scriptअलर्ट में मिली ऐसी सूचना कि पलभर में छावनी बन गया इटारसी स्टेशन | Such alert received in the alert that the campus became infantry | Patrika News

अलर्ट में मिली ऐसी सूचना कि पलभर में छावनी बन गया इटारसी स्टेशन

locationइटारसीPublished: Jan 20, 2019 09:24:36 pm

Submitted by:

rajendra parihar

राजेन्द्र परिहार, इटारसी. दानापुर से बैंगलौर जा रही गाड़ी संख्या 12296 संघमित्रा एक्सप्रेस में यात्रियों के साथ मारपीट की घटना हुई। इसके बाद रेलवे ने कंट्रोल रूम पर मैसेज चलाया। मैसेज मिलते ही जंक्शन पर आरपीएफ, जीआरपी सहित सिटी पुलिस के जवान तैनात किए गए। ट्रेन के आउटर पर आते ही जवानों ने पूरी ट्रेन के सुरक्षा घेरे में ले लिया।

Such alert received in the alert that the campus became infantry

अलर्ट में मिली ऐसी सूचना कि पलभर में छावनी बन गया इटारसी स्टेशन

इटारसी. दानापुर से बैंगलौर जा रही गाड़ी संख्या 12296 संघमित्रा एक्सप्रेस में यात्रियों के साथ मारपीट की घटना हुई। इसके बाद रेलवे ने कंट्रोल रूम पर मैसेज चलाया। मैसेज मिलते ही जंक्शन पर आरपीएफ, जीआरपी सहित सिटी पुलिस के जवान तैनात किए गए। ट्रेन के आउटर पर आते ही जवानों ने पूरी ट्रेन के सुरक्षा घेरे में ले लिया। जिससे आउटर पर चेन पुलिंग न हो पाए। वहीं स्टेशन पर भी जवानों ने यात्रियों को समझाईश दी। दअरसल रेलवे लोको पायलट की परीक्षा देने जा रहे अधिकतर परीक्षार्थी गाड़ी के आरक्षित कोच में भी सवार हो गए। स्टेशन पर कुछ ऐसे यात्रियों को उतारा गया जो जनरल टिकट पर आरक्षित कोच में सवार थे। हालांकि भीड़ अधिक होने की वजह से पुलिस जवानों ने भी ज्यादा दबाव नहीं डाला। इस दौरान स्टेशन प्रबंधक एसके जैन, आरपीएफ इंस्पेक्टर एसके सिंह सहित जीआरपी, आरपीएफ व सिटी पुलिस के जवान मौजूद थे।
जबलपुर में इंजन पर खड़े हो गए थे परीक्षार्थी
जलबपुर में भी कंट्रोल रूप से आरक्षिक कोच में कई युवाओं के सवार होने की सूचना मिली थी। स्टेशन पहुंचने पर जीआरपी और आरपीएफ के जवानों से सख्ती से बिना टिकट या जनरल टिकट पर आरक्षित कोच में यात्रा कर रहे युवाओं को कोच से बाहर उतार दिया। पुलिस की कार्रवाई से नाराज युवाओं ने ट्रेन के सामने रेलवे ट्रेक और इंजन पर खड़े होकर नारेबाजी की। इसके बाद आरपीएफ ने कुछ युवाओं के खिलाफ मामला भी दर्ज किया है। जबलपुर में हुए हंगामे के बाद ही रेलवे ने मैसेज सर्कुलेट किया। इस वजह से जबलपुर से रवाना होने के बाद सुरक्षा की दृष्टि से नरसिंहपुर और पिपरिया स्टेशनों पर भी पुलिस बल तैनात किया गया था।
दरवाजों पर बांधा गमछा, फुट रेस्ट पर सफर
ट्रेन के डिब्बों में भीड़ इती ज्यादा थी कि यात्री फुट रेस्ट पर खड़े होकर यात्रा कर रहे थे। सुरक्षा की दृष्टि से यात्रियों ने दरवाजों पर गमछा बांध रखा था जिससे कि वे ट्रेन के चलने के दौरान नीचे न गिर जाएं।
शौचालयों में यात्रा करने को मजबूर
ट्रेन के शौचालयों भी यात्री खचाखच भरे हुए थे। यात्रियों ने शौचालयों की खिड़कियों को भी तोड़ दिया था। ट्रेन के लगभग हर कोच के शौचालय में छह से आठ तक यात्री सवार थे।
ट्रेन रूकने पर धक्के से ही बाहर आ गए यात्री
टे्रन में भीड़ की स्थिति इतनी खराब थी कि इटारसी स्टेशन पर उतरने वाले यात्रियों ने गाड़ी के रुकने से पहले ही अंदर से धक्का मारना शुरू कर दिया था जिससे फुट रेस्ट पर खड़े यात्री कोच से बाहर आ गए।
खाली गार्डरूम में भी यात्रियों का जमावड़ा
ट्रेन में दो गार्डरूम होते हैं। एक में गार्ड रहता है जबकि एक गार्डरूम खाली रहता है। संघमित्रा एक्सप्रेस के आगे वाले खाली गार्डरूम में भी दर्जनों यात्रियों का जमावड़ा था।
पार्सल में भी सवार थे यात्री
संघमित्रा एक्सप्रेस के पार्सल में भी यात्रियों ने अपना कब्जा कर रखा था। कुछ यात्री पार्सल के लिए बनी रैक में बैठे थे तो कुछ यात्री नीचे बैठ कर या खड़े होकर यात्रा कर रहे थे।
कोच से नहीं उतर पाए तो जवान ने की मदद
ट्रेन में भीड़ इतनी ज्यादा थी कि स्टेशन पर पानी के लिए भी भीतर के यात्री बाहर नहीं आ पा रहे थे। कुछ यात्रियों ने से स्टेशन पर मौजूद पुलिस जवानों से ही पानी की बॉटल भरवाईं।
इनका कहना है
रेलवे की परीक्षा में शामिल होने के लिए परीक्षार्थी टे्रन में सवार थे। जबलपुर में यात्रियों और परीक्षार्थियों के बीच विवाद की जानकारी मिली थी। इस वजह से जीआरपी और आरपीएफ जवानों को तैनात किया गया था।
एसके जैन, स्टेशन अधीक्षक

ट्रेंडिंग वीडियो