजनिंग का शिकार हो गए थे। इन यात्रियों की ट्रेन में ही हालत खराब हो गई थी। यात्रियों के मुताबिक राप्ती सागर एक्सप्रेस में यात्रियों ने खाने के लिए अंडा बिरयानी ऑर्डर किया था, जिसे खाने के कुछ देर बाद ही उन्हें मतली, उल्टी और पेट दर्द की शिकायत होने लगी थी। यात्रियों की तबीयत खराब होने के बाद इटारसी रेलवे स्टेशन पर अलर्ट जारी किया गया था। जिसके बाद नागपुर में डॉक्टर्स की एक टीम ने चिकित्सकीय परीक्षण और उपचार कर आगे की यात्रा के लिए रवाना कर दिया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो