scriptShehnai will echo with Dev Uthni Gyaras, 300 marriages in two months | दो साल बाद फिर शादियों की धूम, दो माह में 15 दिन गूजेंगी शहनाई | Patrika News

दो साल बाद फिर शादियों की धूम, दो माह में 15 दिन गूजेंगी शहनाई

शहर में 300 से अधिक जोड़े विवाह बंधन में बंधेंगे।

इटारसी

Published: November 08, 2021 03:38:14 pm

इटारसी. कोरोना संक्रमण की वजह से पिछले दो साल से शादियों की धूम फीकी पड़ी थी। इस साल सात फेरों पर कोरोना का ग्रहण नहीं रहेगा। 15 नवंबर को देवउठनी एकादशी से शुभ काम शुरू होंगे।
शहनाई
शहनाई
इस साल 19 नवंबर से 1३ दिसंबर तक 15 मुहूर्त हैं। कम मुहूर्त होने के कारण शहर में मैरिज गार्डन, होटल लगभग पूरी तरह बुक हो गए हैं। लोगों को मनचाही तारीख की बुकिंग नहीं मिलने की वजह से एक ही दिन में मैरिज गार्डनों में दो से तीन शादियों का अरेंजमेंट भी किया गया है। पंडितों के पास भी मुहूर्त की सभी तारीखें लगभग बुक हो चुकी हैं। कैटर्स, लाइट डेकोरेटर्स, घोड़ी, बैंड, हलवाई के काम-धंधों ने भी रफ्तार पकड़ ली है।
इस साल नवंबर-दिसंबर में 15 दिन के शादियों के मुहूर्त में इटारसी शहर में 300 से अधिक जोड़े विवाह बंधन में बंधेंगे।
नवंबर 19 , 20 , 21 , 26, 28, 29 व 30
दिसंबर 1 , 2 , 5 , 6, 7, 11, 12 व 13
पिछले करीब दो साल से मैरिज गार्डन, रिसॉर्ट से लेकर बैंड, ढोल, कैटर्स, हलवाई तक का काम धंधा ठप पड़ा था। इन कारोबार से जुड़े लोगों ने बताया कि दो साल से शादियों के सीजन में कोरोना की वजह से कारोबार पूरी तरह से ठप होने की वजह से आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ा। इस वर्ष अब उनके काम को गति मिली है। नवंबर- दिसंबर में शादी के मुहूर्त सीमित हैं। इटारसी शहर और शहर के आसपास 15 गार्डन व मैरिज हॉल हैं। इसके अलावा होटल भी हैं। जिनमें मुहूर्त की लगभग सभी तारीखों की बुकिंग हो चुकी है। यही स्थिति बैंड-बाजों, ढोल, घोड़ी वालों का है।
Video Story : 72 घंटे में शिशु गृह के दो बच्चों की मौत से मचा हडकंप

देवउठनी एकादशी पर अबूझ मुहूर्त

पंडित विकास शर्मा ने बताया कि देवोत्थान एकादशी 14 और 15 नवंबर को है। स्मार्त मतानुसार 14 नवंबर को एकादशी है। वैष्णव मतानुसार सूर्योदय कालीन एकादशी 15 नवंबर को है। 14 नवंबर को एकादशी सुबह 5.48 बजे शुरू होगी। 15 नवंबर को सुबह 6.39 बजे तक एकादशी है। उसके बाद द्वादशी तिथि प्रारंभ हो जाएगी। 15 दिसंबर से 14 जनवरी 2022 तक धनुर्मास की वजह से विवाह के मुहूर्त नहीं हैं । देव उठनी एकादशी 15 नंवबर की है। इस दिन से विवाह मुहूर्त शुरू हो जाते हैं। लेकिन इस बार पहला मुहूर्त 19 नंवबर को है। इस साल का अंतिम मुहूर्त 13 दिसंबर को रहेगा। इसके बाद अगले साल 15 जनवरी 2022 से वैवाहिक कार्यक्रम शुरू होंगे। देवउठनी एकादशी पर अबूझ मुहूर्त रहने से विवाह मुहूर्त रहेंगे।
सिंचाई के लिए दो शिफ्टों में किसानों को मिलेगी 10 घंटे बिजली

शहर में 10 बैंड, 25 से अधिक ढोल घोड़ी, बग्गी वालों के साथ लाइटिंग वाले हैं। इनके पास अधिकांश तारीखों की बुकिंग है। डेकोरेटर्स पप्पू असवारी ने बताया कि नवंबर और दिसंबर में बुकिंग मिल रही है। कैटर्स राजू गौर ने बताया कि कोरोना के बाद अब काम चलने लगा है। नवंबर और दिसंबर के मुहूर्त बुक हैं। सांई कृष्णा रिसोर्ट के संचालक सत्यम अग्रवाल ने बताया कि शादियों की बुकिंग मिल रही है। एक्सप्रेस-11 के डीएम रोहित कुमार ने बताया कि नवंबर और दिसंबर के मुहूर्त की लगभग सभी बुकिंग हो चुकी है। उन्होंने बताया कि कुछ तारीखों में तो एक से दो शादियां एक साथ अरेंज करा रहे हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Health Tips: रोजाना बादाम खाने के कई फायदे , जानिए इसे खाने का सही तरीकाCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतSchool Holidays in January 2022: साल के पहले महीने में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालVideo: राजस्थान में 28 जनवरी तक शीतलहर का पहरा, तीखे होंगे सर्दी के तेवर, गिरेगा तापमानJhalawar News : ऐसा क्या हुआ कि गुस्से में प्रधानाचार्य ने चबाया व्याख्याता का पंजामां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतAaj Ka Rashifal - 24 January 2022: कुंभ राशि वालों की व्यापारिक उन्नति होगीMaruti की इस सस्ती 7-सीटर कार के दीवाने हुएं लोग, कंपनी ने बेच दी 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स, कीमत 4.53 लाख रुपये

बड़ी खबरें

Covid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटों में आए कोरोना के 5,760 नए मामले, संक्रमण दर 11.79%Republic Day 2022 parade guidelines: कोरोना की दोनों वैक्सीन ले चुके लोग ही इस बार परेड देखने जा सकेंगे, जानिए पूरी गाइडलाइन्सकांग्रेस के तीन घोषित प्रत्याशी पार्टी छोड़ कर भागे, प्रियंका गांधी हुई हैरानDelhi Metro: गणतंत्र दिवस पर इन रूटों पर नहीं कर सकेंगे सफर, DMRC ने जारी की एडवाइजरीPunjab Drug Case: बिक्रम सिंह मजीठिया को बड़ा झटका, हाई कोर्ट ने खारिज की अग्रिम जमानत याचिकायूपी विधानसभा चुनाव तीसरा चरण नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू, इन जिलों में शुरू होगी हलचलभाई-भाभी और मां-बाप ने घर से निकाल दिया, कोरोना काल में नौकरी छूट गई, इसलिए मैं और मेरी पत्नी सुसाइड कर रहे हैं...Coronavirus Update : यूपी ने अब तक लगाए 25 करोड़ कोविड टीके
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.