scriptजंगल की इस चीज ने बदली होशंगाबाद जिले के आदिवासियों की तकदीर | This thing of forest changed the fate of the tribals of Hoshangaba | Patrika News

जंगल की इस चीज ने बदली होशंगाबाद जिले के आदिवासियों की तकदीर

locationइटारसीPublished: May 20, 2020 07:30:25 pm

Submitted by:

Rahul Saran

-होशंगाबाद जिले में आदिवासी परिवारों में पहली बार 8 करोड़ की राशि का वितरण….
-३५४ गांवों के ग्रामीणों को वनोपज महुआ ने किया आर्थिक सुदृढ़

hoshangabad, itarsi, kesla, aadivasi, mahua, cash amount

hoshangabad, itarsi, kesla, aadivasi, mahua, cash amount

इटारसी। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करते हुए होशंगाबाद सामान्य वनमडंल के आदिवासियों ने एक नई दिशा दे दी है। लॉक डाउन के खाली समय में आदिवासियों ने पूरे परिवार के साथ महुआ बीनने में जो समय खर्च किया उसका प्रतिसाद यह मिला ह कि होशंगाबाद जिले में इस काम से जुड़े आदिवासी परिवारों के बीच करीब 8 करोड़ रुपए बांटा गया है जिससे उनके परिवार को आर्थिक सुदृढ़ता मिली है।
————————
३५४ गांवों में आदिवासियों ने किया काम
मध्यप्रदेश का होशंगाबाद जिला देश के अन्य आदिवासी जिलों के लिए मिसाल बनकर सामने आया है। होशंगाबाद सामान्य वनमडंल के ३५४ गावों के ग्रामीणों ने लॉकडाउन के समय का बखूबी उपयोग करते हुए शासन की योजना का लाभ उठाया है।
——————–
जिले में हुई 20 हजार क्विंटल खरीदी
शासन ने महुआ फूल का समर्थन मूल्य 35 प्रति किलो निर्धारित किया है। व्यापारिक प्रतिस्पर्धा के बीच आदिवासी परिवारों को दाम ३८ रुपए प्रतिकिलो तक मिल रहे हैं। जिले में अभी तक लगभग २० हजार क्विंटल महुआ खरीदी हो गई है। जिले में 200 पंजीकृत व्यापारी खरीदी कर रहे हैं जिन्होंने 5 लाख रुपए की राशि जैव विविधता बोर्ड में जमा करा चुके हैं।
———————
इन जड़ी-बूटियों की है प्रचुरता
सतपुड़ा के जंगलों में विभिन्न प्रजाति की वनोपज व जड़ी बूटियों का भंडार है यहां आंवला, हर्रा बहेड़ा, बेर, वेल, अर्जुन की छाल, चिरौंजी,महुआ, तेंदूपत्ता, गुल्ली, कड़वा चिरायता आदि वनोपज बहुतायद में मौजूद है । इन वनोपजों को जिले में करोड़ों का कारोबार होता है।
—————-
इनका कहना है
आत्मनिर्भर भारत के सपने को होशंगाबाद जिला पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ा है। यहां के करीब ३५४ गांवों के आदिवासी परिवारों ने लॉक डाउन में वनोपज महुआ से करीब ८ करोड़ रुपए की आय अर्जित की है। इससे उनका आर्थिक स्तर सुदृढ़ होगा।
अजय कुमार पांडे, डीएफओ होशंगाबाद
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो