जिलवानी में वैज्ञानिक तरीके से होगा कचरे का निष्पादन

जिलवानी में वैज्ञानिक तरीके से होगा कचरे का निष्पादन

krishna rajput | Publish: Sep, 10 2018 08:40:59 PM (IST) Itarsi, Madhya Pradesh, India

जिलवानी में अधिकारियों ने किया निरीक्षण

इटारसी. जिलवानी में नगर पालिका के अधिकारियों ने जाकर जमीन का निरीक्षण किया। यहां स्वच्छता निरीक्षक और सब इंजीनियर ने पहुंचे यह देखा किस तरह से यहां व्यवस्थाएं की जा सकती है। शहर का कचरा जल्द ही अब यहां से करीब 8 किलोमीटर दूर जिलवानी में ले जाकर उसका वैज्ञानिक तरीके से निष्पादन प्रारंभ किया जाएगा। सीएमओ अक्षत बुंदेला के आदेश पर स्वच्छता निरीक्षक आरके तिवारी और सब इंजीनियर आदित्य पांडेय ने जिलवानी में निरीक्षण किया।

नपा को जिलवानी गांव में 13 एकड़ जमीन मिली है, लेकिन वहां पर अब तक कचरा फेंकना शुरू नहीं किया था, लेकिन जल्द ही शहर का कचरा वहां ले जाया जाएगा। अभी नगरपालिका इटारसी न्यास कॉलोनी के पास कचरा डंप करती है, लेकिन बारिश के कारण वहां कचरा वाहन नहीं पहुंच पा रहे हैं, इसलिए शहर के अन्य रिक्त मैदानों में कचरा एकत्र करना पड़ रहा है। आगामी कुछ दिन में शहर का कचरा जिलवानी जाएगा।

-ऐसे होगा कार्य
सबसे पहले घर-घर जाकर जो कचरा वाहन कचरा एकत्र कर रहे हैं। इस कचरे की डंपिंग शहर में किसी एक स्थान पर की जाएगी। इसके बाद यहां से डंपरों या अन्य बड़े वाहनों से सारा कचरा जिलवानी ले जाकर डंप किया जाएगा।

- आज जिलवानी का भ्रमण किया है, जल्द ही वहां कचरा ले जाकर डंप करने की प्रक्रिया शुरु कराई जा रही है। अब शहर में कचरा नहीं रहेगा। अभी टेंडर प्रक्रिया करायी जा रही है। दूसरा टेंडर वहां प्रोसेसिंग यूनिट के लिए होगा, जिसमें वैज्ञानिक तरीके से कचरे का निष्पादन प्रारंभ कराया जाएगा।
अक्षत बुंदेला, सीएमओ

- कचरा रोड पर फेंका तो होगा जुर्माना
अभी घर-घर से कचरे का उठाव तो अच्छी तरह से चल रहा है लेकिन कई स्थान ऐसे हैं जहां पर अब भी सड़कों पर ही कचरा फेंका जा रहा है। जनता सड़कों पर ही कचरा फेंक रही है। जो लोग अब भी सड़कों या सार्वजनकि स्थलों पर कचरा फेंक रहे हैं ऐसे लोगों पर नगरपालिका अब जुर्माना की कार्रवाई शुरू करने वाली है।

Ad Block is Banned