अगर महिलाओं के पास आए ऐसे कॉल, तो गलती से भी मत करना यह गलती

तीन दिन में दो ठगी की घटनाएं

इटारसी। ऑन लाइन ठगी की घटनाएं लगातार हो रही है। तीन दिन के अंदर दो महिलाएं ठगी का शिकार हो गई है। एटीएम बंद होने का झांसा देकर पूरी डीटेल ले ली और ऑन लाइन खरीदी करके महिलाओं को चूना लगाया गया है। सोमवार को पीपल मोहल्ले की एक महिला के 50 हजार रुपए खाते से ट्रांसफर हुए हैं जबकि नया यार्ड की एक बुजुर्ग महिला के साथ बुधवार को धोखाधड़ी की गई है।

केस- 1
नया यार्ड बौद्ध विहार के पास रहने वाले हीरा बाई पति अविनाश गाजले बुजुर्ग पेंशनर हैं। उनके पास बुधवार को दोपहर में मोबाइल पर कॉल आया और फोन करने वाले ने कहा कि और आपका एटीएम बंद हो गया। हीराबाई ने कहा कि एटीएम कैसे बंद हो गया अभी तो पैसे निकालकर आई हूं। कॉलर ने कहा कि आपका एटीएम निकालो जल्दी और नंबर बताओ। महिला ने पूछा नंबर क्यों पूछ रहे तो उसने कहा कि एटीएम चालू कर देंगे। एटीएम का नंबर बताने के बाद ओटीपी के लिए तीन बार फोन आया। इस दौरान उनके खाते में राशि में से २५ हजार रुपए की खरीदी कर ली गई। इसके बाद कॉलर ने यह कहा कि आपके मोबाइल से सारे मैसेज और नंबर मिला दो। महिला ने दूसरे दिन जब बैंक के मैसेज चैक किए जब पता चला की उनके खाते से २५ हजार रुपए निकल चुके हैं।

केस- 2
पीपल मोहल्ले निवासी रंजना चौहान नामक महिला के साथ भी धोखाधड़ी हुई है। महिला के मोबाइल पर एटीएम बंद होने के बात कहकर उससे कार्ड का नंबर पूछ लिया गया और 50 हजार रुपए की ऑन लाइन ठगी कर ली गई। महिला ने इस बात की शिकायत थाने में की है।

यह रखें ध्यान
1. आपका बैंक संबंधी सीक्रेट नंबर बैंक द्वारा कभी भी नहीं पूछा जाता है।
2. किसी को भी अपने खाते और एटीएम संबंधी जानकारी उपलब्ध नहीं कराएं।
3. लॉटरी लगने का लालच या एटीएम बंद होने के झांसे में नहीं आएं।

Show More
poonam soni
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned