scriptघोषणा तो हो गई मगर नहीं रुक रहीं ट्रेनें…. | The announcement was made but not stopped the trains .... | Patrika News

घोषणा तो हो गई मगर नहीं रुक रहीं ट्रेनें….

locationइटारसीPublished: Feb 05, 2018 09:24:59 pm

Submitted by:

Rahul Saran

– आठ टे्रनों में नहीं मिल पा रही यात्री की सुविधा- रेल बजट २०१७ में हुई थी कमर्शियल स्टॉपेज की घोषणा

itarsi, railway station, rail budget, 8 trains, commercial hault, operating hault

itarsi, railway station, rail budget, 8 trains, commercial hault, operating hault

इटारसी। एक साल पहले रेल बजट में घोषणा हुई थी जो ट्रेनें जिस स्टेशन पर ऑपरेटिंग हॉल्ट के तहत रुकती हैं उनका वहां पर कमर्शियल स्टॉपेज होगा। एक साल बीत गया है और नया रेल बजट भी आ गया है मगर हालात अब तक वही हैं यानी इटारसी जंक्शन से गुजरने वाली आठ यात्री टे्रनों में जिले के लोगों को अब भी यात्रा करने की सुविधा नसीब नही है। इन ट्रेनों में इटारसी जंक्शन से टिकट जारी नहीं होते हैं। यह ट्रेनें अभी तक इटारसी स्टेशन पर केवल ऑपरेटिंग हॉल्ट के तहत रुक रही हैं।

मार्च 2017 में यह हुई थी घोषणा
मार्च 2017 में रेल मंत्रालय ने जो बजट पेश किया था उसमें यह घोषणा की थी जिन स्टेशनों पर ट्रेनों के ऑपरेटिंग हॉल्ट हैं उन ट्रेनों के वहां पर कमर्शियल हॉल्ट किए जाएंगे ताकि वहां के लोगों को उन टे्रनों में सफर करने की सुविधा मिल सके। रेल मंत्री की यह घोषणा अब तक कागजों में ही है। रेलवे बोर्ड की तरफ से अब तक हॉल्ट परिवर्तन संबंधी कोई भी आदेश नहीं जारी किए गए हैं जिससे इन ट्रेनों के इटारसी जंक्शन से टिकट जारी नहीं हो रहे हैं।

इन ट्रेनों के स्टॉपेज होना है
१२१४१-लोतिट- पाटलीपुत्र सुपर
१२१४२- पाटलीपुत्र-लोतिट सुपर
१९०५१- वल्साड़-मुजफ्फरपुर श्रमिक एक्सप्रेस
१९०५२- मुजफ्फरपुर-वल्साड़ श्रमिक एक्सप्रेस
११०८१- लोतिट-गोरखपुर
११०८२- गोरखपुर-लोतिट
१५०६७- गोरखपुर-बांद्रा टर्मिनस
१५०६८- बांद्रा टर्मिनस-गोरखपुर


इनके हो चुके हैं हॉल्ट
यात्रियों के लिए पहले पुणे-पटना और वल्साड़-पटना में भी यात्रा करने की सुविधा नही थी। इन दोनों ट्रेनों को भी यहां केवल ऑपरेटिंग हॉल्ट के तहत रोका जाता था। बाद में इनके हॉल्ट को कमर्शियल हॉल्ट में बदलने से अब यात्रियों को इटारसी स्टेशन से इन ट्रेनों में सफर करने की सुविधा मिलने लगी है। बावजूद उसके अब भी 8 महत्वपूर्ण टे्रनों में सफर करने से यात्री महरूम हैं।
पत्राचार करेंगे
स्टेशन पर अब भी कई ट्रेनों के ऑपरेटिंग हॉल्ट हैं जिनको अब तक कमर्शियल हॉल्ट में बदल जाना था। इसकी घोषणा भी रेल बजट में हो गई थी। यात्रियों की सुविधा के लिए हम रेल मंत्रालय पत्राचार कर मांग उठाएंगे।
विनीत राठी, अध्यक्ष नियमित रेलयात्री महासंघ
जानकारी नहीं है
इस मामले में हमें जानकारी नहीं है। यह रेलवे बोर्ड स्तर से ही निर्णय होता है। इस विषय पर कुछ भी टिप्पणी नहीं कर पाएंगे।
आईए सिद्दकी, जनसंपर्क अधिकारी भोपाल मंडल
———–

ट्रेंडिंग वीडियो