scriptतीन सैंकड़ा से ज्यादा मकान अधूरे, काम बंद होने से हितग्राही परेशान | three pieces houses unfinished, work upset beneficiaries clousre | Patrika News

तीन सैंकड़ा से ज्यादा मकान अधूरे, काम बंद होने से हितग्राही परेशान

locationइटारसीPublished: Aug 28, 2018 09:41:20 am

Submitted by:

Rahul Saran

-कहीं दीवारें अधूरी, कहीं छत बाकी

itarsi, pm awas, installment, houses, beneficiaries

itarsi, pm awas, installment, houses, beneficiaries

इटारसी। शहर में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत मकान बनाने का काम हितग्राहियों ने नगरपालिका के आश्वासन पर शुरू तो कर दिया था मगर अब हितग्राहियों का दम फूल रहा है। हितग्राहियों को मकान बनाने के लिए जो दूसरी किस्त मिलनी थी वह चार महीने का वक्त बीतने के बावजूद नहीं मिली है। हितग्राहियों के पास जो पैसा था वह खत्म हो गया है। दूसरी किस्त नहीं आने का असर यह हुआ है कि शहर के करीब तीन सैंकड़ा से ज्यादा मकानों के निर्माण कार्य में ब्रेक लग गया है और हितग्राही नपा के चक्कर काटने काट रहे हैं।
यह है योजना
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिन लोगों के पास पट्टा है या जिनका कच्चा मकान है उन्हें मकान बनाने के लिए 2 लाख 50 हजार रुपए की राशि दी जाना है। इस योजना के तहत नगरपालिका कार्यालय से दो बार हितग्राहियों की सूची बनाकर भेजी जा चुकी है जिन्हें किस्तों में राशि का भुगतान होना है। दिसंबर 2017 में जिन हितग्राहियों की सूची भेजी गई थी उन्हें अंतिम किस्त और उसके बाद भेजी गई दूसरी सूची के हितग्राहियों को अब तक दूसरी व तीसरी किस्त ही नहीं मिली है।
कहीं दीवारें अधूरी, कहीं छत बाकी
हितग्राहियों को समय से राशि नहीं मिलने से मानसून के दौरान उनके घर आधे-अधूरे बने पड़े हैं। किसी वार्ड में मकानों में दीवार भी खड़ी नहीं हो पाई है तो किसी वार्ड में छत डालने के लिए हितग्राहियों के पास पैसा नहीं है। लोगों को इधर-उधर झोपडिय़ां डालकर रहने को मजबूर होना पड़ रहा है। इधर शहर में हितग्राहियों की परेशानी को देखते हुए वार्ड 17 के पार्षद मनोज गुप्ता ने प्रधानमंत्री कार्यालय लिखित शिकायत करते हुए जल्द से जल्द राशि जारी करने की मांग की है।
कब-कब हुआ भुगतान
पहली सूची के १९६ हितग्राहियों का स्टेटस
पात्र हितग्राही संख्या- १९६
पहली किस्त की राशि- 1 करोड़ ९६ लाख रुपए
कब हुई वितरित- 2 जून 2017 को
दूसरी किस्त की राशि-९८ लाख रुपए
कब हुई वितरित- 9 फरवरी 2018
तीसरी किस्त की राशि- ९८ लाख रुपए
कब हुई वितरित- अप्रैल 2018
चौथी किस्त की राशि बकाया- ९८ लाख रुपए
दूसरी सूची के ३४१ हितग्राहियों पर नजर
पात्र हितग्राही संख्या- ३४१
पहली किस्त में वितरित हुई राशि-३ करोड़ ४१ लाख रुपए
कब हुई वितरित-२६ अप्रैल २०१८
दूसरी किस्त में बंटना थी राशि-३ करोड़ ४१ लाख रुपए
मौजूदा स्थिति- अब तक नहीं मिली
तीसरी किस्त में बंटना थी राशि-१ करोड़ ७० लाख 50 हजार रुपए
मौजूदा स्थिति- इस राशि का भी कुछ पता नहीं है।
किसने क्या कहा
मकान के लिए जो राशि मिली थी वह खर्च हो गई है। अभी किस्त नहीं मिली हैं जिससे पैसा ही नही है। फिलहाल मकान का काम बंद पड़ा है। बरसात में बहुत परेशानी हो रही है।
सुखवती वर्मा, हितग्राही
हमारे मकान में छत डलना रह गई है। अब तक बैंक खाते में किस्त ही नहीं आई है। पैसा नहीं होने से अभी हमारा काम ही बंद पड़ा है।
ज्योति केवट, हितग्राही
चार महीने से मकान की किस्त ही नहीं आई है जिसके कारण बहुत परेशानी हो रही है। हमारे मकान का काम अभी बंद पड़ा है। नपा से भी कोई जवाब नहीं मिल रहा है।
धर्मेंद्र बरैया, हितग्राही
कई बार नपा के चक्कर काट चुके हैं मगर वहां कोई नहीं सुनता है। राशि नहीं आने से मकान का अधूरा ही पड़ा है। अब दिक्कत हो रही है मगर कुछ नहीं कर सकते हैं।
आकाश रैकवार, हितग्राही
जिम्मेदारों की बात
कई महीनों से शहर के हितग्राही परेशान हैं। उनके मकानों के काम रुके पड़े हैं क्योंकि उन्हें अब तक प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि की किस्तें नहीं मिली हैं। हमने इस मामले में पीएमओ को लिखित शिकायत की है और सीएमओ को भी पत्राचार करने के लिए पत्र दिया है।
मनोज गुप्ता, पार्षद वार्ड 17
पार्षद महोदय ने इस संबंध में अवगत कराया है। चंूकि यह केंद्र का मामला है इसलिए नपा इसमें कुछ नहीं कर सकती है। फिर भी हम राज्य शासन को इस संबंध में पत्र लिखकर जल्द से जल्द राशि जारी कराने की मांग करेंगे।
अक्षत बुंदेला, सीएमओ इटारसी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो