scriptबड़ी खबर : रेलवे की भर्ती में अब इस टेस्ट को पास करना होगा अनिवार्य, तभी मिलेगी नौकरी, पढ़ें पूरी खबर | railways will take PET test in the fourth category | Patrika News

बड़ी खबर : रेलवे की भर्ती में अब इस टेस्ट को पास करना होगा अनिवार्य, तभी मिलेगी नौकरी, पढ़ें पूरी खबर

locationइटारसीPublished: Jan 26, 2018 02:12:25 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

महिला आवेदकों को भी देना होगा ये टेस्ट ….

indian railway

indian railway

इटारसी। इंडियन रेलवे में नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए बीते दिनों अच्छी खबर आई थी। दरअसल पश्चिम मध्य रेल जबलपुर जोन में कई सालों से खाली पड़े विभिन्न पदों पर नए रेल कर्मचारियों की नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया है। रेलवे बोर्ड ने जबलपुर जोन के करीब ३५२२ ग्रुप डी पदों पर भर्ती के लिए स्वीकृति दे दी है। यह जानकारी जबलपुर में जोनल मुख्यालय में पीएनएम की बैठक में महाप्रबंधक गिरीश पिल्लई ने कर्मचारी संगठनों के सदस्यों को दी थी। आपको बता दें कि हालही में नया नियम आया है जिसमें रेल विभाग में 1800 ग्रेड पे चतुर्थ श्रेणी भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को अब फिटनेस टेस्ट भी देना होगा। भर्ती प्रकिया में बदलाव करते हुए रेलवे ने लेबल-1 के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं, भविष्य में होने वाली भर्तियों में अब नए प्रावधान भी शामिल होंगे।

indian railway

महिला आवेदकों को भी देना होगा ये टेस्ट

बता दें कि ये फिजिकल टेस्ट सिर्फ पुरुष वर्ग को ही नहीं बल्कि महिला आवेदकों को भी देना होगा। महिलाओं के लिए समय सीमा में पुरुषों से अधिक छूट दी जाएगी। रेलवे के डिप्टी डायरेक्टर (स्थापना) रवि शंकर ने सभी रेल महाप्रबंधक (उत्पादन इकाई) को जारी पत्र में इस संबंध में जानकारी दी है, जिसमें कहा गया है कि रेल मंत्रालय के निर्णय के तहत फिजिकल इफीसिएंसी टेस्ट (पीईटी) में अभ्यार्थियों का फिटनेस टेस्ट शामिल किया जाए।

किए गए ये बदलाव

फिटनेस टेस्ट के दौरान कुछ बदलाव भी किए गए हैं। जिसमें पुरुष अभ्यार्थियों के लिए 35 किलो का वजन लेकर दो मिनट में 100 मीटर दूर जाने की अनिवार्यता रहेगी, जिसमें बीच में वजन रखने की छूट नहीं रहेगी, दूसरी शर्त में 4 मिनट 15 सेंकड में 1000 मीटर की दौड़ भी रहेगी। महिला अभ्यार्थियों के लिए 20 किलो वजन एवं दौड़ के लिए 5 मिनट 40 सेंकड का समय तय किया गया है, इससे पहले सिर्फ लिखित परीक्षा से अभ्यर्थियों का चयन होता आया है। अब जब ये नए नियम लागू हो गए हैं तब अभ्यर्थियों को दोनों परीक्षाओं में कड़ी मेहनत करना होगी।

मेमू ट्रेन का मेंटनेंस करने नहीं जाएगा रेलवे स्टाफ

मेमू ट्रेन के मेंटनेंस के लिए अब तक रेल विभाग द्वारा इटारसी स्थित एसी शेड के कर्मचारियों का दल भोपाल भेजा जाता रहा है। करीब 3 साल से यह स्टाफ मेमू ट्रेन की मेंटनेंस के लिए कर्मचारी संगठनों के विरोध के बावजूद पहुंचाया जाता रहा है। अब यह स्टाफ मेमू टे्रन के मेंटनेंस के लिए नहीं जाएगा। यह निर्णय पीएनएम की जबलपुर में हुई बैठक में लिया गया। इस निर्णय का सबसे बड़ा फायदा एसी शेड में काम करने वाले रेलकर्मियों को मिलेगा। मेमू ट्रेन के मेंटनेंस के लिए करीब 12 से 15 लोगों को भेजे जाने से एसी शेड में अन्य कर्मचारियों पर काम का बोझ रहता है। इस समस्या को देखते हुए मेमू ट्रेन मेंटनेंस के लिए स्टाफ की व्यवस्था अब भोपाल स्तर से ही करने का निर्णय हुआ है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो